28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

ठगी के इन तरीकों को जानकर आप हो जायेंगे हैरान…. जानें और लुटने से बचें

सावधान. जालसाजों के कई गिरोह सक्रिय, नये-नये ट्रेंड से पुलिस परेशान, सजगता से बच सकते हैं आप नितिश पटना : ठगों द्वारा अपनाये गये जालसाजी के नये-नये ट्रेंड से पटना पुलिस परेशान है. लगातार नये तरीके ईजाद कर लोगों को चूना लगाया जा रहा है. खास बात यह है कि सिर्फ निम्न या मध्यम वर्ग […]

सावधान. जालसाजों के कई गिरोह सक्रिय, नये-नये ट्रेंड से पुलिस परेशान, सजगता से बच सकते हैं आप
नितिश
पटना : ठगों द्वारा अपनाये गये जालसाजी के नये-नये ट्रेंड से पटना पुलिस परेशान है. लगातार नये तरीके ईजाद कर लोगों को चूना लगाया जा रहा है.
खास बात यह है कि सिर्फ निम्न या मध्यम वर्ग के लोग ही नहीं बल्कि शिक्षित व उच्च पदधारक भी इसके शिकार हो रहे हैं. जालसाजों के चक्कर में फंस कर लोग लाखों रुपये गंवा रहे हैं. इस तरह की ठगी करने वाले पटना में कई गिरोह सक्रिय हैं और पुलिस की पहुंच से दूर हैं. कभी नौकरी के नाम पर, तो कभी लॉटरी, तो कभी एटीएम रिन्यूअल करने के नाम पर जालसाजों द्वारा लोगों को फंसाया जा रहा है. प्रभात खबर उन सभी ठगी के तरीकों को बता रहा है, ताकि आप सावधान रहें और आपकी जमा पूंजी भी सुरक्षित रहे.
लॉटरी निकलने का झांसा
मोबाइल कंपनी या किसी बहुप्रतिष्ठित कंपनी का प्रतिनिधि बता कर लोगों को लॉटरी में कार निकलने का झांसा दिया जाता है और जब जालसाज के झांसे में लोग आते हैं, तो उन्हें एक बैंक खाता नंबर दिया जाता है और फिर रजिस्ट्रेशन को लेकर पैसे उक्त खाते में डालने को कहा जाता है.
– नौकरी दिलाने के नाम पर लेटर
सरकारी व अर्धसरकारी संस्थानों में नौकरी दिलाने का झांसा देकर जालसाजों के गिरोह द्वारा लाखों रुपये ले लिये जाते हैं. यहां तक की उन्हें ज्वाइनिंग लेटर तक थमा दिया जाता है और जैसे ही लोग वहां ज्वाइनिंग करने के लिए पहुंचते हैं, तो उन्हें ठगी का एहसास होता है.
– बीमा राशि दोगुनी करने का दावा
बीमा कराने के नाम पर ठगी करने वाले गिरोह भी हैं. इस गिरोह के सदस्य अपने आप को किसी बैंक का अधिकारी बताता है और बीमा कराने पर तुरंत ही दोगुना राशि मिलने की गारंटी देता है. इसके बाद बीमा कराने के लिए पैसे को एकाउंट में भेजने को कहता है. इस तरह व्यक्ति ठगी का शिकार हो जाता है.
– नामी कॉलेज व कोर्स में एडमिशन
देश के नामी कॉलेजों व विभिन्न प्रकार के कोर्स में एडमिशन का झांसा देकर ठगी करने वाले गिरोह भी सक्रिय हैं. यह गिरोह कॉलेजों में नामांकन कराने के नाम पर लाखों रुपये ले लेता है.
– कार्ड रिन्यूअल का दावा कर मांगते हैं एटीएम पिन
बैंक अधिकारी बन एटीएम रिन्यूअल करने का दावा कर जालसाजों द्वारा पिन कोड जान लिया जाता है और फिर उनके पिन कोड के माध्यम से या तो पैसे की निकासी कर ली जाती है या फिर मार्केटिंग कर ली जाती है.
– फोन पर लड़कियों से बात, साथ घूमने का लालच
ऐसे भी गिरोह सक्रिय हैं, जो अखबारों में विज्ञापन देकर लड़कियों से बात कराने का दावा करते हैं. उस विज्ञापन में वे अपना मोबाइल नंबर भी देते हैं. अगर कोई फोन करता है, तो बात कराने के साथ ही मिलवाने और साथ घूमने का दावा कर एकाउंट में पैसे डलवा लेते हैं.
– ऑनलाइन शॉपिंग में कर देते हैं धोखा
वेबसाइट पर मोबाइल या अन्य प्रोडक्ट की कीमत काफी कम दिखायी जाती है. महंगी कीमत के मोबाइल फोन मंगवाने पर उसकी बजाय मू्र्ति भेज दी जाती है. जिसकी कीमत दो से तीन सौ रुपये के आसपास होती है. जबकि मोबाइल के लिए वह व्यक्ति 15 हजार रुपये दे चुका होता है.
– टावर लगाने के नाम पर एकाउंट में डलवाते हैं पैसे
मोबाइल टावर लगाने के नाम पर भी ठगी की काफी घटनाएं होती हैं. यह आमतौर पर ग्रामीण इलाकों में अधिक होती हैं. लोगों को टावर लगाने के नाम पर यह समझाया जाता है कि उनकी जमीन पर टावर लगाने पर प्रतिमाह रुपये मिलेंगे और कई तरह के फायदे होंगे. इसके बाद उनसे रजिस्ट्रेशन व अन्य जरूरतों के नाम पर एकाउंट में पैसा डलवा लिया जाता है.
– चेहरा पहचानो और इनाम जीतो से देते हैं लोगों को झांसा
यह गिरोह भी अखबारों में विज्ञापन देता है और चेहरा पहचानने पर इनाम जीतने का दावा करता है. इनका प्रश्न इतना आसान होता है कि उसका जबाब कोई भी दे देता है. यदि कोई उन्हें फोन कर जवाब बताता है, तो फिर जालसाज जानकारी देते हैं कि आपका जवाब सही था और अब उन्हें इनाम में लाखों रुपये मिलेंगे. उसके बाद रजिस्ट्रेशन के नाम पर हजारों रुपये ठग लिये जाते हैं.
– पुलिस या आयकर अधिकारी बन कर ठगी
पुलिस अधिकारी बन कर ठगी करने वाले गिरोह भी सक्रिय हैं. ये आमतौर पर स्वर्ण बाजारों में लोगों को ठगी का शिकार बनाते हैं. जैसे ही कोई व्यापारी सोना या चांदी कर थोक विक्रेता दुकानों से बाहर निकलता है, तो वे उसे घेर लेते हैं और अपने आप को पुलिस या आयकर अधिकारी बता कर उससे सोना या चांदी ले लेते हैं. इसके बाद उसे चकमा देकर उसका सामान का बैग लेकर फरार हो जाते हैं.
लूट होने की सूचना देकर उड़ा देते हैं पर्स
ऐसे भी गिरोह सक्रिय हैं, जिनके निशाने पर महिलाएं ज्यादा होती हैं. ये किसी बुजुर्ग महिला को बताते हैं कि माताजी आगे लूट हो रही है, इसलिए अपने गहने को आप पर्स में रख लें. इस पर उक्त महिला हड़बड़ा जाती है और अपने गहने का पर्स में रख लेती है. इसके बाद वे मदद करने के नाम पर चालाकी से गहने रखा पर्स लेकर फरार हो जाते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें