Advertisement

politics

  • May 15 2019 7:13AM
Advertisement

लोकसभा चुनाव : दावों की लड़ाई में कौन मारेगा बाजी, कांग्रेस, शिअद-भाजपा और आप को सभी 13 सीटें जीतने का भरोसा

लोकसभा चुनाव : दावों की लड़ाई में कौन मारेगा बाजी, कांग्रेस, शिअद-भाजपा और आप को सभी 13 सीटें जीतने का भरोसा
चंडीगढ़ : लोकसभा चुनाव के आखिरी चरण में पंजाब की 13 सीटों पर एक साथ मतदान  होंगे. कांग्रेस, अकाली-भाजपा गठबंधन और आम आदमी पार्टी सभी सीटें जीतने  का दावा कर रही हैं. 
 
पंजाब में कांग्रेस की सरकार है और मुख्यमंत्री कैप्टन  अमरिंदर सिंह पार्टी की स्थिति मजबूत करने में लगे हैं. वहीं, अकाली-भाजपा  ने भी पूरा जोर लगा रखा है. आप पार्टी भी मुकाबले को रोमांचक बनाने में  जुटी है. मतदान से दो दिन पहले डेरा सच्चा सौदा अपने पत्ते खोलेगा, इसके  बाद किसी भी पार्टी के समीकरण बन या बिगड़ सकते हैं.

फिरोजपुर : सुखबीर बादल को 'उनके' ही सांसद दे रहे चुनौती
 
इस सीट पर 25 साल से अकाली दल का कब्जा है. इस बार अकाली दल के प्रधान व पूर्व डिप्टी सीएम सुखबीर सिंह बादल मैदान में हैं. बादल के पूर्व सहयोगी व शेर सिंह घुबाया कांग्रेसी उम्मीदवार के रूप में उनको चुनौती दे रहे हैं. आप के हरजिंदर सिंह काका और सीपीआई के हंसराज गोल्डन पीडीए के टिकट पर मैदान में हैं.
 
बठिंडा :  हरसिमरत कौर बादल हैट्रिक की कोशिश में
 
गढ़ में बादल परिवार की बहू हरसिमरत कौर बादल तीसरी बार जीत हासिल करने के लिए मैदान में हैं. यहां अकाली दल आठ बार जीता है. हरसिमरत का मुकाबला कांग्रेस के राजा वडिंग व आप की विधायक बलजिंदर कौर के अलावा अपनी पार्टी बनाकर चुनाव में उतरे आप के बागी विधायक सुखपाल खैरा से है.
 
गुरदासपुर : जाखड़ के सामने अभिनेता सनी की चुनौती
 
अभिनेता सनी देओल भाजपा से और मौजूदा सांसद जाखड़ कांग्रेस से मैदान में हैं. विनोद खन्ना चार बार भाजपा से सांसद चुने गये थे. पार्टी ने एक बार फिर बाॅलीवुड स्टार के सहारे भाग्य आजमाने की कोशिश की है. सनी को लोगों का जबर्दस्त समर्थन मिल रहा है. आप ने पीटर मसीह को चुनाव में उतारा है.
 
संगरूर :  भगवंत मान को परमिंदर दे रहे टक्कर
 
आम आदमी पार्टी के पंजाब अध्यक्ष और मौजूदा सांसद भगवंत मान फिर मैदान में हैं. उन्हें कांग्रेस के केवल सिंह ढिल्लों व अकाली दल के परमिंदर सिंह ढींढसा से चुनौती मिल रही है. ढिल्लों बाहरी प्रत्याशी हैं, जिन्हें पैठ बनाना मुश्किल हो रहा है. 2014 में भगवंत मान ने सुखदेव सिंह ढींढसा को बड़े अंतर से हराया था. इस बार मान का मुकाबला उनके पुुत्र परमिंदर से है. 
 
पटियाला : कैप्टन की पत्नी परनीत का फिर गांधी से सामना
 
सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह के गृह क्षेत्र से इस बार उनकी पत्नी परनीत कौर कांग्रेस प्रत्याशी हैं. इस सीट से मौजूदा सांसद डॉ धर्मवीर गांधी 2014 में आप के टिकट पर जीते थे, इस बार वह अपनी पार्टी बनाकर उतरे हैं. तब गांधी ने परनीत को 20942 वोटों से हराया था. आप की ओर से नया चेहरा नीना मित्तल प्रत्याशी हैं.
 
आनंदपुर साहिब : मनीष तिवारी के सामने चंदूमाजरा
 
इस सीट पर मनीष तिवारी कांग्रेस के प्रत्याशी हैं, जिन्हें कैप्टन की पसंद पर टिकट दिया गया है. धार्मिक नगरी और सिख बहुल इलाके में तिवारी का मुकाबला अकाली दल के प्रो प्रेम सिंह चंदूमाजरा से है. आप ने यहां नरेंद्र सिंह शेरगिल को उतारा है. फिर भी मुख्य मुकाबला कांग्रेस और अकाली दल के बीच है. 
 
फतेहगढ़ साहिब
 
दो पूर्व आइएएस अफसरों में लड़ाई है. अकाली दल से दरबारा सिंह गुरु, तो कांग्रेस से डॉ अमर सिंह हैंै. गुरु प्रमुख सचिव रह चुके हैं. अमर मध्य प्रदेश में प्रमुख सचिव थे. आप की ओर से बलजिंदर सिंह यहां उम्मीदवार बनाये गये हैं.
 
होशियारपुर
 
भाजपा ने मौजूदा सांसद विजय सांपला की जगह विधायक सोमप्रकाश को उतारा है. उनको मुख्य चुनौती कांग्रेस प्रत्याशी विधायक राजकुमार चब्बेवाल से मिल रही है. चब्बेवाल को टिकट का स्थानीय कांग्रेस नेताओं ने विरोध किया था. 
 
इन सीटों पर भी रोमांचक लड़ाई
 
फरीदकोट
 
इस सीट पर कांग्रेस ने मोहम्मद सदीक को टिकट दिया है, जिसे लेकर पार्टी में नाराजगी है. अकाली दल ने पूर्व मंत्री गुलजार सिंह रणिके को मैदान में उतारा है. जाट सिख बहुल इस सीट पर अकाली दल का पलड़ा भारी नजर आ रहा है. 
 
लुधियाना
 
कांग्रेस के मौजूदा सांसद रवनीत सिंह बिट्टू को चुनौती देने के लिए लोक इंसाफ पार्टी के सिमरजीत सिंह बैंस मैदान में हैं, जबकि अकाली दल ने भी महेशइंदर सिंह गुजराल को टिकट दिया है. आप ने प्रो तेजपाल सिंह को प्रत्याशी बनाया है.
 
खडूर साहिब
 
इस सीट पर कांग्रेस के जसबीर सिंह गिल डिम्पा अकाली दल की बीबी जागीर कौर को चुनौती देंगे. इस सीट से आप ने मनजिंदर सिंह सिद्धू को प्रत्याशी बनाया है. लेकिन मनजिंदर सिंह 2013 के बहुचर्चित उसमां कांड के मुख्य आरोपियों में हैं और छह माह जेल में भी रहे हैं.
 
जालंधर
 
कांग्रेस के संतोष सिंह चौधरी का पार्टी में विरोध है. एससी बहुल सीट पर अकाली दल ने चरणजीत सिंह अटवाल को टिकट दिया है, जबकि आप ने रिटायर्ड जस्टिस जोरा सिंह, जिन्होंने बेअदबी और बरगाड़ी कांड की जांच की थी, को टिकट दिया है.
 
अमृतसर
 
कांग्रेस ने मौजूदा सांसद गुरजीत सिंह औजला को उतारा है. 2014 में यहां से कैप्टन अमरिंदर सिंह ने भाजपा के अरुण जेटली को हराया था. अमरिंदर के सीएम बनने के बाद 2017 में गुरजीत जीते. भाजपा ने यहां से केंद्र में मंत्री हरदीप सिंह पुरी को टिकट दिया है. 
 

Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement