30.8 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

तनिष्क फैक्टरी में मशीन से बनते हैं गहने, थ्री डी तकनीक से होती है डिजाइन, बिहार में तनिष्क आभूषणों की बिक्री सबसे अधिक बढ़ी

होसुर से लौटकर संजय कुमार सिंह सोने व हीरे के अाभूषणों के अग्रणी ब्रांड तनिष्क के गहने मशीन से बनते हैं और इसकी डिजाइन थ्री डी प्रिटिंग तकनीक तैयार होती है. बेंगलुरु के पास तमिलनाडु के होसुर में तनिष्क की विश्वस्तरीय फैक्टरी अत्याधुनिक और ऑटोमेटिक है, जहां रिफाइन कर सोना को 99.9% तक शुद्ध किया […]

होसुर से लौटकर संजय कुमार सिंह
सोने व हीरे के अाभूषणों के अग्रणी ब्रांड तनिष्क के गहने मशीन से बनते हैं और इसकी डिजाइन थ्री डी प्रिटिंग तकनीक तैयार होती है. बेंगलुरु के पास तमिलनाडु के होसुर में तनिष्क की विश्वस्तरीय फैक्टरी अत्याधुनिक और ऑटोमेटिक है, जहां रिफाइन कर सोना को 99.9% तक शुद्ध किया जाता है और फिर उससे गहने बनाये जाते हैं. यहां सालाना लगभग 19 टन सोना रिफाइन किया जाता है.
12 स्टेप से गुजरकर तैयार होते हैं गहने : यहां 12 स्टेप से गुजरकर गहने तैयार किये जाते हैं, जिसमें तीन दिन लगते हैं. सबसे पहले कागज पर डिजाइन का स्केच बनता है. फिर इसे कंप्यूटर में थ्री डी तकनीक से तैयार किया जाता है. इसके बाद वैक्सिंग, मोल्डिंग व कास्टिंग का काम होता है. डिजाइन वैक्स से वास्तविक वैक्स थ्री डी मॉडल निकाले जाते हैं.
पहले सिल्वर मॉडल बनता है. फिर इसे गोल्ड में परिवर्तित किया जाता है. इसके बाद कटिंग कर सोल्डिंग व पॉलिश होती है. चेन पूरी तरह से ऑटोमेटिक मशीन द्वारा बनते हैं.
डायमंड ज्वेलरी में फोर सी का ध्यान : तनिष्क की डायमंड ज्वेलरी में भी शुद्धता का खास ध्यान रखा जाता है. इसके लिए बाजार से उच्च क्वालिटी का डायमंड खरीदा जाता है. इसमें फोर सी (कट, कलर, क्लियरिटी व कैरेट) का कंपनी ध्यान रखती है.
क्वालिटी कंट्रोल : फैक्टरी से बाहर निकलने के पहले गहनों की अत्याधुनिक मशीनों व प्रशिक्षित क्वालिटी इंस्पेक्टरों द्वारा क्वालिटी की जांच की जाती है. इसके लिए विश्वस्तरीय लैब है. कंपनी का दावा है कि सरकार के हॉलमार्क मानक 916 से बढ़कर तनिष्क 917 मानक के गहने बाजार में उपलब्ध कराती है.
बिहार में तनिष्क अाभूषणों की बिक्री सबसे अधिक बढ़ी
तनिष्क के कारोबार में सबसे अधिक बढ़ोतरी बिहार में हुई. इससे उत्साहित होकर तनिष्क बिहार में चालू वित्तीय वर्ष पांच नये स्टोर खोलने जा रही है. कंपनी के उपाध्यक्ष संदीप कुलहल्ली ने बताया कि 2018-19 में हमारा कारोबार बिहार में 28% बढ़ा, जबकि पूरे देश में 21% की बढ़ोतरी हुई. उन्होंने बताया कि हमारे लिए ग्राहकों का भरोसा सबसे महत्वपूर्ण है. हम सोना-हीरे की शुद्धता, क्वालिटी व डिजाइन से कभी भी समझाैता नहीं करते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें