27.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

हरियाणा विधानसभा चुनाव : सीटों की संख्या बढ़ाने की जुगत में भाजपा

अंजनी कुमार सिंह फरीदाबाद : फरीदाबाद को हरियाणा का औद्योगिक राजधानी कहा जाता है. यही कारण है कि राज्य के सभी दल फरीदाबाद के विधानसभा सीटों पर अपनी कब्जा जमाने की जी-तोड़ प्रयास करते हैं. लोग यहां तक कहते हैं कि फरीदाबाद से ही हरियाणा की सत्ता चलती है. यहां पर बड़े उद्योग जैसे आइसर, […]

अंजनी कुमार सिंह

फरीदाबाद : फरीदाबाद को हरियाणा का औद्योगिक राजधानी कहा जाता है. यही कारण है कि राज्य के सभी दल फरीदाबाद के विधानसभा सीटों पर अपनी कब्जा जमाने की जी-तोड़ प्रयास करते हैं. लोग यहां तक कहते हैं कि फरीदाबाद से ही हरियाणा की सत्ता चलती है. यहां पर बड़े उद्योग जैसे आइसर, यामाहा, हवेल्स, जेसीबी, इंडियन ऑयल, लार्सन एंड टुब्रो जैसी बड़ी इकाइयां मौजूद है.

खेती की बात करें तो यहां मेंहदी का उत्पादन बड़े पैमाने पर होता है और एक अनुमान के मुताबिक इसका सालाना कारोबार लगभग 300 करोड़ रुपये का है. दिल्ली की सीमा से सटे गर्जुर बहुल फरीदाबाद लोकसभा के तहत 9 विधानसभा सीट बल्लभगढ़, फरीदाबाद, तिगांव, बडख़ल, एनआईटी, पृथला, पलवल, होडल और हथीन हैं. विश्व का प्रसिद्ध हैंडीक्राफ्ट मेला बड़खल के सूरजकुंड में लगता है. साथ ही बड़खल झील काफी प्रसिद्ध है. हालांकि अन्य विस से अलग फरीदाबाद में राजनीतिक सरगर्मी कम दिखती है.

अपनी संपत्ति शून्य घोषित की है. चुनावी मैदान में ताल ठोक रहीं भाजपा, शिवसेना, कांग्रेस और एनसीपी जैसी प्रमुख पार्टियों के ज्यादातर उम्मीदवार करोड़पति हैं. सत्तारूढ़ भाजपा के 155 यानि 96 फीसदी उम्मीदवार करोड़पति हैं, जबकि कांग्रेस के 126 यानि 86 फीसदी उम्मीदवार करोड़पति हैं.

इसी तरह शिवसेना के 94 और एनसीपी के 87 फीसदी उम्मीदवारों ने अपनी संपत्ति एक करोड़ से ज्यादा घोषित की है. मैदान में ताल ठोक रहे तीन सबसे अमीर उम्मीदवारों में दो सत्तारूढ़ भाजपा के हैं. मुंबई उपनगर जिले की घाटकोपर सीट से अपनी किस्मत आजमा रहे भाजपा के पराग शाह राज्य के सबसे अमीर उम्मीदवार हैं. शाह ने हलफनामे में अपनी कुल संपत्ति 500 करोड़ से ज्यादा घोषित की है. वहीं, मालाबार हिल सीट से भाजपा के ही मंगलप्रभात लोढ़ा राज्य के दूसरे सबसे अमीर उम्मीदवार हैं.

पार्टी कुल करोड़पति

उम्मीदवार प्रत्याशी

भाजपा 162 155

कांग्रेस 147 126

शिवसेना 124 116

एनसीपी 116 101

एमएनएस 99 52

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें