33.1 C
Ranchi
Thursday, March 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

डेंगू से पीड़ित चार नये मरीजों के भर्ती होने के साथ ही अस्पताल में संख्या 60 तक पहुंचा

पूर्णिया : जिले में डेंगू के रोगियों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है. मंगलवार को सदर अस्पताल में डेंगू के चार संदिग्ध रोगियों की भर्ती की गयी जिन्हें अस्पताल के डेंगू वार्ड में रखा गया था. नये रोगियों में रानीपतरा के सरवर आलम, खुश्कीबाग के मो. सज्जाद, दुर्गापूर भागलपुर के मो सोनू और […]

पूर्णिया : जिले में डेंगू के रोगियों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है. मंगलवार को सदर अस्पताल में डेंगू के चार संदिग्ध रोगियों की भर्ती की गयी जिन्हें अस्पताल के डेंगू वार्ड में रखा गया था.

नये रोगियों में रानीपतरा के सरवर आलम, खुश्कीबाग के मो. सज्जाद, दुर्गापूर भागलपुर के मो सोनू और कटिहार की जास्मीन शामिल हैं. सभी करीब 10 दिनों से लगातार बीमार चल रहे थे. गौरतलब है कि डेंगू ने अब पूरे जिले में पैर पसार लिया है. शहर से लेकर ग्रामीण इलाके तक के लोग डेंगू से प्रभावित हो रहे हैं. पिछले एक महीने में सदर अस्पताल में 60 मरीज भर्ती हो चुके हैं.
चार मरीज का अब भी यहां इलाज चल रहा है. कई मरीज निजी अस्पताल में भी इलाज करवा रहे हैं. पिछले एक महीने में सदर अस्पताल में करीब 20 मरीज को यहां से रेफर किया गया है. वहां से रिपोर्ट आने के बाद उपचार व सर्विलांस किया जाता है. डेंगू के लिए अस्पताल में पर्याप्त बेड भी नहीं है. डेंगू के लिए जो वार्ड बनाया गया है, उसमें केवल चार बेड है. अस्पताल में जांच की भी पर्याप्त सुविधा नहीं है. डेंगू के लिए होने वाला एलिजा टेस्ट भी यहां नहीं होता है.
जांच की सुविधा नहीं होने से ज्यादातर मरीजों की जांच बाहर से करवाई जाती है. डॉक्टर बताते हैं कि डेंगू मादा एडीज इजिप्टी मच्छर के काटने से होता है. इन मच्छरों के शरीर पर चीते जैसी धारियां होती हैं. ये मच्छर दिन में खासकर सुबह काटते हैं. डेंगू बरसात के मौसम और उसके फौरन बाद के महीनों यानी जुलाई से अक्तूबर में सबसे ज्यादा फैलता है, क्योंकि इस मौसम में मच्छरों के पनपने के लिए अनुकूल परिस्थितियां होती हैं.
एडीज इजिप्टी मच्छर बहुत ऊंचाई तक नहीं उड़ पाती है. यह मच्छर खास कर नीचे पैर से लेकर ऊपर घुटने तक ही उड़ पाती है. सिविल सर्जन डॉ. मधुसूदन प्रसाद व अधीक्षक डॉ. इन्द्रनारायण के निर्देश पर डेंगू वार्ड के मरीजों के उपचार में डॉक्टर व स्वास्थ्यकर्मी खासी तत्परता दिखा रहे हैं. भर्ती किये गये मरीजों की प्रारंभिक चिकित्सा शुरू किये जाने के बाद एलीजा टेस्ट के लिए सैंपल को भागलपुर मेडिकल कॉलेज भेजा जाता है.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें