31.7 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

रबी फसलों की उत्पादन व उत्पादकता बढ़ाने पर जोर

पूर्णिया : कृषि विभाग ने अब रबी खेती के लिए कवायद शुरू कर दी है. रबी फसलों की उत्पादकता को बढ़ाने की लिए एक तरफ जहां कृषि जागरूकता महाभियान शुरू कर दिया गया है वहीं किसानों को सही समय पर तकनीकी जानकारी उपलब्ध कराने के लिए निर्देश जारी कर दिया गया है. गुरुवार को संपन्न […]

पूर्णिया : कृषि विभाग ने अब रबी खेती के लिए कवायद शुरू कर दी है. रबी फसलों की उत्पादकता को बढ़ाने की लिए एक तरफ जहां कृषि जागरूकता महाभियान शुरू कर दिया गया है वहीं किसानों को सही समय पर तकनीकी जानकारी उपलब्ध कराने के लिए निर्देश जारी कर दिया गया है. गुरुवार को संपन्न हुई प्रमंडल स्तरीय रबी कार्यशाला 2019-20 में कृषि विभाग के पोर्टल पर किसानों के निबंधन की अनिवार्यता बताते हुए विभागीय अधिकारियों को इसके लिए टास्क दिये गये.

गुरुवार को स्थानीय टाउन हॉल में आयोजित कृषि जागरूकता महाभियान कार्यशाला का उद्घाटन करते हुए कृषि विभाग के अपर निदेशक धनंजय त्रिपाठी ने रबी की आगामी कार्य योजनाओं पर प्रकाश डाला और कहा कि विभाग द्वारा किसानों को खेती के लिए आर्थिक लाभ, अनुदान लाभ, क्षतिपूर्ति लाभ सिर्फ निबंधित किसानों को ही दिया जाना है. उन्होंने कहा कि इस लिहाज से सभी किसानों का निबंधन जरूरी है. कार्यशाला की अध्यक्षता करते हुए पूर्णिया के संयुक्त कृषि निदेशक मृत्युंजय कुमार ने प्रमंडल के सभी जिलों के लिए लक्ष्य व योजनाओं की जानकारी पावर प्वाइंट के जरिये दी.
इस मौके पर पहुंचे पूर्णिया कृषि कालेज के प्राचार्य डा. पारस नाथ ने मक्के के खतरनाक कीट फोल वर्ग से बचाने के संबंध में विस्तृत जानकारी दी जबकि कृषि कालेज के वैज्ञानिक डा. एसपी सिन्हा ने रबी में गेहूं, दलहन एवं तेलहन के बेहतर उत्पादन की तकनीक बतायी. जलालगढ़ कृषि विज्ञान केन्द्र की प्रधान डा. सीमा कुमारी ने रबी मौसम की फसलों की सुरक्षा के तकनीकी तरीकों की जानकारी दी और कृषि वैज्ञानिक अभिषेक प्रताप सिंह द्वारा रबी मौसम में लगाये जाने वाले फल-फूल एवं सब्जियों की खेती की तकनीक बतायी गई.
कार्यशाला में पूर्णिया के जिला कृषि पदाधिकारी सुरेन्द्र प्रसाद, किशनगंज के जिला कृषि पदाधिकारी लंक लाल साह,अररिया के डीएओ मनोज कुमार, उप निदेशक पौधा संरक्षण शशि कांत झा के अलावा चारों जिले के अनुमंडल कृषि पदाधिकारी, पूर्णिया जिले के सभी किसान सलाहकार उपस्थित थे. कार्यक्रम के बाद परियोजना निदेशक उपेन्द्र कुमार ने धन्यवाद ज्ञापन किया. कार्यक्रम का संचालन जिले के उप परियोजना निदेशक हरि मोहन मिश्र ने किया.
प्रमंडल स्तरीय रबी कार्यशाला सह प्रशिक्षण का किया गया आयोजन
कृषि विभाग के पोर्टल पर किसानों के निबंधन की अनिवार्यता पर बल
निबंधित किसानों को ही देय होगा कृषि विभाग की योजनाओं का लाभ
कृषि वैज्ञानिकों ने रबी फसलों के बेहतर उत्पादन की बतायी तकनीक

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें