25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

शराब तस्करों पर कोई कंट्रोल नहीं

सदर, डगरूआ व बायसी पुलिस को मिली अहम सफलता सफेदपोशों के संरक्षण में नहीं थम रहा कारोबार पूर्णिया : इस्ट-वेस्ट कॉरिडोर अपने मूल वजह से तो जाना जाता ही है, लेकिन हाल के दिनों में यह शराब तस्करी के कॉरिडोर के रूप में चर्चित हो कर रह गया है. राज्य में शराबबंदी के बाद शराब […]

सदर, डगरूआ व बायसी पुलिस को मिली अहम सफलता

सफेदपोशों के संरक्षण में नहीं थम रहा कारोबार
पूर्णिया : इस्ट-वेस्ट कॉरिडोर अपने मूल वजह से तो जाना जाता ही है, लेकिन हाल के दिनों में यह शराब तस्करी के कॉरिडोर के रूप में चर्चित हो कर रह गया है. राज्य में शराबबंदी के बाद शराब की अवैध तस्करी का धंधा इसी रास्ते फल-फूल रहा है. सीमावर्ती राज्य बंगाल से विदेशी शराब की लगातार बरामदगी से यह स्पष्ट हो रहा है कि तस्कर इस रास्ते का इस्तेमाल कर पूर्णिया सहित बिहार के अन्य जिलों में शराब की आपूर्ति कर लाखों में मुनाफा कमा रहे हैं. इस्ट वेस्ट कॉरिडोर बंगाल से जुड़ा होने के कारण यहां से दो रूट निकलता है. जिसमें जीरो माइल से अररिया होते हुए सहरसा, दरभंगा, मुजफ्फरपुर, पटना आदि जिलों में शराब की खेप पहुंचायी जा रही है. वहीं जीरोमाइल के दूसरे रास्ते मधेपुरा, खगड़िया, बेगूसराय, मोकामा, बाढ़ आदि जिलों में शराब की आपूर्ति की जा रही है.
तरह-तरह के हो रहे प्रयोग
शराब तस्करी के लिए तस्कर पिकअप गाड़ी, मिनी ट्रक एवं कंटेनर का भी प्रयोग करते हैं. हाल के दिनों में डगरूआ पुलिस द्वारा एक कंटेनर को पकड़ा गया. तलाशी के क्रम में कबाड़ के नीचे शराब की बोतल बरामद की गयी. वहीं दूसरी ओर इस्ट-वेस्ट कॉरिडोर का इस्तेमाल गांजा तस्कर भी कर रहे हैं. डीआरआइ द्वारा यह खुलासा हुआ है कि नाॅर्थ इस्ट के राज्यों से गांजा की खेप पूर्णिया के रास्ते यूपी, दिल्ली एवं पंजाब तक पहुंच रही है. इस्ट वेस्ट कॉरिडोर से कई रास्ते निकलने का फायदा तस्करों को मिल रहा है. पुलिस कार्रवाई में पकड़े जाने का जोखिम को नजरअंदाज कर तस्करों का अवैध शराब का धंधा बदस्तूर जारी है.
बंगाल में हो रहा है नकली विदेशी शराब का निर्माण. हाल के दिनों में विदेशी शराब की बड़ी खेप की बरामदगी कर बायसी, डगरूआ व सदर पुलिस को महत्वपूर्ण सफलता मिली है. बरामद किये गये शराब व गिरफ्तार तस्कर पूर्णिया के रास्ते पटना, मुजफ्फरपुर, मधुबनी आदि जिलों में शराब की डिलिवरी करने जा रहे थे. गत वर्ष 07 दिसंबर को बंगाल से आ रहे टाटा 407 मिनी ट्रक से 1179 लीटर विदेशी शराब बायसी पुलिस द्वारा बरामद किया गया. पूछताछ के क्रम में गिरफ्तार तस्कर के द्वारा बताया गया था कि बंगाल के पांजीपाड़ा एवं विधाननगर में नकली विदेशी शराब का निर्माण किया जाता है. जहां से शराब की खेप को दालकोला में विभिन्न जगहों पर रखी जाती है. गिरफ्तार तस्कर ने बताया कि शराब की डिलिवरी पटना में किया जाना था.
हाल के दिनों में पुलिस ने बरामद की शराब की बड़ी खेप
08 दिसंबर की संध्या सदर पुलिस द्वारा जीरोमाइल के निकट आलू लोड एक पिकअप गाड़ी से 797 लीटर विदेशी शराब बरामद किया गया. शराब की डिलिवरी मुजफ्फरपुर में होनी थी. इस वर्ष 12 जनवरी को डगरूआ पुलिस द्वारा बंगाल से आ रहे एक कंटेनर से 1708 लीटर विदेशी शराब बरामद की गयी. कंटेनर के आगे व पीछे दो खटाल बनाया गया था, जहां शराब की बोतलों को छुपाकर रखा गया था. शराब की डिलिवरी मधुबनी जिले में होनी थी. इस मामले में मध्यप्रदेश के ग्वालियर व रीवा जिले के दो तस्कर को गिरफ्तार किया गया. 14 जनवरी को बायसी पुलिस द्वारा आलू लोड एक ट्रक से 2672 लीटर विदेशी शराब बरामद किया गया. राज्य में शराबबंदी के बाद पूर्णिया पुलिस की यह सबसे बड़ी उपलब्धि मिली. बरामद शराब की खेप पूर्णिया के रास्ते मुजफ्फरपुर जा रही थी.
गिरफ्तारी के बाद भी बड़े कारोबारियों का पता नहीं लगा पाती है पुलिस
शराब के इस अवैध धंधे को सफेदपोश का संरक्षण प्राप्त है. शराब की बरामदगी व तस्करों की गिरफ्तारी के सभी मामले में बड़े कारोबारियों का स्पष्ट पता नहीं चल पाता है. इस धंधे को संरक्षण देने वाले बड़े कारोबारी सफेदपोश लोग हैं. जो पर्दे के पीछे अपने लोगों के माध्यम से कारोबार को संचालित कर रहे है. जानकारों का कहना है कि शराब के कई पुराने कारोबारी व राजनेता की अवैध शराब के धंधे में संलिप्तता है. एक ओर पुराने कारोबारी शराब के धंधे को संचालित कर रहे हैं वहीं राजनेता उन्हें संरक्षण दे रहे हैं. वरीय पुलिस अधिकारी के दबिश के कारण कभी-कभी शराब की बड़ी खेप पकड़ी जाती है. लेकिन अधिकांश खेप की डिलिवरी गंतव्य स्थल तक हो जाती है. गिरफ्तार शराब के तस्करों से सख्ती से पूछताछ करने से पर्दे के पीछे बैठे बड़े कारोबारी व सफेदपोश संरक्षक का खुलासा हो सकता है. वहीं कांड दर्ज कर अनुसंधान शिथिल पड़ जाता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें