Advertisement

patna

  • Aug 14 2019 5:15AM
Advertisement

गोविंद मित्रा, मखनियां कुआं, रमणा खजांची व एसपी वर्मा रोड होंगे वन-वे

गोविंद मित्रा, मखनियां कुआं, रमणा खजांची व एसपी वर्मा रोड होंगे वन-वे

 पटना  : पटना हाइकोर्ट के निर्देश के लगभग 15 दिनों के बाद मंगलवार को मुख्य सचिव दीपक कुमार की अध्यक्षता में प्रमंडलीय आयुक्त के कार्यालय में ट्रैफिक सुधार व अतिक्रमण हटाने को लेकर बैठक हुई. इस दौरान डीजीपी गुप्तेश्वर पांडेय से लेकर प्रमंडलीय आयुक्त आनंद किशोर, डीएम कुमार रवि और प्रशासन के अाला अधिकारी मौजूद थे. बैठक में ट्रैफिक को लेकर कई महत्वपूर्ण निर्णय लिये गये. प्रस्ताव के अनुसार आर ब्लॉक मार्ग की तरह मखनियां कुआं, खजांची रोड व रमणा रोड को ट्रैफिक पुलिस वन-वे करेगी.  

इसके अलावा गोविंद मित्रा व एसपी वर्मा रोड को भी वन-वे करने का प्रस्ताव दिया जायेगा.  इसके अलावा सरदार पटेल भवन से लेकर इनकम टैक्स चौराहा तक बेली रोड को ट्रैफिक लाइट फ्री कर दिया जायेगा. इसके लिए बीच में पड़ने वाले कई कट बंद हो जायेंगे और ट्रैफिक बगैर रुकावट के चलेगी. इसको लेकर जल्द की सभी ट्रैफिक लाइटों   
 
को हटाने का काम किया जायेगा. अधिकारियों के मुताबिक मुख्य सचिव के समक्ष पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से ट्रैफिक सुधार के विभिन्न उपायों को रखा गया. कहा गया कि नये बदलावों के प्रस्ताव की फिजिबिलिटी रिपोर्ट तैयार होगी, उसके बाद अंतिम निर्णय लिये जायेंगे. 
 
तीन प्रमुख सड़कों की होगी हाइलेवल मॉनीटरिंग 
बैठक में निर्णय हुआ कि शहर की तीन प्रमुख सड़क- बेली रोड, बोरिंग और बोरिंग कैनाल रोड के अलावा कंकड़बाग पुराने बाइपास की हाइलेवल मॉनीटरिंग की जाये. इसके अलावा एनआइटी पटना 15 दिनों के अंदर शहर की सभी सड़कों पर ट्रैफिक लोड को लेकर प्लान तैयार करेगा. 
 
वहीं, 68 जगहों पर बुडको की ओर से इंडिकेटर लाइट लगाने का काम किया जायेगा. 12 गोलंबरों को जल्द छोटा करने और हड़ताली मोड़ सहित शहर के कुल 18 चौराहों को चौड़ा करने की कार्रवाई होगी. इसमें हड़ताली मोड़ पर पंत भवन की बाउंड्री को कम करने की भी समीक्षा होगी. 
 
आठ जगहों पर प्रदूषण जांच केंद्र 
शहर में आठ जगह-कारगिल चौक, पटना जंक्शन, सगुना मोड़, अनिसाबाद, बाइपास, बस स्टैंड, कुर्जी रोड, आशियाना रोड पर एमवीआइ की ओर से नियमित वाहनों के प्रदूषण व फिटनेस की जांच होगी. इसके अलावा कुल 91 जगहों पर नो पार्किंग और 74 जगहों पर पार्किंग बनाने का निर्देश नगर निगम को दिया गया है.
 
 इसमें 25-25 मीटर पर पथ निर्माण विभाग व नगर निगम की ओर से साइनेज बोर्ड लगाये जायेंगे. कंकड़बाग में 17, नूतन राजधानी अंचल में 37 व बांकीपुर अंचल में 16 जगहों पर पार्किंग होगी. इसके अलावा सभी फ्लाइओवरों के नीचे वाहन पार्किंग विकसित की जायेगी. इसमें मोटरसाइकिल के लिए 10 रुपये व चारपहिया वाहनों के लिए 20 रुपये शुल्क का निर्धारण किया जायेगा. 
 
आठ जगहों पर प्रदूषण व फिटनेस जांच केंद्र : कारगिल चौक, पटना जंक्शन, सगुना मोड़, अनिसाबाद, बाइपास, बस स्टैंड, कुर्जी रोड, आशियाना रोड 
तीन प्रमुख सड़कों की होगी हाइलेवल मॉनीटरिंग : बेली रोड, बोरिंग व बोरिंग कैनाल रोड और कंकड़बाग पुराना बाइपास
एनआइटी 15 दिनों में सभी सड़कों पर ट्रैफिक लोड कम करने का देगा प्लान
फ्लाइओवरों के नीचे होगी पार्किंग, दोपहिया के लिए Rs 10 और चार पहिया के लिए Rs 20 शुल्क
 
17 से नयी व्यवस्था
पटना के कई रेड सिग्नल बंद होंगे. कई ट्रैफिक सिग्नल शिफ्ट किये जायेंगे. 17 अगस्त से महत्वपूर्ण सड़कों पर नयी व्यवस्था लागू होगी. 
दीपक कुमार, मुख्य सचिव, बिहार.  
 
इन मुद्दों पर हुआ निर्णय
  • 16 से 31 अगस्त तक चलेगा मेगा अभियान, 200 पुलिस व 100 होमगार्ड की रहेगी तैनाती. 
  • ट्रैफिक व ड्राइविंग प्रशिक्षण के लिए ट्रैफिक पुलिसकर्मियों को औरंगाबाद व धनरुआ इंस्टीट्यूट में भेजा जायेगा. 
  • बुडको को सभी ट्रैफिक लाइटों पर टाइमर लगाने का निर्देश. 
  • अशोक राजपथ पर संत जोसफ कॉन्वेेंट के बाद सड़क कट को बंद किया जायेगा. 
  • 16 जगहों के अलावा अन्य मार्गों पर इ-रिक्शा परिचालन का होगा रूट निर्धारण. 
  • अतिक्रमण के दौरान स्थायी निर्माण तोड़ने पर रहेगा जोर. 
  • 31 अगस्त तक सभी वेंडरों को लाइसेंस निर्गत करने का निर्देश. 
 
Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement