36.3 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

महेश नवमी पर गुलाबबाग में सज गया आस्था का संसार

पूर्णिया : महेश नवमी के अवसर पर गुलाबबाग के पाट व्यवसायी भवन में महेश्वरी समाज ने आस्था का संसार सजाया और अपने इष्टदेव भगवान शिव की पूजा अर्चना की. इस दौरान महेश्वरी समाज का हर शख्स भक्ति के रंग में डूबा रहा. अपने आराध्य देव की पूजा-अर्चना करते हुए महेश्वरी समाज के लोगों ने सुख, […]

पूर्णिया : महेश नवमी के अवसर पर गुलाबबाग के पाट व्यवसायी भवन में महेश्वरी समाज ने आस्था का संसार सजाया और अपने इष्टदेव भगवान शिव की पूजा अर्चना की. इस दौरान महेश्वरी समाज का हर शख्स भक्ति के रंग में डूबा रहा. अपने आराध्य देव की पूजा-अर्चना करते हुए महेश्वरी समाज के लोगों ने सुख, शांति और संतुष्टि के लिए दुआ की.

इस मौके पर बताया गया कि आज का दिन मोक्ष, मानवता और आराधना का दिन है. धार्मिक ग्रंथों के अनुसार हमारे पूर्वज जो क्षत्रिय वंश के थे, शिकार के दौरान उनकी कार्य विधि में स्व ऋषियों के यज्ञ में विघ्न उत्पन्न हो गया था. ऋषियों ने उन्हें श्राप दे दिया जिस श्राप से महेश्वरी समाज के लोग ग्रसित हो गये थे . तब ज्येष्ठ मास के शुक्ल पक्ष के नवमी के दिन भगवान शिव ने उन्हें श्राप से मुक्त कर अपनी उपाधि दी थी. इसके बाद महेश्वरी समाज क्षत्रिय वर्ण को छोड़ वैश्य वर्ण में शामिल होकर महेश्वरी के नाम से समाज में स्थापित हुआ.

योग से हुई पूजनोत्सव की शुरुआत. महेश जयंती पर योग दिवस का असर भी दिखा. भवन कैंपस में गुरुवार को राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के तत्वावधान में योग शिविर का आयोजन हुआ. इस दौरान डा हरिनंदन राय, सागरमल जी बजाज, संतोष पुगलिया, सुमित लोहिया, प्रदीप सारड़ा, दिनेश बजाज, परशुराम लोहिया इत्यादि भी शामिल रहे.

तीखी धूप में शीतल पेय का लगाया काउंटर. तपती धूप में महेश्वरी महिला मंडल की सचिव प्रभा सारडा, अध्यक्ष संतोष बजाज के नेतृत्व में महेश्वरी महिलाओं ने कृषि उत्पादन बाजार समिति के मुख्य द्वार पर शीतल पेयजल का काउंटर लगाकर राहगीरों को शर्बत और शीतल पेयजल पिलाया. इस दौरान मंडी में आये किसान ,मजदूर वाहन चालक और राहगीरों के साथ साथ दूर-दराज से आये व्यापारियों ने भी शर्बत का लुत्फ उठाया. महेश्वरी समाज की महिलाओं का महज एक ध्येय था मानव सेवा और इसके लिए महिलाएं तीखी धूप में भी सड़क पर डटी रहीं .

मोक्ष,मानवता व आराधना का पर्व: अध्यक्ष. महेश्वरी सभा के अध्यक्ष प्रदीप सारडा ने कहा है कि आज का दिन मोक्ष ,मानवता और आराधना का दिन है. आज के दिन महेश्वरी समाज के जन्मोत्सव और अपने इष्टदेव शिव, महेश की आराधना का दिन है. आज समस्त विश्व में जहां भी महेश्वरी समाज होगा वहां साधना आराधना और मानवता के शिव की कुंज में लीन होगा. श्री शारडा ने बताया कि गुलाबबाग में महेश्वरी समाज के अभिभावक सागरमल जी बजाज ने प्रथम पूजा की और सुख शांति समृद्धि की कामना की.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें