Advertisement

politics

  • Nov 12 2019 10:23PM
Advertisement

कांग्रेस नेता सिद्धारमैया का दावा : विधानसभा उपचुनाव में कम से कम 15 में 12 सीटें जीतेंगे

कांग्रेस नेता सिद्धारमैया का दावा : विधानसभा उपचुनाव में कम से कम 15 में 12 सीटें जीतेंगे

बेंगलुरु : कांग्रेस नेता सिद्धारमैया ने मंगलवार को विश्वास जताया कि कर्नाटक में अगले महीने होने वाले उपचुनावों में उनकी पार्टी 15 विधानसभा सीटों में कम से कम 12 पर जीत हासिल करेगी. कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री ने भाजपा और जेडीएस के बीच आपसी तालमेल होने का संदेह जताया.

इसके साथ ही, उन्होंने स्पष्ट किया कि कांग्रेस पार्टी ‘ऑपरेशन कमला' (विरोधी पार्टी के विधायकों को गलत तरीके से निशाना बनाना) जैसे किसी कृत्य में शामिल नहीं होगी. कांग्रेस विधायक दल के नेता सिद्धारमैया ने कहा कि मैंने कहा है कि हम 12 सीटें जीतेंगे, अगर हम सभी 15 सीटें जीत गये, तो आश्चर्य नहीं होना चाहिए.

उन्होंने विजयपुरा में संवाददाताओं से कहा कि अयोग्य ठहराये गये उम्मीदवारों की याचिका पर बुधवार को सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद कांग्रेस राज्य इकाई आलाकमान के साथ चर्चा करेगी और उसके बाद बाकी सात सीटों पर उम्मीदवारों के नाम के बारे में फैसला किया जायेगा. उन्होंने कहा कि पार्टी आठ सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा पहले ही कर चुकी है.

कर्नाटक में अयोग्य ठहराये गये विधायकों की 17 में से 15 सीटों पर उपचुनाव होने हैं. इन विधायकों के इस्तीफे और विश्वास मत से गैर-मौजूदगी के चलते कांग्रेस-जेडीएस की गठबंधन सरकार गिर गयी थी और इसके बाद राज्य में भाजपा के लिए सत्ता में आने का रास्ता साफ हो गया.

राज्य में पांच दिसंबर को उपचुनाव होने हैं. कांग्रेस-जेडीएस के अयोग्य ठहराये गये 17 विधायकों की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट 13 नवंबर को फैसला सुनायेगा. इन विधायकों ने तत्कालीन विधानसभा अध्यक्ष केआर रमेश कुमार द्वारा उन्हें अयोग्य ठहराने के फैसले को चुनौती दी है. भाजपा को सत्ता में बने रहने के लिए इन उपचुनावों के दौरान 15 में कम से कम छह सीटों पर जीत दर्ज करनी जरूरी है.

सूत्रों के मुताबिक, भाजपा ने अदालत के फैसले के बाद इन अयोग्य ठहराये गये विधायकों को ही उम्मीदवार बनाने का फैसला किया है. जेडीएस के भाजपा के करीब आने की अटकलों के बारे में पूछने पर सिद्धारमैया ने कहा कि मुझे नहीं पता कि उनके बीच क्या आंतरिक समझ बन रही है. जिस तरह आपको (मीडिया) संदेह है, उसी तरह मुझे भी संदेह है कि आंतरिक तालमेल हो सकता है.

Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement