29 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

डब्लूएचओ में कालाजार के ग्लोबल हेड आज करेंगे प्रभावित क्षेत्र का दौरा

पूर्णिया : डब्लूएचओ में कालाजार के ग्लोबल हेड डाक्टर डेनियल बुधवार को पूर्णिया पहुंच रहे हैं. वे जिले के कालाजार प्रभावित गांवों का दौरा करेंगे. डॉ डेनियल के साथ डा. अशोक, डा. सुरेंद्र अर्णव व डा. आर किशोर रहेंगे. यह जानकारी पूर्णिया के सिविल सर्जन डा. मधुसूधन प्रसाद ने मंगलवार को दी. उन्होने बताया कि […]

पूर्णिया : डब्लूएचओ में कालाजार के ग्लोबल हेड डाक्टर डेनियल बुधवार को पूर्णिया पहुंच रहे हैं. वे जिले के कालाजार प्रभावित गांवों का दौरा करेंगे. डॉ डेनियल के साथ डा. अशोक, डा. सुरेंद्र अर्णव व डा. आर किशोर रहेंगे. यह जानकारी पूर्णिया के सिविल सर्जन डा. मधुसूधन प्रसाद ने मंगलवार को दी. उन्होने बताया कि यह वर्ल्ड लेवल की टीम है.

यह टीम कालाजार प्रभावित क्षेत्रों का औचक निरीक्षण करेगी. इससे पूर्व यह टीम बुधवार को सबसे पहले मलेरिया विभाग पहुंचेगी. इसके बाद प्रखंड के ग्रामीण क्षेत्रों के लिए निकल जायेगी. उन्होंने बताया की जिले में पहले की अनुपात में अभी कालाजार में काफी कमी आयी है.
इस साल अब तक 97 केस मिले हैं. दस हजार जनसंख्या में एक कालाजार के केस मिले हैं. सिविल सर्जन ने खुशी जाहिर करते हुए बताया कि हम कालाजार मुक्त के कगार पर हैं और बहुत जल्द मुक्त हो भी जायेंगे.
डा. डेनियल के यहां आने का मुख्य मुख्य मकसद कालाजार से मुक्ति के लिए एक प्रयास भी है. इसी का विजिट करने के लिए वर्ल्ड लेवल की टीम मंगलवार की देर रात पूर्णिया पहुंचेगी और बुधवार को विभिन्न प्रखंडों का दौरा करेगी. य टीम मरीजों से पूछताछ करेगी. मरीजों से अस्पताल व सरकार की योजना के बारे में भी पूछताछ करेगी. टीम द्वारा जिले में कालाजार की क्या स्थिति है और कालाजार व मलेरिया की टीम कितना कुछ काम किया है, इसी सब विषय पर जानकारी हासिल करेगी.
उन्होंने बताया कि पूर्णिया में कालाजार की टीम पूरी तत्परता के साथ काम कर रही है. साल में दो बार छिड़काव किया जाता है. इस कारण कालाजार में कमी आयी है. यह टीम इस क्षेत्र में 16 दिसंबर तक रहेगी. इसके बाद यह टीम पूर्णिया से अररिया व किशनगंज भी जायेगी.
निरीक्षण के बाद पटना में स्वास्थ्य मंत्री, सचिव और कालाजार के अधिकारियों के साथ बैठक कर वस्तुस्थिति पर चर्चा करेंगे. टीम के साथ पटना व दिल्ली के अधिकारी भी रहेंगे. इस मौके पर स्टेट कॉर्डिनेटर डाक्टर राजेश पांडे, डाक्टर कैलाश सहित स्वास्थ्य विभाग के कई पदाधिकारी मौजूद थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें