32.1 C
Ranchi
Thursday, March 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

पूरे बिहार में आज से तीन दिन बंद रहेंगी दवा दुकानें

पटना : पूरे बिहार में दवा दुकानें 22 से 24 जनवरी तक बंद रहेंगी. बिहार केमिस्ट एंड ड्रगिस्ट एसोसिएशन (बीसीडीए) ने अपनी मांगों को लेकर तीन दिनों तक दवा दुकानों को बंद रखने का निर्णय लिया गया है. इधर, मंगलवार को राज्य औषधि नियंत्रक ने एक पत्र जारी कर सरकारी अस्पतालों के पास और प्रमुख […]

पटना : पूरे बिहार में दवा दुकानें 22 से 24 जनवरी तक बंद रहेंगी. बिहार केमिस्ट एंड ड्रगिस्ट एसोसिएशन (बीसीडीए) ने अपनी मांगों को लेकर तीन दिनों तक दवा दुकानों को बंद रखने का निर्णय लिया गया है.
इधर, मंगलवार को राज्य औषधि नियंत्रक ने एक पत्र जारी कर सरकारी अस्पतालों के पास और प्रमुख जगहों पर दवा दुकानों को खोलने का निर्देश दिया है. इसके साथ ही उक्त पत्र की कॉपी लिस्ट में शामिल दवा दुकानदारों को औषधि निरीक्षक के माध्यम से सौंप दी गयी है. दुकानदारों से रिसीविंग भी ली गयी है. दुकानदारों से औषधि निरीक्षकों ने जनहित में अपनी दुकानों को खोलने का अनुरोध भी किया है. ड्रग कंट्रोलर रवींद्र कुमार सिन्हा ने बताया कि पूरे बिहार में प्रधानमंत्री जन औषधि के तहत संचालित 153 केंद्र खुले रहेंगे.
साथ ही अमृत योजना के तहत हॉस्पिटलों में संचालित दवा दुकानएं, अस्पताल के अंदर संचालित दवा दुकानएं खुली रहेंगी. इसके साथ ही फार्मासिस्ट एसोसिएशन व ड्रग व केमिस्ट एसोसिएशन से अस्पतालों के निकट में कम-से-कम 15 दवा दुकानें व प्रखंड में पांच दवा दुकानाएं खोलने का आग्रह किया गया है. सिविल सर्जन, पटना डा राजकिशोर चौधरी ने बताया कि सरकारी अस्पतालों में लोग इलाज के लिए आ सकते हैं. उन्हें वहां दवाएं भी उपलब्ध करायी जायेंगी.
अस्पतालों के अंदर व प्रधानमंत्री जन औषधि की दवा दुकाएं आंदोलन से मुक्त
एसोसिएशन ने आंदोलन के दौरान अस्पतालों के अंदर और प्रधानमंत्री जन औषधि योजना के तहत चलनी वाली दवा दुकानों को मुक्त रखने का निर्णय लिया है. इसके साथ ही आवश्यकतानुसार आकस्मिक दवाओं की व्यवस्था स्थानीय केमिस्ट संगठनों द्वारा भी की जायेगी.
एसोसिएशन के अध्यक्ष परसन कुमार सिंह व महासचिव अमरेंद्र कुमार ने बताया कि हर जिले से यह जानकारी मिल रही है कि विभागीय पदाधिकारियों द्वारा दवा दुकानें नहीं खोलने पर कार्रवाई करने की धमकी दी जा रही है. अगर आंदोलन के दौरान या बाद में किसी तरह की कार्रवाई की जाती है तो एसोसिएशन अनिश्चितकालीन आंदोलन करने के लिए बाध्य हो जायेगा.एसोसिएशन ने मुख्यमंत्री, उपमुख्यमंत्री व स्वास्थ्य मंत्री से उनकी मांगों पर पर विचार करने का अनुरोध किया है.
राजधानी की कुछ प्रमुख दवा दुकानों को खोलने के लिए दिया गया पत्र
– आइजीआइएमएस के पास : रामा मेडिकल हॉल, न्यू रीति औषधि केंद्र , सुपर इंडिया मेडिकल हॉल, मेडिकल इंडिया, ऋषि औषधि
– इनकम टैक्स गोलंबर : सोना मेडिकल हॉल, नवरूप मेडिकल हॉल
– राजवंशी नगर सरकारी हॉस्पिटल के पास : हर्ष मेडिकल हॉल
– बोरिंग केनाल रोड : मेडिसिन किंग
– पश्चिमी बोरिंग केनाल रोड : नव ज्योति
– राजाबाजार : न्यू गेटवेल मेडिकल हॉल
– पटेल नगर : सोना मेडिकल हॉल
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें