34.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Litti Chokha: लिट्टी-चोखा खाकर बॉलीवुड स्टार से लेकर क्रिकेटरों ने भी चाटी अंगुलियां, नेता भी नहीं पीछे

Litti Chokha: ऐ ईन्टरनेशन्ल लिट्टी-चोखा…जे खईलस ना पईलस धोखा…यूपी चाहे बिहार में…जी हां, आज यहां बात हो रही है बिहार का स्वाद यानी लिट्टी-चोखा की. लिट्टी-चोखा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कारण चर्चा में आ गया है. दरअसल, इस बार पीएम मोदी बिहार के इस लिट्टी-चोखा के मुरीद हो गये हैं. उन्‍होंने दिल्‍ली में लगे हुनर […]

Litti Chokha: ऐ ईन्टरनेशन्ल लिट्टी-चोखा…जे खईलस ना पईलस धोखा…यूपी चाहे बिहार में…जी हां, आज यहां बात हो रही है बिहार का स्वाद यानी लिट्टी-चोखा की. लिट्टी-चोखा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कारण चर्चा में आ गया है. दरअसल, इस बार पीएम मोदी बिहार के इस लिट्टी-चोखा के मुरीद हो गये हैं. उन्‍होंने दिल्‍ली में लगे हुनर हाट में बिहारी व्‍यंजन लिट्टी-चोखा का आनंद लिया. इतना ही नहीं, अपने ट्विटर वॉल पर उन्होंने इसकी तस्वीरें भी शेयर की.

ऐसा नहीं है कि लिट्टी-चोखा केवल बिहार के ही लोग पसंद करते हैं. बिहार का फेमस लिट्टी-चोखा का स्वाद कई हस्तियों ने भी लिया है. चाहे वो नेता हो या अभिनेता…या फिर किसी अन्य फिल्ड का शख्‍स. यदि आपको याद हो तो बिग बॉस में भी इसकी चर्चा हो चुकी है. साल 2019 में खेसारी ने शो में बताया कि उन्होंने किस तरह से दिल्ली में लिट्टी-चोखा बेचकर दिन काटे हैं. खेसारी ने बताया कि शादी होने के बाद भी दिल्ली में अपनी पत्नी के साथ लिट्टी-चोखा का ठेला लगाकर गुजर-बसर करते थे. खेसारी की बातों से बॉलीवुड के दबंग सलमान खान की आंखें भर आयी. उन्होंने खेसारी को गले लगाया और शेट पर ही लिट्टी चोखा का आनंद लिया.

अभिनेता ऋतिक रोशन ने फिल्म सुपर 30 के दौरान अपना कुछ वजन घटाया था. इस दौरान मीडिया में खबरें आयीं कि उन्होंने अपने डायट पर ध्‍यान देकर वजन घटाया था. ऋतिक ने अपना वजन कम करने का जो तरीका अपनाया उसे जानकर आप भी चौंक जाएंगे. ऋतिक रोशन ने अपना वजन कम करने के लिए लिट्टी-चोखा खाया था.

बॉलीवुड के महानायक जब फिल्म गंगा की शूटिंग करने बिहार आये थे तो उन्होंने लिट्टी-चोखा का आनंद लिया था और इस व्यंजन के मुरीद हो गये थे. फिल्म गजनी के प्रमोशन के दौरान अमिर खान ने जबकि फिल्म सन ऑफ सरदार के प्रमोशन के दौरान अजय देवगन-सोनाक्षी सिन्हा ने पटना की सड़क पर लिट्टी-चोखा खाया और अंगुलियां चाटते नजर आये थे. यही नहीं बॉलीवुड के मशहूर एक्टर पंकज त्रिपाठी जब भी अपने घर बिहार आते हैं तो अपने हाथ से लिट्टी-चोखा बनाते हैं और इसका आनंद लेते हैं. आपको बता दें कि पंकज त्रिपाठी का पैतृक गांव बिहार के गोपालगंज जिले के बेलसंड में है.

देश की राजधानी दिल्ली में देवेंद्र सिंह नामक एक युवक है जिसे लोग मिस्टर लिट्टीमैन के नाम से जानते हैं. उन्होंने मोटी तनख्वाह वाली नौकरी छोड़ लिट्टी-चोखे की दुकान खोल ली. इनकी दुकान पर सांसद एवं अभिनेता मनोज तिवारी से लेकर रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा व केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद तक नियमित रूप से लिट्टी खाने आते हैं. देवेंद्र सिंह की दुकान पर विदेशी पर्यटक भी लिट्टी-चोखे के स्वाद का आनंद लेते हैं.

बिहार के कई नेताओं के यहां लिट्टी-चोखे की पार्टी रखी जाती है. बिहार के पूर्व मुख्‍यमंत्री और राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव का भोजन तो इसके बिना अधूरा ही रहता है. चारा घोटाला के आरोप में सजा काट रहे लालू इन दिनों रांची के रिम्स में इलाजरत हैं. वे यहां भी इस व्यंजन का आनंद लेते हैं. लालू जब बाहर थे तो अपने हाथ से लोगों को लिट्टी-चोखा बनाकर खिलाते थे. बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार भी लिट्टी-चोखा के दीवाने हैं. कई अवसर पर वे इसका आनंद लेते हुए नजर आ चुके हैं.

अब बात क्रिकेट जगत की करते हैं. महीना था मार्च का और साल था 2019…भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के साथ होने वाले एकदिवसीय मैच के लिए टीम इंडिया के खिलाड़ी रांची पहुंचे थे. रात में महेंद्र सिंह धौनी के सिमलिया स्थित घर में डिनर का आयोजन किया गया था. खाने में कई तरह के व्यंजन बने थे लेकिन ज्यादातर खिलाडिय़ों का ध्यान लिट्टी चोखा ने खींचा. यदि आपको याद हो तो भारत के पूर्व राष्ट्रपति और वैज्ञानिक डॉ एपीजे अब्दुल कलाम जब झारखंड की यात्रा पर आये थे तो उन्होंने भी लिट्टी-चोखा का आनंद लिया था जिसकी चर्चा मीडिया में हुई थी.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें