28.1 C
Ranchi
Thursday, March 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में सीएम पद को लेकर खींचतान, सचिन के समर्थक ने किया रोड ब्लॉक

-कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के अावास पहुंची सोनिया गांधी, कुछ देर मेंहो जायेगी मुख्यमंत्रियों की घोषणा –तीनों राज्य के लिए CM तय, कमलनाथ, गहलोत और सिंहदेव को दी जायेगी कमान : सूत्र भोपाल: कांग्रेस कार्यकर्ता ज्योतिरादित्य सिंधिया को मध्‍यप्रदेश का सीएम बनाने के लिए कर रहे हैं हवन.-मध्‍य प्रदेश के नेता कमलनाथ दोपहर 2:30 बजे […]

-कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के अावास पहुंची सोनिया गांधी, कुछ देर मेंहो जायेगी मुख्यमंत्रियों की घोषणा

तीनों राज्य के लिए CM तय, कमलनाथ, गहलोत और सिंहदेव को दी जायेगी कमान : सूत्र


भोपाल: कांग्रेस कार्यकर्ता ज्योतिरादित्य सिंधिया को मध्‍यप्रदेश का सीएम बनाने के लिए कर रहे हैं हवन.

-मध्‍य प्रदेश के नेता कमलनाथ दोपहर 2:30 बजे कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी से मुलाकात करेंगे. इसी बीच प्रदेश के नेता दिग्विजय सिंह ने कहा है कि मुख्‍यमंत्री पद का फैसला राहुल गांधी करेंगे.

-राजस्थान के पूर्व सीएम अशोक गहलोत और सचिन पायलट के साथ राहुल गांधी की बैठक पूरी हो चुकी है और दोनों नेता उनके आवास से निकल चुके हैं. इस बीच मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो राजस्थान के सीएम का नाम तकरीबन तय हो गया है, शाम 4 बजे जयपुर में इसका औपचारिक ऐलान किया जा स‍कता है.

-कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से मुलाकात करके अशोक गहलोत बाहर निकले.

-कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से मुलाकात के बाद सचिन पायलट निकल चुके हैं. अब अशोक गहलोत राहुल से मुलाकात कर रहे हैं.

-अनुभवी कांग्रेस नेता और राजस्थान के पूर्व सीएम अशोक गहलोत भी राहुल गांधी के आवास पहुंच चुके हैं.

-कांग्रेस नेता और राजस्थान के प्रदेश अध्‍यक्ष सचिन पायलट राहुल गांधी के आवास पहुंच चुके हैं. इस बीच उनके समर्थक कांग्रेस मुख्यालय के बाहर के सचिन पायलट को सीएम बनाने की मांग कर रहे हैं और नारे लगा रहे हैं.

-मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी सचिन पायलट और अशोक गहलोत से अलग-अलग मुलाकात करेंगे.

-राहुल गांधी के साथ बैठक के बाद बाहर निकले राजस्थान के पर्यवेक्षक अविनाश पांडे ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि हमने पार्टी अध्‍यक्ष राहुल गांधी को अपनी रिपोर्ट सौंप दी है. इस रिपोर्ट के आधार पर वे नेताओं से बातचीत करेंगे और फिर उसके बाद फैसला करेंगे. इधर, राहुल गांधी से मुलाकात करने के लिए सचिन पायलट अपने आवास से निकल चुके हैं.

-मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और पर्यवेक्षकों के बीच चल रही बैठक खत्म हो चुकी है. जल्द ही मुख्यमंत्रियों को लेकर कोई फैसला सामने आ सकता है. पर्यवेक्षकों के साथ हुई बैठक के बाद राहुल गांधी सचिन पायलट और अशोक गहलोत से भी मुलाकात करेंगे.

-दिल्ली में कांग्रेस मुख्यालय के बाहर सचिन पायलट के समर्थक एकत्रित होकर नारेबाजी कर रहे हैं. समर्थक पायलट को राजस्थान का मुख्यमंत्री बनाने की मांग कर रहे हैं. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी थोड़ी देर में सचिन पायलट और अशोक गहलोत से मुलाकात करेंगे.

-राजस्थान में मुख्यमंत्री के चयन को लेकर चल रहे गतिरोध के बीच कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की पार्टी के वरिष्ठ नेताओं के साथ बैठक बृहस्पतिवार सुबह आरंभ हुई जिसमें मुख्यमंत्री कौन होगा, पर अंतिम निर्णय हो सकता है. पार्टी के एक वरिष्ठ नेता के मुताबिक अशोक गहलोत और सचिन पायलट खेमों के बीच मुख्यमंत्री पद को लेकर चल रही कथित खींचतान के बीच गांधी यह बैठक कर रहे हैं. इस खींचतान के बीच राहुल गांधी के घर पहुंची बहन प्रियंका गांधी.

-राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री पद के लिए संभावित उम्मीदवारों में चल रही खींचतान के बीच कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने गुरुवार को कहा कि पार्टी विधायकों और कार्यकर्ताओं की राय ले रही है तथा नामों की जल्द ही घोषणा की जाएगी. गांधी ने तीन राज्यों के लिए पार्टी के मुख्यमंत्रियों के चुनाव के मद्देनजर अपने आवास पर कांग्रेस कार्यकर्ताओं के साथ विचार-विमर्श किया. उन्होंने पत्रकारों से कहा कि आप जल्द ही मुख्यमंत्रियों को देखेंगे. हम विधायकों, पार्टी कार्यकर्ताओं और अन्यों की राय ले रहे हैं.

-छत्तीसगढ़ के कांग्रेस पर्यवेक्षक मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि सभी विधायकों ने मुख्यमंत्री का फैसला राहुल गांधी पर छोड़ दिया है. उनके द्वारा जो भी निर्णय लिया जाएगा विधायक उसको स्वीकर करने का काम करेंगे.

-मीडिया रिपोर्ट के अनुसार कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी संसद के लिए रवाना हो गये हैं. आज संसद पर हुए हमले की बरसी है, वे श्रद्धांजलि देकर वापस आ सकते हैं.

-मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में भाजपा को मिली हार की जिम्मेदारी लेते हुए सूबे के भाजपा अध्यक्ष राकेश सिंह ने इस्तीफे की पेशकश की है.

-राजस्थान के लिए कांग्रेस के पर्यवेक्षक केसी वेणुगोपाल दिल्ली में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के आवास पर पहुंच चुके हैं. खबरों की मानें तो राहुल पर्यवेक्षकों से बातचीत करेंगे और राज्यों के मुख्यमंत्रियों के नाम का ऐलान करेंगे.

-अशोक गहलोत और सचिन पायलट दिल्ली पहुंच गए हैं. थोड़ी देर बाद कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से मुलाकात होगी. दिल्ली पहुंचने के बाद गहलोत ने कहा कि बुधवार एक प्रस्ताव पास किया गया कि राहुल गांधी जी निर्णय करेंगे. उसके मुताबिक पार्टी ऑबजर्वर राहुल गांधी से मिलेंगे और फैसला होगा. मुझे दिल्ली बुलाया गया तो मैं आ गया.

-मध्य प्रदेश में कांग्रेस के विधायकों की एक बैठक शाम 4 बजे भोपाल में होने की खबर है.

-बुधवार को दिन भर की माथापच्ची और बैठकों के बाद भी पार्टी फैसला नहीं कर पायी जिसके बाद गुरुवार सुबह दोनों नेता दिल्ली पहुंचे जहां वे पार्टी अध्‍यक्ष राहुल गांधी से मुलाकात करेंगे. सचिन पायलट अपनी मां को लेकर दिल्ली पहुंचे हैं.

राजस्थान

दफ्तर में बैठक, बाहर नारेबाजी आरएएफ तैनात, आज हटेगा पर्दा
राजस्थान में कांग्रेस के लिए सीएम का चयन सिरदर्द बन गया है. रात तक पार्टी तय नहीं कर पायी कि कमान अशोक गहलोत को दें या सचिन पायलट को. इससे पहले कांग्रेस के विधायकों की जयपुर में बैठक हुई, जिसमें सीएम चुनने का अधिकार राहुल गांधी को दिया गया. फिर भी जयपुर में पार्टी दफ्तर के बाहर पायलट व गहलोत के समर्थकों ने शक्ति का प्रदर्शन किया. एहतियातन आरएएफ को तैनात िकया गया.
कौन आगे : अधिकतर विधायक व युवा वर्ग पायलट के पक्ष में है. हालांकि, गहलोत की संभावना ज्यादा है. कांग्रेस भले सत्ता में आ रही है, लेकिन उसे बहुमत से एक सीट कम ही मिला है. ऐसे में एक अनुभवी व संकट मोचक की जरूरत है. गहलोत में वह गुण है.
मध्यप्रदेश
मध्यप्रदेश में कमलनाथ की चर्चा िदल्ली में आज होगा फैसला
मध्य प्रदेश में भी सस्पेंस कायम है कि कमान कमलनाथ के हाथ में होगी या फिर ज्योतिरादित्य सिंधिया के पास. मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि कमलनाथ के नाम को आगे बढ़ाने की सहमति सिंधिया ने दे दी है. भोपाल में पार्टी विधायक दल की बैठक में पर्यवेक्षक एके एंटनी के साथ बैठक में सिंधिया व कमलनाथ के नाम पर लंबी चर्चा हुई.

कौन आगे : राज्य में ज्योतिरादित्य सिंधिया युवाओं की पसंद हैं, लेकिन कमलनाथ की संभावना ज्यादा है. वह अच्छे व्यवस्थापक माने जाते हैं. राज्य में चूंकि कांग्रेस छोटे दलों के सहयोग से सरकार बना रही है. ऐसे में कमलनाथ मिशन 2019 के लिए कांग्रेस के ज्यादा काम आ सकते हैं.

छत्तीसगढ़
देर रात तक हुई बैठक, तय नहीं हो सका कोई नाम
छत्तीसगढ़ में विधायक दल की बैठक से पहले सीएम के नाम को लेकर सहमति बनाने की कोशिश की गयी. देर रात तक बैठकों का दौर चला. कांग्रेस पर्यवेक्षक मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि सभी विधायकों और वरिष्ठ नेताओं की राय ले ली गयी है. फैसला दिल्ली में होगा. संभवत: राहुल गांधी गुरुवार को एलान कर सकते हैं.
कौन आगे
राज्य कांग्रेस के अध्यक्ष भूपेश बघेल सीएम पद की रेस में सबसे आगे हैं. नक्सलियों के हमले में कांग्रेस के शीर्ष नेतृत्व के समाप्त हो जाने के बाद उन्होंने राज्य में कांग्रेस को नये सिरे से खड़ा करने की कोशिश की. हालांकि, राज्य में विपक्ष के नेता टीएस सिंहदेव पर सभी की नजर है. सरगुजा राजपरिवार के वारिस 66 वर्षीय सिंहदेव का रुतबा पूरे छत्तीसगढ़ में है. वे इतने लोकप्रिय हैं कि लोग उन्हें टीएस बाबा कहकर पुकारते हैं.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें