31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

कर्नाटक मॉडल के सहारे 2019 जीतने की कोशिश में कांग्रेस

नयी दिल्ली/बेंगलुरु : कर्नाटक में मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा द्वारा विश्वास मत का सामना किये बगैर ही इस्तीफा देने के बाद भाजपा पर विधायकों की खरीद-फरोख्त के आरोप लगा रहे विपक्षी दलों के हमले तेज हो गये हैं. येदियुरप्पा के इस्तीफा देने के करीब आधे घंटे बाद ही कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी मीडिया से मुखातिब हुए. […]

नयी दिल्ली/बेंगलुरु : कर्नाटक में मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा द्वारा विश्वास मत का सामना किये बगैर ही इस्तीफा देने के बाद भाजपा पर विधायकों की खरीद-फरोख्त के आरोप लगा रहे विपक्षी दलों के हमले तेज हो गये हैं. येदियुरप्पा के इस्तीफा देने के करीब आधे घंटे बाद ही कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी मीडिया से मुखातिब हुए. उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर हमला बोला. राहुल के बयान के बाद ही सपा, बसपा, माकपा, भाकपा, राजद, आम आदमी पार्टी समेत अन्य विपक्षी दलों ने भी विपक्षी एकता के संदेश के साथ भाजपा पर हमला बोला.

दरअसल, नरेंद्र मोदी-अमित शाह की अगुआई में भाजपा के बढ़ते रथ को रोकने के लिए विपक्षी एकता अब इन दलों के लिए विकल्प नहीं, बल्कि राजनीतिक मजबूरी बन गयी है. 2019 से पहले ‘कर्नाटक मॉडल’ को जोर-शोर से आगे बढ़ाया जा सकता है. कांग्रेस अब कर्नाटक मॉडल के सहारे 2019 का लोस चुनाव जीतने की कोशिश करेगी.

माकपा महासचिव सीताराम येचुरी ने इसे भाजपा की ‘भ्रष्ट रणनीति’ की हार बताया. आप संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि गलत तरीकों से सत्ता की भूख मिटान की भाजपा की कोशिश बेनकाब हुई. क्या भाजपा इससे कोई सबक सीखेगी? ममता बनर्जी ने कहा कि लोकतंत्र जीत गया. बधाई कर्नाटक.

येदियुरप्पा का तीन दिन का कार्यकाल

कर्नाटक के मुख्यमंत्री के तौर पर येदियुरप्पा का तीन दिन का कार्यकाल भारतीय इतिहास में छोटे कार्यकाल वाले कुछ अन्य मुख्यमंत्रियों के कार्यकाल में शामिल हो गया है. इससे पहले, 2007 में येदियुरप्पा को बस आठ दिन बाद ही कर्नाटक के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देना पड़ा था. आइए जाने किनका कार्यकाल कितने दिनों का रहा.

वाजपेयी का 22 साल पहले का वक्त आया याद
येदियुरप्पा के इस्तीफा ने 22 वर्ष पहले प्रधानमंत्री के रूप में इस्तीफा देने वाले भाजपा के वरिष्ठ नेता अटल बिहारी वाजपेयी की याद दिला दी. 1996 में वाजपेयी ने बहुमत साबित करने के लिए आवश्यक संख्या नहीं होने के कारण केवल 13 दिनों के बाद ही इस्तीफा दे दिया था. 22 साल पहले अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार गिरने के बाद कुमारस्वामी के पिता और जद (एस) प्रमुख एच डी देवेगौड़ा प्रधानमंत्री बने थे. इस बार एचडी कुमारस्वामी कांग्रेस-जद (एस) गठबंधन सरकार का नेतृत्व करेंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें