34.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

सर्दी के सिमटते मौसम के कारण ठंडा पड़ा है पूर्णिया के गर्म कपड़ों का बाजार

पूर्णिया : सर्दी के सिमटते मौसम के कारण गर्म कपड़ों का बाजार ठंडा और मंदा है. दिसंबर का दूसरा सप्ताह बीतने को है पर इन बाजारों की रौनक गायब है जबकि इस मौसम में यहां का कारोबार परवान पर हुआ करता था. अमूमन यही स्थिति इलेक्ट्रिक उत्पादों के बाजार की है. हालांकि गर्म ऊनी कपड़ा […]

पूर्णिया : सर्दी के सिमटते मौसम के कारण गर्म कपड़ों का बाजार ठंडा और मंदा है. दिसंबर का दूसरा सप्ताह बीतने को है पर इन बाजारों की रौनक गायब है जबकि इस मौसम में यहां का कारोबार परवान पर हुआ करता था. अमूमन यही स्थिति इलेक्ट्रिक उत्पादों के बाजार की है. हालांकि गर्म ऊनी कपड़ा खरीदने के लिए इक्का-दुक्का ग्राहक पहुंच भी रहे हैं पर हीटर और गीजर की मौसमी बिक्री इस बार लगभग ठप है जिससे कारोबारियों के चेहरे मुरझाए हुए हैं.

दरअसल, दिसंबर का दूसरा सप्ताह चल रहा है जिसमें लोग ठंड से ठिठुरते हुए गर्म ऊनी कपड़ी की खरीदारी के लिए बाजार पहुंच जाते थे और सस्ता-महंगा खरीद लेते थे. पर दिसंबर में अभी दिन में चटक धूप के कारण लोगों को ठंड आने का अहसास तक नहीं हुआ है. नतीजतन, करीब एक महीने से सजा गर्म कपड़ों का बाजार ठंडा पड़ा है.
भट्ठा बाजार के दुकानदारों ने बताया कि उनलोगों ने हमेशा की तरह इस साल भी दीपावली खत्म होते ही गर्म ऊनी कपड़ों का स्टॉक कर लिया. नवंबर शुरू होते-होते उनकी दुकानें भी गर्म कपड़ों से सज गईं. दुकानदारों ने बताया कि नवंबर से ही वे ठंड और ग्राहक का इंतजार कर रहे हैं.
दुकानदारों की मानें तो पूर्णिया में अभी लाखों रुपये के गर्म कपड़ों का स्टॉक है. दुकानदारों को उम्मीद थी कि दिसंबर के पहले सप्ताह तक आधे स्टॉक की बिक्री हो जायेगी. मगर इस साल मौसम बेइमान निकल गया. रोज चटक धूप खिल रही है जिसमें लोगों का काम हाफ स्वेटर से ही चल रहा है. ऐसे में भला कोई क्यों जैकेट और जर्सी खरीदने आये.
दुकानदारों ने बताया कि ठंड नहीं पड़ने का असर बिक्री पर दिख रही है. आने वाले दिनों में भी मौसम के साथ ग्राहकों का रुख नहीं बदला तो लागत निकालना भी मुश्किल हो जायेगा. यह अलग बात है कि दुकानदारों ने उम्मीद नहीं छोड़ी है. उनका कहना है कि मौसम करवट बदलेगा तो उनकी दुकानदारी चल निकलेगी.
हीटर व गीजर की दुकानों की रौनक गायब
इस साल अभी तक ठंड नहीं पड़ने से हीटर और गीजर की दुकानों में रौनक नहीं है जबकि पिछले साल इस मौसम में कई आइटम आर्डर देकर दुबारा मंगाने पड़े थे. मगर, इस साल अभी तक इन दुकानों में गर्मी नहीं आ सकी है.
गुरुद्वारा रोड स्थित बजाज कंपनी के स्टॉकिस्ट एवं जय माता दी इलेक्ट्रानिक एवं इलेक्ट्रिकल के प्रोराइटर चंदन कुमार बताते हैं कि इस बार ठंड अधिक पड़ने की संभावना को देखते हुए बड़े पैमाने पर उत्पादों का स्टॉक कर लिया गया था पर बिक्री पर मौसम की मार पड़ गई.
उन्होंने बताया कि इस बार पूरा धंधा मंदा पड़ गया है क्योंकि ठंड आने में देर हो गई है. भट्ठा के दुकानदार रतन कुमार ने बताया कि चूंकि बाजार में ब्रांडेड की मांग अधिक होती है इसलिए रूम हीटर, गीजर और इमर्सन राड के ब्रांडेड आइटमों का पूरा स्टॉक कर लिया था. मगर, अभी तक पूंजी फंसी हुई है जबकि पिछले साल इस महीने में इक्का
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें