24.3 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

किसान सम्मान निधि में उदासीनता बर्दाश्त नहीं प्राप्त आवेदनों को जल्द लॉगइन करने का निर्दश

पूर्णिया : जिला कृषि पदाधिकारी (डीएओ) ने कहा है कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में किसी तरह की उदासीनता बर्दाश्त नहीं होगी. इस कार्यक्रम में गति तेज करने की जरूरत है. सरकार के इस अतिमहत्वाकांक्षी योजना में शत प्रतिशत लक्ष्य पूरा करें. डीएओ सुरेंद्र प्रसाद ने यह फरमान अपने मातहत अधिकारियों व कर्मचारियों को […]

पूर्णिया : जिला कृषि पदाधिकारी (डीएओ) ने कहा है कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में किसी तरह की उदासीनता बर्दाश्त नहीं होगी. इस कार्यक्रम में गति तेज करने की जरूरत है. सरकार के इस अतिमहत्वाकांक्षी योजना में शत प्रतिशत लक्ष्य पूरा करें.

डीएओ सुरेंद्र प्रसाद ने यह फरमान अपने मातहत अधिकारियों व कर्मचारियों को जारी किया है. डीएओ सोमवार को अपने कार्यालय कक्ष में जिले भर के कृषि से जुड़े पदाधिकारियों एवं कर्मचारियों से बात कर रहे थे और प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की समीक्षा कर रहे थे.
उन्होंने कहा इस योजना में किसानों को किस्तवार छह हजार रुपये दिये जाने हैं. सरकार ने किसानों की खेती में बेहतर उत्पादन के लिए यह सहयोग राशि देने का ऐलान किया है. उन्होंने समीक्षा के दौरान विभिन्न प्रखंडों के आवेदनों एवं उसके निष्पादन पर चर्चा की. उन्होंने पंचायतवार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए आये आवेदन की जांच करने और क्रियान्वयन के लिए अंचल अधिकारी के समक्ष सारे कागजात प्रस्तुत करने कहा.
उन्होंने कहा कि जितने भी आवेदन आये हैं उनमें से सभी आवेदनों को 25 जून तक सीओ को लॉग इन पर भेजने की कड़ी हिदायत दी. डीएओ श्री प्रसाद ने अधिकारियों एवं कर्मचारियों को बताया कि हर हाल में 30 जून तक सभी आवेदन भारत सरकार के पास चला जाना चाहिए. इसमें यदि कहीं से कोई गड़बड़ी की गयी तो उदासीनता बरतने वाले अधिकारियों अथवा कर्मचारियों के विरुद्ध सुसंगत धाराओं के तहत विभागीय कार्रवाई होगी.
एक लाख किसानों का आवेदन
उपलब्ध जानकारी के अनुसार, अब तक एक लाख आवेदन आये हैं. इनमें से 95 हजार 540 किसानों के आवेदन का रिकार्ड है. इन तमाम आवेदकों में से 1758 किसानों को प्रथम किस्त की राशि का भुगतान हो चुका है. अब तक इस मद में 35 लाख 16 हजार राशि किसानों के पास पहुंचायी गयी है.
आंकड़ों के मुताबिक 95 हजार 540 किसानों के आवेदन में से 32 हजार 872 किसानों की सूची प्रधानमंत्री के पास भेज दी गयी है. 2011 आवेदन अपर समाहर्ता स्तर से लंबित चल रहे हैं जबकि सीओ के पास 32 हजार 868 आवेदन लंबित हैं. आंकड़े बताते हैं कि कृषि समन्वयक स्तर से भी 17 हजार 996 आवेदन लंबित हैं.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें