26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

कर्नाटक : बागियों की याचिका पर सुनवाई पूरी, फैसला आज, सीएम कल करेंगे विश्वास मत साबित

नयी दिल्ली : सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को कर्नाटक विधानसभा के स्पीकर केआर रमेश कुमार और कांग्रेस-जेडीएस के 15 बागी विधायकों की याचिकाओं पर सुनवाई पूरी कर ली. कोर्ट ने दोनों पक्षों की दलीलें सुनने के बाद अपना फैसला सुरक्षित रख लिया. सुप्रीम कोर्ट अब बुधवार की सुबह 10:30 बजे इस मामले में फैसला सुनायेगा. […]

नयी दिल्ली : सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को कर्नाटक विधानसभा के स्पीकर केआर रमेश कुमार और कांग्रेस-जेडीएस के 15 बागी विधायकों की याचिकाओं पर सुनवाई पूरी कर ली. कोर्ट ने दोनों पक्षों की दलीलें सुनने के बाद अपना फैसला सुरक्षित रख लिया. सुप्रीम कोर्ट अब बुधवार की सुबह 10:30 बजे इस मामले में फैसला सुनायेगा. बागी विधायकों ने सुप्रीम कोर्ट से मांग की है कि वह स्पीकर को उनके इस्तीफों को स्वीकार करने का निर्देश दे, जबकि स्पीकर ने कोर्ट से यथास्थिति बरकरार रखने के आदेश को वापस लेने की मांग की.
साथ ही स्पीकर ने न्यायालय से अनुरोध किया कि उन्हें बागी विधायकों के इस्तीफों और अयोग्यता पर निर्णय लेने के लिए बुधवार तक का वक्त दिया जाये. बागी विधायकों की ओर से वरिष्ठ वकील मुकुल रोहतगी ने कहा कि विधायकों को इस्तीफा देने का मौलिक अधिकार है, इसे रोका नहीं जा सकता है. संवैधानिक व्यवस्था के मुताबिक इस्तीफा तुरंत स्वीकार करना होगा. जब तक इस पर फैसला नहीं होता है, तब तक उन्हें सदन में पेशी से छूट दी जाये.
वहीं, स्पीकर की तरफ से अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा कि अयोग्यता और इस्तीफा पर फैसले का अधिकार स्पीकर का है. जब तक स्पीकर अपना फैसला नहीं दे देते, तब तक सुप्रीम कोर्ट उसमें दखल नहीं दे सकता. सीएम एचडी कुमारस्वामी की तरफ से राजीव धवन ने कहा कि स्पीकर को एक समय सीमा के भीतर इस मुद्दे पर निर्णय के लिए बाध्य नहीं किया जा सकता है. सीएम कुमारस्वामी गुरुवार को कर्नाटक विधानसभा में विश्वासमत साबित करेंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें