29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बिहार के NDA उम्मीदवारों की घोषणा रविवार के पहले : वशिष्ठ, महागठबंधन पर टिकीं निगाहें

पटना : जदयू की बिहार इकाई के अध्यक्ष वशिष्ठ नारायण सिंह ने कहा है कि राजग के उम्मीदवारों की घोषणा 24 मार्च के पहले कर दी जायेगी. वशिष्ठ सिंह ने कहा है कि अब नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गयी है और आगामी 24 मार्च से पहले निश्चित रूप से हम लोग उम्मीदवारों की घोषणा […]

पटना : जदयू की बिहार इकाई के अध्यक्ष वशिष्ठ नारायण सिंह ने कहा है कि राजग के उम्मीदवारों की घोषणा 24 मार्च के पहले कर दी जायेगी. वशिष्ठ सिंह ने कहा है कि अब नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गयी है और आगामी 24 मार्च से पहले निश्चित रूप से हम लोग उम्मीदवारों की घोषणा कर देंगे. राजग के घटक दलों (भाजपा, जदयू और लोजपा) द्वारा बिहार में 22 मार्च को उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की चर्चा के बारे में पूछे जाने पर वशिष्ठ ने कहा कि 22 तारीख की बात नहीं थी. होली के बाद कहा था, जिसका लोगों ने गलत आकलन कर लिया.

राजग के तीनों घटक भाजपा, जदयू और लोजपा ने बिहार की सभी 40 लोकसभा सीटों में से कौन घटक दल कहां से अपने उम्मीदवार उतारेंगे, इसकी घोषणा 17 मार्च को ही कर दी थी. बिहार भाजपा प्रमुख नित्यानंद राय, जदयू के प्रदेश अध्यक्ष बशिष्ठ नारायण सिंह और लोजपा के प्रदेश अध्यक्ष पशुपति कुमार पारस ने जदयू कार्यालय में आयोजित एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में यह घोषणा की थी. राजग के इन तीन दलों के बीच पहले ही एक समझौता हो चुका है, जिसके अनुसार भाजपा-जदयू 17-17 सीटों और लोजपा छह सीट पर चुनाव लड़ेंगे.

भाजपा जिन 17 सीटों पर चुनाव लड़ेगी, उनमें पश्चिम चंपारण (बेतिया), पुर्वी चंपारण (मोतिहारी), मुजफ्फरपुर, सारण, महराजगंज, शिवहर, मधुबनी , दरभंगा, उजियारपुर, बेगूसराय, पटना साहिब, पाटलिपुत्र, आरा, बक्सर, सासाराम, औरंगाबाद और अररिया शामिल हैं. जदयू द्वारा लड़ी जानेवाली लोकसभा सीटों में वाल्मीकिनगर, सीवान, गोपालगंज, जहानाबाद, गया, काराकट, मधेपुरा, सुपौल, झंझारपुर, सीतामढ़ी, पूर्णिया, किशनगंज, बांका, भागलपुर, मुंगेर, नालंदा और कटिहार शामिल हैं. केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान की पार्टी लोजपा जिन छह लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ेगी, उनमें हाजीपुर, समस्तीपुर, जमुई, नवादा, खगड़िया और वैशाली शामिल हैं.

बिहार में विपक्षी द्वारा अभी तक अपने सहयोगी दलों के बीच सीट बंटवारे और उम्मीदवारों के नाम की घोषणा नहीं की जा सकी है. महागठबंधन में राजद, कांग्रेस, रालोसपा, हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा (हम) सेक्युलर, शरद यादव की पार्टी लोकतांत्रिक जनता दल, बॉलीवुड सेट डिजाइनर मुके सहनी की पार्टी शामिल हैं. महागठबंधन के घटक दलों के साथ कई दिनों चर्चा करने के बाद नयी दिल्ली से लौटे राजद नेता तेजस्वी प्रसाद यादव ने कहा था कि होली के बाद सीटों की घोषणा कर दी जायेगी, जबकि शरद यादव ने नयी दिल्ली में कहा था कि महागठबंधन के घटक दल आगामी 22 मार्च को पटना में संवाददाता सम्मेलन के दौरान उम्मीदवारों की घोषणा करेंगे. आम चुनाव 2019, जो कि आगामी 11 अप्रैल को शुरू होकर सात चरणों में 19 मई को समाप्त होगा, की चुनाव प्रक्रिया 18 मार्च को पहले चरण के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने की अधिसूचना जारी किये जाने के साथ शुरू होगी, जबकि मतों की गिनती 23 मई को एक साथ होगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें