20.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

कांग्रेस अध्‍यक्ष पद के लिए होगा चुनाव, गांधी परिवार का नाम नहीं आएगा नजर, ये आठ नाम रेस में

नयी दिल्ली : कांग्रेस के अध्‍यक्ष की कमान किसके हाथ जाएगी, इसको लेकर चर्चा का दौर जारी है. कांग्रेस कमेटी ने इशारा किया कि पार्टी अध्यक्ष के चुनाव के लिए सीडब्ल्यूसी की बैठक 22 जुलाई के बाद होगी. सूत्रों की मानें तो इस बार कांग्रेस अध्‍यक्ष पद के लिए चुनाव होगा जिसमें गांधी परिवार का […]

नयी दिल्ली : कांग्रेस के अध्‍यक्ष की कमान किसके हाथ जाएगी, इसको लेकर चर्चा का दौर जारी है. कांग्रेस कमेटी ने इशारा किया कि पार्टी अध्यक्ष के चुनाव के लिए सीडब्ल्यूसी की बैठक 22 जुलाई के बाद होगी. सूत्रों की मानें तो इस बार कांग्रेस अध्‍यक्ष पद के लिए चुनाव होगा जिसमें गांधी परिवार का कोई भी सदस्य का नाम शामिल नहीं किया जाएगा. आपको बता दें कि लोकसभा चुनाव में मिली करारी शिकस्त के बाद राहुल गांधी इस्तीफा दे चुके हैं. यही नहीं उन्होंने साफ शब्दों में कहा है कि पार्टी जल्द ही कोई अध्यक्ष ढूंढे. पार्टी इस मुद्दे का हल निकालने में लाचार नजर आ रही है.

युवा संभाले कमान
पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह दो बार सार्वजनिक तौर पर कह चुके हैं कि किसी वरिष्ठ कांग्रेसी की बजाए किसी युवा को पार्टी का नेतृत्व करना चाहिए. पार्टी की कमान संभालने के लिए मोतीलाल वोरा का नाम चर्चा में था लेकिन बात नहीं बनी. सूत्रों की माने तो दबाव और विरोध के बीच पार्टी के प्रबंधक, अध्यक्ष की नियुक्ति को दो-तीन महीने के लिए टालकर पद के लिए चुनाव कराने के पक्ष में हैं.

प्रियंका का नाम
कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए प्रियंका गांधी का नाम भी सामने आने लगा है. पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के बेटे और पूर्व सांसद अभिजीत मुखर्जी ने प्रियंका गांधी वाड्रा के पक्ष में खुली अपील की है और कहा है कि उन्हें पार्टी की कमान संभालनी चाहिए. देशभर के कांग्रेस कार्यकर्ताओं की यही मांग है. पूर्व केंद्रीय मंत्री और वरिष्ठ कांग्रेस नेता अनिल शास्त्री ने कहा कि इस वक्त पार्टी की अगुवाई करने के लिए प्रियंका गांधी बेहतरीन शख्सियत हैं. अन्य नेताओं के विचार पर पूर्व केंद्रीय मंत्री श्रीप्रकाश जयसवाल ने भी सहमति जतायी है और प्रियंका गांधी को पार्टी का अध्यक्ष बनाने की जोरदार वकालत की है.

दौड़ में शामिल हैं आठ चेहरे
सूत्रों की मानें तो कांग्रेस अध्यक्ष पद की रेस में कम से कम आठ नेता हैं. रेस में कांग्रेस की पुरानी और नयी दोनों पीढ़ी के नेता शामिल हैं. कांग्रेस के नये अध्यक्ष के दावेदारों में दलित समुदाय के चार वरिष्ठ नेताओं का नाम आ रहा है. ये नाम हैं मल्लिकार्जुन खड़गे, सुशील कुमार शिंदे, मीरा कुमार और मुकुल वासनिक…वहीं दूसरी ओर युवा और संगठन के अनुभव के लिहाज से मुकुल वासनिक को प्रमुख दावेदारों में से एक बताया जा रहा है. राजस्थान के उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट और कांग्रेस महासचिव ज्योतिरादित्य सिंधिया की गिनती नयी पीढ़ी के नेतृत्व के चेहरे के तौर पर की जा रही है. युवा चेहरों में मिलिंद देवड़ा भी एक नाम आ रहा है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें