24.3 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

बिहार-झारखंड का सिरदर्द बने पांच लाख के ईनामी समेत दो नक्सलियों को STF ने दबोचा

पटना : राज्य की एसटीएफ ने धनबाद से पांच लाख के इनामी कुख्यात नक्सली विमल दा उर्फ गणेश यादव को दबोच लिया. वह बिहार के औरंगाबाद जिले के मदनपुर थाने के जमुनिया गांव का रहनेवाला है. काफी समय से वह धनबाद में छिप कर रह रहा था और इसे पकड़ने के लिए एसटीएफ की टीम […]

पटना : राज्य की एसटीएफ ने धनबाद से पांच लाख के इनामी कुख्यात नक्सली विमल दा उर्फ गणेश यादव को दबोच लिया. वह बिहार के औरंगाबाद जिले के मदनपुर थाने के जमुनिया गांव का रहनेवाला है. काफी समय से वह धनबाद में छिप कर रह रहा था और इसे पकड़ने के लिए एसटीएफ की टीम को वहां एक सप्ताह से ज्यादा समय तक छिप कर इसकी रेकी करनी पड़ी. इसका लगातार पीछा करते रहने और इसकी सभी गतिविधि को ध्यानपूर्वक वॉच करने के बाद इसे गिरफ्तार किया गया है.

कुछ दिनों पहले पलामू में नक्सलियों की एसटीएफ के साथ मुठभेड़ हुई थी, जिसमें विमल बच कर भाग निकला था. गिरफ्तारी के बाद इससे कड़ी पूछताछ की गयी है, जिसमें गया में एक स्थान से लेवी के दो लाख रुपये नकद बरामद किये गये हैं. यह व्यक्ति लेवी के रुपये वसूली करने में बेहद अहम भूमिका निभाता था. इसके अलावा नक्सलियों से जुड़े कई अहम सुराग भी मिले हैं, जिनकी गहन छानबीन चल रही है. एसटीएफ के आइजी कुंदन कृष्ण ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा कि बिहार और झारखंड दोनों के लिए विमल काफी बड़ा सिरदर्द बना हुआ था. काफी समय से दोनों राज्य की पुलिस उसकी तलाश कर रही थी. इसका पकड़ा जाना इस इलाके में नक्सली वारदात पर अंकुश लगाने में मील का पत्थर साबित होगा. इसके पकड़े जाने से कई बड़ी नक्सली वारदातों पर भी ब्रेक लग जायेगा.

इसके अलावा एसटीएफ ने मुजफ्फरपुर सदर थाना इलाके से 50 हजार के इनामी नक्सली अनिल राम को भी दबोचा है. वह सब जोनल कमांडर मुसाफिर सहनी का दाहिना हाथ माना जाता है. उसके साथ दो अन्य नक्सली सहयोगी भी पकड़े गये हैं. इनके साथ एक कारबाइन और आठ लाख 53 हजार नकद भी बरामद किया गया है. ये रुपये लेवी के हैं, जिसे इन्होंने किसी व्यवसायी या निजी कंपनी से वसूल की है. इसकी निशानदेही पर एसटीएफ ने मुजफ्फरपुर के ही बरेराज थाना इलाके से कमलेश भगत को गिरफ्तार किया. साथ ही हथियारों का बड़ा जखीरा भी बरामद किया, जिसमें एक डबल बैरल गन, 315 प्वाइंट के तीन मस्कट गन, दो कारबाइन, एक राइफल और एक कट्टा भी बरामद किया गया है. इससे फिलहाल गहन पूछताछ चल रही है. संभावना व्यक्त की जा रही है कि कई महत्वपूर्ण नक्सली कनेक्शन इससे मिल सकते हैं.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें