30.8 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

किसानों को दें योजना का लाभ, मनमानी बर्दाश्त नहीं होगी

शीघ्र मुहैया कराएं डीजल अनुदान, शनिवार तक सौंपे रिपोर्ट सवा दो लाख किसानों में से 15973 ने मांगा डीजल अनुदान पूर्णिया जिले भर में हुआ है 96 फीसदी धान का आच्छादन शेष 10 हजार पांच सौ 76 किसानों के आवेदन हैं लंबित पूर्णिया : जिले के सवा दो लाख किसानों में से करीब 16 हजार […]

शीघ्र मुहैया कराएं डीजल अनुदान, शनिवार तक सौंपे रिपोर्ट

सवा दो लाख किसानों में से 15973 ने मांगा डीजल अनुदान
पूर्णिया जिले भर में हुआ है 96 फीसदी धान का आच्छादन
शेष 10 हजार पांच सौ 76 किसानों के आवेदन हैं लंबित
पूर्णिया : जिले के सवा दो लाख किसानों में से करीब 16 हजार ने डीजल अनुदान के लिए आवेदन किया है. इन्हें शीघ्र ही अनुदान मुहैया कराने के का आदेश डीएम प्रदीप कुमार झा ने विभागीय पदाधिकारियों को दिया है. संबंधित पदाधिकारियों को शनिवार तक अपनी रिपोर्ट जिला कृषि पदाधिकारी के कार्यालय में जमा करने को कहा गया है.
दरअसल कृषि योजनाओं को सख्ती से लागू करने के लिए सरकारी निर्देश के बाद जिला प्रशासन सख्त हुआ है और किसानों के लंबित मामलों को शीघ्र ही पूरा कर लेने कहा गया है.
डीएम ने डीजल अनुदान के लिए सभी आवेदनों पर गंभीरतापूर्वक विचार कर लाभुकों के खाते में राशि उपलब्ध कराने का कहा है. डीएम सोमवार को जिला टास्क फोर्स की बैठक में सभी संबंधित अधिकारियों को किसानों के प्रति निष्ठावान होकर काम करने की सलाह दे रहे थे. उन्होंने कहा कि किसानों के विकास एवं कल्याणकारी योजनाओं को ग्रामीण इलाके में खास प्रचार-प्रसार कर लाभान्वित कराएं ताकि किसानों की समस्या और शिकायतें दूर हो जाये. उन्होंने कहा कि अभी सरकार किसानों के बेहतरी के लिए काफी दिलचस्पी ले रही है. ऐसे में किसी भी अधिकारी एवं कर्मचारी की उदासीनता अब नहीं चलेगी.
सरकार की योजनाओं में किसानों की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए सारे प्रयास करने होंगे. अगर कहीं किसान अपना रजिस्ट्रेशन नहीं करवा पा रहे हों तो उन्हें सहयोग करें. अनुदान व कृषि यांत्रिकीकरण के लिए भी आवेदन देने के लिए किसानों को प्रशिक्षित करें. टास्क फोर्स की बैठक में बताया गया कि जिन-जिन किसानों ने डीजल अनुदान के लिए आवेदन दिया है उनमें से पांच हजार 377 किसानों को अनुदान सीधे खाते में दिया जा रहा है. बताया गया कि अब तक कुल 15 हजार नौ सौ 73 किसानों ने आवेदन के जरिये अनुदान मांगा है. इनमें से 85 हजार 377 किसानों के आवेदन स्वीकृत किये गये हैं. कृषि विभाग के अधिकारियों ने कहा कि कहीं-कहीं से सरवर डाउन होने की शिकायत आयी है, जिससे अनुदान का भुगतान बाधित हुआ है. वह प्रक्रिया भी सतत जारी है. शीघ्र ही शत-प्रतिशत किसानों के खाते में राशि पहुंच जायेगी. टास्क फोर्स की बैठक के दौरान डीएम ने जिला कृषि पदाधिकारी को कहा कि जिले में लक्ष्य के मुताबिक धान का आच्छादन हुआ है. इसमें अभी पटवन की खास जरूरत है. पटवन के लिए जिन किसानों के आवेदन आते हैं उन्हें शीघ्र ही राशि मुहैया करा दें ताकि धान की खेती प्रभावित न हो. इसमें काफी तेजी बरतें. किसानों के खेतों में बिजली के संबंध में सवाल-जवाब किये गये. जिसमें कार्यपालक अभियंता ने कहा कि सभी ग्रामीण इलाके में औसतन 16 घंटे बिजली दी जा रही है. गर्मी अधिक पड़ने के कारण लोडिंग बढ़ जाती है. जिससे परेशानी हो रही है. बेलौरी एवं धमदाहा का फीडर एक सप्ताह में ठीक हो जायेगा.
इस मामले में डीएम ने बिजली विभाग के कार्यपालक अभियंता को स्थलीय निरीक्षण कर शिकायत दूर करने का निर्देश दिया गया. लघु सिंचाई विभाग के कार्यपालक अभियंता को कहा गया कि नहर के अंतिम विंदु तक पानी सुनिश्चित करें. धान की खेती में पटवन में परेशानी किसी भी हालत में नहीं होनी चाहिए. साथ ही सभी पदाधिकारियों को निर्देश दिया गया कि अपना-अपना प्रतिवेदन शनिवार के 12 बजे तक भेजना सुनिश्चित करें. इसे अति आवश्यक समझा जायेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें