28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

सीएम निश्चय स्वयं सहायता भत्ता योजना में जिला 20वें पायदान पर

पूर्णिया : मुख्यमंत्री निश्चय स्वयं सहायता भत्ता योजना शुरू होने से युवाओं को इसका सीधा लाभ मिल रहे है. योजना की शुरुआत 2 अक्तूबर 2016 को किया गया है. इस योजना के तहत 20 से 25 वर्ष के बेरोजगार युवाओं को रोजगार तलाशने के दौरान सहायता के तौर पर एक हजार प्रति माह की दर […]

पूर्णिया : मुख्यमंत्री निश्चय स्वयं सहायता भत्ता योजना शुरू होने से युवाओं को इसका सीधा लाभ मिल रहे है. योजना की शुरुआत 2 अक्तूबर 2016 को किया गया है. इस योजना के तहत 20 से 25 वर्ष के बेरोजगार युवाओं को रोजगार तलाशने के दौरान सहायता के तौर पर एक हजार प्रति माह की दर से स्वयं सहायता भत्ता दो वर्षों के लिए देने का प्रावधान किया गया है.

इसका लाभ लेने वाले युवाओं को भाषा (हिंदी/अंग्रेजी) व संवाद कौशल, बुनियादी कंप्यूटर ज्ञान व व्यवहार कौशल प्रशिक्षण अनिवार्य रूप से प्राप्त करना होगा. मुख्यमंत्री निश्चय स्वयं सहायता भत्ता योजना में पूर्णिया की स्थिति अच्छी नहीं है, अप्रैल माह में लूढ़का 20 वें पायदान पर पहुंच गये है. यह हम नहीं कह रहे है बिहार प्रशासनिक सुधार मिशन ने कार्य के आधार पर जिलावार रैकिंग किया है.
प्राप्त जानकारी के अनुसार अप्रैल 2016 की रैकिंग में पूर्णिया जिला लूढ़कर 20 वें पायदान पर पहुंच गया है. प्रमंडल के किशनगंज 77.7 अंक प्राप्त कर जहां दूसरे तथा अररिया 72.4 अंक प्राप्त कर 17 वें तथा कटिहार 72.2 अंक के साथ 23 वें पायदान पर है. जबकि शीर्ष रैंक में 85.4 अंक प्राप्त कर शिवहर जिला तथा 69.9 अंक प्राप्त कर समस्तीपुर जिला अंतिम 38 वें पायदान पर पहुंच गये है.
सीमांचल के कोसी प्रमंडल में मुख्यमंत्री निश्चय स्वयं सहायता भत्ता योजना क्रियान्वयन की स्थिति संतोष प्रद नहीं बतायी जाती है. सुपौल जिला 74.7 अंक के सात सांतवे रैंक, सहरसा 71.7 अंक के साथ 29 वें तथा 70.4 अंक के साथ मधेपुरा 37 वें यानि अंतिम से एक ऊपर रैंक पर चल रहे है.
योजना का लाभ
इस योजना में 12 वीं पास बेरोजगार युवकों को प्रति माह एक हजार रुपये की भत्ता राशि दी जाती है. जो उन्हें रोजगार ढुढ़ने में मदद मिलेगी. इसके साथ बेरोजगार युवक अपने पैरों पर खड़ा हो सकेंगे. इससे देश व राज्य में बेरोजगारी की समस्या दूर होगी.
आवश्यक कागजात
आधार कार्ड, मतदाता पहचान पत्र, आय प्रमाण पत्र, बिहार राज्य का नागरिक होना आवश्यक है.
योजना के लिए पात्रता
आवेदक बिहार राज्य का निवासी हो, आवेदक की उम्र 20-25 वर्ष के बीच होनी चाहिए. आवेदक के पास अपना कोई रोजगार नहीं होना चाहिए. इस योजना के लाभ के लिए आवेदक को वेसिक कम्प्यूटर का ज्ञान होना चाहिए.
आवेदन कैसे करें
जिले के बीआरसीसी में आवेदन नि:शुल्क ऑनलाइन करने की सुविधा दी गयी है. किसी कैफे से भी आवेदन ऑनलाइन कर सकते है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें