34.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

356 करोड़ की लागत से होगा शहर के नालों का निर्माण

पूर्णिया : हो-हंगामे के बीच हुई नगर निगम के बोर्ड की बैठक में कुल 38 सौ 6 करोड़ की लागत से 455 योजनाओं के लिए प्रस्ताव पारित किया गया. इसमें 356 करोड़ की लागत से शहर के प्रमुख नालों का निर्माण, सर्किट हाउस के समीप 1 करोड़ 6 लाख की लागत से पार्क निर्माण, जनता […]

पूर्णिया : हो-हंगामे के बीच हुई नगर निगम के बोर्ड की बैठक में कुल 38 सौ 6 करोड़ की लागत से 455 योजनाओं के लिए प्रस्ताव पारित किया गया. इसमें 356 करोड़ की लागत से शहर के प्रमुख नालों का निर्माण, सर्किट हाउस के समीप 1 करोड़ 6 लाख की लागत से पार्क निर्माण, जनता चौक से कोर्ट रेलवे स्टेशन गेट तक सड़क निर्माण, मधुबनी में मझली चौक होते हुए नहर तक नाला निर्माण की योजनाएं भी शामिल हैं.

इस बैठक में पिछले 27 दिसम्बर 2018 एवं 20 मई 2019 को हुए नगर निगम बोर्ड की बैठक और इसी वर्ष 12 फरवरी, 18 मार्च व 4 जून को संपन्न हुई सशक्त स्थायी समिति की बैठक में लिए गये निर्णय भी सर्वसम्मति से पास किये गये.
बुधवार को महापौर सविता देवी की अध्यक्षता में हुई बोर्ड की बैठक करीब तीन घंटे तक चली. बैठक शुरू होते ही माहौल गर्म हो गया था. बैठक में जहां कई मुद्दों पर सहमति बनी वहीं कई मुद्दों पर पार्षदों ने शोर मचाया और कुछ मुद्दों को लेकर नगर आयुक्त को घेरने की कोशिश की. डिप्टी मेयर विभा कुमारी और पार्षद पंकज यादव ने कई मुद्दे उठाए.
पार्षद सरिता राय ने सौरा नदी के सौन्दर्यीकरण, मोबाइल टावर सहित कई मुद्दों पर नगर आयुक्त को घेरने की कोशिश की जबकि पार्षद लीला देवी ने कबीर अंत्योष्टि में पिछले एक वर्ष से खाता में रुपया नहीं आने का मामला सदन में रखा. पार्षद रिंकू देवी ने आवास योजना में हो रहे विलंब को लेकर आवाज उठायी. पार्षद श्रीप्रसाद महतो, सोहेल उर्फ मुन्ना, राजीव कुमार पासवान, पोलो पासवान, नीलम देवी, विश्वजीत सिंह, राणा रणजीत सिंह, कुणाल, किशोर, विजय उरांव, पूर्व डिप्टी संतोष कुमार यादव आदि पार्षदों ने अपने-अपने क्षेत्र की कई समस्याओं से अवगत कराया.
नगर आयुक्त ने बताया कि नगर निगम के स्थायी संरचनाओं यथा कार्यालय परिसर, मार्केट भवन आदि पर मासिक किराये के आधार पर इच्छुक एजेंसी जेआइओ को मोबाइल टावर लगाने के लिए अनुमति देने, प्रधानमंत्री आवास एवं आर ए वाइ राजीव गांधी आवास योजना की प्रगृति को गति देने, दक्ष कर्मियों की सेवा आउट सोर्सिंग के माध्यम से लेने आदि पर बोर्ड की सहमति बनी. उन्होंने कहा कि बैठक में पारित सभी योजनाओं का कार्यान्वयन शीघ्र होगा.
मेयर सविता देवी ने बताया कि निगम क्षेत्रान्तर्गत बुडको द्वारा 356 करोड़ की लागत से शहर के मुख्य नाला के निर्माण के साथ एक करोड़ 6 लाख की लागत से सर्किट हाउस के नजदीक एक बड़ा पार्क बनाने की योजना को बोर्ड की हरी झंडी मिल गयी है. इसके अलावा शहर के विभिन्न क्षेत्रों में 3 हजार 450 करोड़ की लागत से करीब 455 योजनाएं शुरू की जायेंगी.
डिप्टी मेयर ने जतायी कड़ी आपत्ति
बोर्ड की बैठक में वित्तीय वर्ष 2019-20 के लिए बजट पारित करने के लिए सदन में प्रस्ताव रखा गया पर बजट की प्रक्रिया पर मेरी आपत्ति है. बजट, जिस पर साल भर का नगर निगम का आय-व्यय निर्भर करता है उसे आनन-फानन में बेतरीका सदन में रखा जाना स्वाभाविक रुप से संदेह उत्पन्न करता है.
इसके अलावा एक साथ पांच बोर्ड एवं सशक्त स्थायी समिति के निर्णय को संपुष्ट कराना भी नगर निगम की कार्यशैली पर प्रश्न चिह्न उत्पन्न करता है. जब बजट में शीर्ष वार अंकित व्यय का पृष्ठ शून्य दिखाया जाता है तो लोकोपयोगी बजट पर स्वतः संदेह उत्पन्न होता है. मैं विकास के सभी कार्यों में नियमबद्ध तरीके से सदन के साथ हूं.
सफाई व जलनिकासी के लिए चले अभियान: खेमका
विधायक विजय खेमका ने नगर निगम के बोर्ड की बैठक में सफाई और जलनिकासी की समस्या रखी और इसके लिए अभियान चलाए जाने की जरुरत बतायी. उन्होंने फॉगिंग मशीन से छिड़काव शुरू किए जाने तथा शौचालय एवं आवास योजना की राशि को लाभुकों के खाते में शीघ्र भेजे जाने की वकालत भी बैठक में की.
बैठक में उन्होंने शहर की सफाई के लिए विधायक निधि से 08 ई-रिक्शा देने की घोषणा की और कहा कि शहर में ऐसी कई गलियां हैं जहां कचरा उठाव के लिए ट्रैक्टर नहीं जा सकता है. वैसी जगहों ई रिक्सा कचरा उठाव का काम करेगा.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें