29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

जल्द मॉडल बनेगा पूर्णिया महिला कॉलेज

पूर्णिया : सोमवार को कुलपति प्रो राजेश सिंह ने कहा कि पूर्णिया महिला महाविद्यालय को मॉडल कॉलेज बनाना विश्वविद्यालय का लक्ष्य है. अगले दो महीने में कॉलेज का कायाकल्प कर दिया जायेगा. इस घोषणा का कॉलेज सभागार में मौजूद छात्राओं ने करतल ध्वनि से स्वागत किया. कुलपति ने कहा कि कॉलेज प्रशासन ने दो स्मार्ट […]

पूर्णिया : सोमवार को कुलपति प्रो राजेश सिंह ने कहा कि पूर्णिया महिला महाविद्यालय को मॉडल कॉलेज बनाना विश्वविद्यालय का लक्ष्य है. अगले दो महीने में कॉलेज का कायाकल्प कर दिया जायेगा. इस घोषणा का कॉलेज सभागार में मौजूद छात्राओं ने करतल ध्वनि से स्वागत किया. कुलपति ने कहा कि कॉलेज प्रशासन ने दो स्मार्ट क्लास की मांग की है. विश्वविद्यालय ने पांच स्मार्ट क्लास देने का निर्णय लिया है.

उन्होंने कहा कि यूजीसी की डिजीटल लाइब्रेरी से भी कॉलेज को जोड़ा जाएगा जहां छात्राएं 50 लाख किताबों का लाभ उठा सकेंगी. उन्होंने कहा कि देश-दुनिया के विशेषज्ञों से भी कॉलेज की छात्राओं को मुखातिब होने का मौका मिलेगा. इसके लिए कॉलेज में वर्चुअल क्लास भी बनाया जायेगा. उन्होंने कहा कि भौतिक व मानव संसाधन को दुरुस्त करने के लिए सतत प्रयत्नशील है.
मगर उपलब्ध संसाधन में ही बेहतर करेंगे तो ही कुशल प्रबंधन जाहिर होगा. उन्होंने कहा कि पिछली बार प्रतियोगिताओं में महिला कॉलेज ओवरऑल चैंपियन रहा. परीक्षाओं में भी महिला कॉलेज का परिणाम बेहतर रहता है. इसके लिए उन्होंने प्राचार्या डॉ. रीता सिन्हा की तारीफ भी की. मंच संचालन डॉ. गजाधर यादव कर रहे थे. पूर्व प्रोवीसी डॉ. जे पी एन झा, विधायक विजय खेमका, वार्ड पार्षद अर्जुन सिंह व प्राचार्या डॉ. रीता सिन्हा मंचासीन थीं.
सीमित संसाधन में भी बड़े सपने देखना शुरू करें छात्राएं : कुलपति प्रो राजेश सिंह ने छात्राओं से आह्वान करते हुए कहा कि सीमित संसाधन के बावजूद बड़े सपने देखना प्रारंभ करें. जबतक आपके सपने बड़े नहीं होंगे तबतक आपकी उड़ान भी बड़ी नहीं होंगी.
यह तय जान लें कि आपके सपने जितने बड़े होंगे, उन्हें पूरा करने में दिक्कतें उतनी ही अधिक आयेंगी. केवल दिक्कत से बचने के लिए बड़े सपने देखने का इरादा बिल्कुल नहीं छोड़िए. उच्च शिक्षा में आपके सपनों को पूरा करने में विश्वविद्यालय की ओर से पूरी मदद मिलेगी. उन्होंने कहा कि बाजार की मांग के अनुरूप ही पढ़ाई करनी होगी. विश्वविद्यालय की ओर से भी इस दिशा में काम किया जा रहा है.
विधायक निधि से रखी शौचालय निर्माण की आधारशिला : विधायक निधि से पूर्णिया महिला महाविद्यालय में शौचालय का निर्माण किया जायेगा. इसके लिए कुलपति प्रो राजेश सिंह व विधायक विजय खेमका ने आधारशिला रखी.
विधायक ने कहा कि छात्रावास तक सड़क का निर्माण भी कराया गया है. जबकि नगर निगम के सहयोग से प्रशासनिक भवन तक भी सड़क निर्माण की बात कही. विधायक ने कहा कि कुलपति प्रो राजेश सिंह ने 18 महीने के अंदर विश्वविद्यालय को मजबूत बुनियाद प्रदान की है. इससे हमारा भी हौंसला बढ़ा है. उन्होंने भरोसा दिलाया कि महिला कॉलेज के विकास कार्यों में उनकी ओर से हरसंभव सहयोग प्रदान किया जायेगा.
कुलपति ने कक्षा से लेकर छात्रावास तक किया निरीक्षण
कुलपति प्रो राजेश सिंह ने पूर्णिया महिला महाविद्यालय में प्राचार्य कक्ष में बैठक की. इस दौरान विवि छात्र संघ की निवर्तमान अध्यक्ष नुपुर शुभांगी ने भी कुछ मांगें रखीं. फिर कुलपति ने कक्षाओं का मुआयना किया. कक्षाओं का मुआयना करने के बाद वे छात्रावास भी गये. छात्रावास में छात्राओं से व्यवस्था के बारे में आवश्यक जानकारी ली.
कॉलेज छात्र संघ की निवर्तमान अध्यक्ष इरफाना आजमी से भी छात्रावास की व्यवस्था की बाबत सवाल किये. इस दौरान कुलपति ने प्राचार्य से कहा कि केवल फंड का हवाला देकर व्यवस्था से मुंह नहीं मोड़ें. अपने स्तर से भी सार्थक प्रयास व पहल करें. उन्होंने कहा कि कॉलेज की ओर से जो प्रस्ताव भेजा गया है, वह पुराने फॉर्मेट व पुरानी दर पर भेजा गया है. इसमें सुधार कर नये फार्मेट के आधार पर विकास कार्यों पर निर्णय लिया जायेगा.
बीएड की पढ़ाई शुरू कराने की उठायी मांग
कुलपति के कार्यक्रम के दौरान पूर्णिया महिला महाविद्यालय में बीएड की पढ़ाई शुरू करने की मांग उठायी गयी. पूर्व प्रोवीसी डॉ. जे पी एन झा ने खासकर इ दिशा में कुलपति का ध्यानाकर्षण कराया. उन्होंने कहा कि वर्ष 2006 में बीएड को लेकर आवश्यक शुल्क भी जमा कर दिया गया था. मगर उसके बाद इसपर ध्यान नहीं दिया गया. अगर कुलपति पहल करें तो यहां पुराने शुल्क के आधार पर ही बीएड की पढ़ाई शुरू की जा सकती है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें