28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

सावधान! ऑटो वाले की बातों पर न दें ध्यान

मनमानी. कमीशन के लिए अच्छे क्लिनिक को भी गलत ठहरा देते हैं कुछ ऑटो वाले पूर्णिया : यह तो महज एक बानगी है. लाइन बाजार में ऐसे कई ऑटो चालक व रिक्शा चालक हैं, जो स्टेशन, बस पड़ाव व ऑटो स्टैंड से मरीजों को बहला फुसला कर गलत डॉक्टर के क्लिनिक में ले जाने का […]

मनमानी. कमीशन के लिए अच्छे क्लिनिक को भी गलत ठहरा देते हैं कुछ ऑटो वाले

पूर्णिया : यह तो महज एक बानगी है. लाइन बाजार में ऐसे कई ऑटो चालक व रिक्शा चालक हैं, जो स्टेशन, बस पड़ाव व ऑटो स्टैंड से मरीजों को बहला फुसला कर गलत डॉक्टर के क्लिनिक में ले जाने का कारोबार में लगे हैं. मरीजों की मर्ज कुछ और होती है, किसी अन्य रोग के विशेषज्ञ से इलाज करा रहे होते हैं. ऐसे में रोजाना सैकड़ों मरीज इन बिचौलियों के हाथों ठगे जा रहे हैं. इन बिचौलियों पर नकेल डालने की दिशा में प्रशासन की भूमिका भी संदिग्ध है.
लगभग तीन सौ के पार है बिचौलिये की संख्या
शहर के लाइन बाजार, पूर्णिया जंक्शन, जीरो माइल, बस स्टैंड, पूर्णिया कोर्ट स्टेशन, गिरजा चौक सहित शहर के तमाम चौक चौराहों पर डॉक्टरों के रहमोकरम पर पल रहे बिचौलिये कुंडली जमाये बैठे रहते हैं. रेल, बस व ऑटो से उतरने वाले मरीजों की पहचान कर कम किराये पर भी उसे लाइन बाजार लाने के लिए तैयार हो जाते हैं और रास्ते में विभिन्न तरह से ब्रेन वाश कर उसे अपने मन चाहे डॉक्टरों के पास ले जाते हैं. जहां डॉक्टरों से बंधी बंधायी कमीशन तो मिलती ही है.साथ ही जांच सेंटरों से भी तय सुदा कमीशन मिल जाता है.इस प्रकार एक बिचौलिये प्रतिदिन न्यूनतम 500 से 1000 कमीशन हासिल कर लेता है.
करना था इसीजी, कर दिया अल्ट्रासाउंड
बुधवार को सदर अस्पताल के गेट पर पश्चिम बंगाल के उत्तर दिनाजपुर के करणदीघी से आये स्वप्नील दास मरीज पीठ की दर्द से कराह रहा था. उसे शहर के जाने माने कॉर्डियोलॉजिस्ट से लाइन बाजार में मिलना था. वहीं जीरोमाइल से उसे लाइन बाजार तक लाने वाले ऑटो चालक उसे लाइन बाजार चौक स्थित एक गैस्ट्रोइंट्रोलॉजी के डॉक्टर के पास लेकर गया. जहां डॉक्टरी शुल्क, पैथोलॉजिकल जांच, अल्ट्रासाउंड जांच में तीन हजार से अधिक रुपये लग गये. उन्होंने बताया कि उसे हृदय रोग विशेषज्ञ से दिखाना था. सभी रुपये लूट जाने के बाद वह निराश हो कर घर चला गया.
बिचौलियों की ऐसे कर सकते हैं पहचान
विभिन्न चौकों पर मरीजों के इंतजार कर रहे ऑटो चालक व रिक्शा चालक को यदि आप लाइन बाजार के अलावा कहीं और जाने को कहेंगे तो वह तैयार नहीं होगा.
यदि उसे लाइन बाजार जाने को कहेंगे तो वह सहज ढंग से तैयार हो जाता है. बुधवार को गिरजा चौक स्थित एक रिक्शा चालक को तीस रुपये किराया देने के प्रलोभन पर भी वह वहां जाने से यह कह कर इन्कार कर दिया कि धूप तेज है, इसलिए वहां नहीं जा पाऊंगा. जबकि हमारे ही साथी ने उसे लाइन बाजार के किसी एक डॉक्टर का नाम बता कर जाने को कहा तो महज दस रुपये में ही तैयार हो गया.
केस स्टडी
पूर्णिया कोर्ट स्टेशन से ऑटो पर सवार हुए बनमनखी प्रखंड के पीपरा गांव निवासी जगदेव यादव अपनी पत्नी को दिखाने लाइन बाजार आ रही थी,उसने ऑटो चालक से पूछा हमें अमूक डॉक्टर के यहां जाना है. ऑटो चालक ने बताया कि उक्त डॉक्टर की मौत पिछले दो माह पूर्व हो चुकी है. आप यदि कहें तो उसका पुत्र बहुत अच्छा सर्जन है. उसके पास लेकर चलता हूं.
कुछ सोच विचार कर उसने हां कह दी.
अररिया जिले के सिमराहा गांव से मो भोलू बुधवार को रेल से पूर्णिया जंक्शन पर उतरा. वह छह से सात की संख्या में थे. इसलिए उन्होंने ऑटो लाइन बाजार के लिए किराये पर लिया.उन्होंने डाक बंगला चौक स्थित एक ऑर्थोपैडिक सर्जन के यहां जाने की बात कही.ऑटो चालक ने उसे बताया कि उक्त डॉक्टर स्वीट्जरलैंड गये हुए हैं, यदि कहेंगे तो हम उसके शागिर्द डॉक्टर के नर्सिंग होम में पहुंचा देते हैं.
कमीशन की राशि
मद कमीशन
डॉक्टर फीस 200
एक्स रे 150
पैथोलॉजिकल 200
अल्ट्रासाउंड 150
सिटीस्केन 500
बरगलाना गलत बात
बिचौलियों के सहारे मरीजों को बरगलाना गलत बात है.ऐसी शिकायत मिलती है तो उस डॉक्टर से आइएमए की बैठक में बात कर इसका निदान निकाला जायेगा.
डॉ एस के वर्मा, अध्यक्ष,आइएमए, पूर्णिया
सिटी
बराज का रेलिंग तोड़ ट्रक कोसी नदी में गिरा, दो मरे
सुपौल व सहरसा में अलग-अलग हादसों में चार लोगों की मौत हो गयी. भारत-नेपाल सीमा पर अवस्थित भीमनगर के पास नेपाली प्रभाग में बने कोसी बराज पर बुधवार को एक ट्रक बराज का रेलिंग तोड़ते हुए कोसी नदी में जा गिरा. दुर्घटना में दो मजदूरों की मौत हो गयी. वहीं प्रतापगंज सुपौल प्रखंड क्षेत्र अंतर्गत एनएच 57 पर सड़क दुर्घटना में एक व्यापारी की मौत हो गयी. इधर सहरसा में हाइवा ट्रक ने कोचिंग जा रही इंटर की छात्रा को रौंद डाला.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें