31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

चार हजार किसानों ने दिये आवेदन 2365 को मिला बिजली कनेक्शन

पूर्णिया : जिले के चार हजार किसानों ने बिजली मोटर के लिए आवेदन किया है. इनमें से 23 सौ 65 को कनेक्शन मिल गया है. इससे किसानों में खुशी की लहर है. इन किसानों के खेतों में पानी पटवन भी शुरू हो गया है. अभी भी किसानों से आवेदन लिए जा रहे हैं. सरकार के […]

पूर्णिया : जिले के चार हजार किसानों ने बिजली मोटर के लिए आवेदन किया है. इनमें से 23 सौ 65 को कनेक्शन मिल गया है. इससे किसानों में खुशी की लहर है. इन किसानों के खेतों में पानी पटवन भी शुरू हो गया है. अभी भी किसानों से आवेदन लिए जा रहे हैं. सरकार के निर्देश पर अधिक से अधिक किसानों को लाभान्वित कराया जा रहा है. ज्ञात हो कि जिले में दो लाख से अधिक सुधी किसान हैं. इनमें से चार हजार किसानों ने आवेदन दिया है. सभी किसानों के खेतों में कनेक्शन दिये जा रहे हैं. बिजली विभाग ने इसमें पूरी ताकत लगा दी है.

सनद रहे कि किसानों को काफी कम खर्च पर बिजली कनेक्शन भी दिया जा रहा हे और उसका बिल भी काफी कम है. जानकारी के अनुसार मात्र 75 पैसे प्रति युनिट के दर से बिल भुगतान करना पड़ता है. विभाग के सूत्रों की मानें तो बिजली का कनेक्शन सभी जरूरतमंद किसानों को दिया जायेगा.
कैसे लिए जाता है आवेदन
आवेदन लेने का एक अच्छा तरीका तय कर दिया है. प्रत्येक प्रखंड में प्रत्येक बुधवार एवं शनिवार को आवेदन लिया जाता है. इसमें किसानों को अपनी जमीन का ब्यौरा खेसरा सहित मांगा जाता है. यह आवेदन सहायक विद्युत अभियंता के कार्यालय में किसी भी दिन जमा किया जा सकता है.
इसमें पहचान पत्र अथवा आधर कार्ड भी जमा करना होता है जो स्थायी निवासी होने का प्रमाण होता है. विद्युत कनेक्शन हेतु मीटर छोड़कर अन्य अधिष्ठापन सामग्री तार, बोर्ड, किट एवं एमसीबी किसान को अपने खर्च पर लेना होगा.
अब तक चार हजार 322 किसानों के आवेदन विभिन्न प्रखंडों से आये हैं. इनमें से 23 सौ 65 किसानों के खेतों में कनेक्शन लगवा दिया गया है. आवेदन लेने के लिए सभी प्रखंडों में सप्ताह में दो दिन शिविर लगाये जा रहे हैं.
नटवर लाल गुप्ता, कार्यपालक अभियंता, एनबीपीडीएल कंपनी, पूर्णिया

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें