Advertisement

patna

  • May 18 2017 6:59AM

24 दिन शेष, एप्रोच रोड के निर्माण में तेजी

दीघा-सोनपुर पुल : स्पैन के निर्माण के लिए रेलवे से पांच दिनों का मिला ब्लॉक का समय
पटना. दीघा-सोनपुर पुल के एप्रोच रोड के निर्माण को लेकर स्पैन के निर्माण के लिए रेलवे ने पांच दिनों का ब्लॉक का समय दिया है. सोनपुर साइड में रेलवे ट्रैक के समीप स्पैन निर्माण को लेकर पुल निर्माण निगम ने रेलवे से ब्लॉक का समय मांगा था. स्पैन के निर्माण के लिए रेलवे ने बुधवार से रविवार 21 मई तक ब्लॉक का समय दिया है. स्पैन के निर्माण के लिए रात 12 बजे से लेकर सुबह चार बजे तक ब्लॉक रहेगा. इस दौरान रेलवे परिचालन व ओवरहेड वायर का बिजली कनेक्सन बंद रहेगा. पुल निर्माण निगम के सूत्र ने बताया कि रेलवे ट्रैक के समीप एक स्पैन का निर्माण होना है.
 
पांच दिनों में स्पैन को तैयार कर लिया जायेगा. ब्लॉक के लिए  हाजीपुर जोनल  मुख्यालय से अनुमति मिली. 11 जून समय निर्धारित : दीघा-सोनपुर पुल के चालू होने में 24 दिन बाकी है. पुल के चालू होने  का 11 जून का समय निर्धारित है. पुल को चालू करने को लेकर एप्रोच रोड के निर्माण में बचे हुए काम में तेजी लायी जा रही है. पिछले सप्ताह स्पैन बनानेे के लिए तैयार किये गये शेटरिंग के आंधी से क्षतिग्रस्त होने पर उसे फिर से तैयार करने का काम पूरा किया गया है. शेटरिंग के तैयार होने पर स्पैन के ढलाई का काम पूरा होगा. तीन स्पैन के निर्माण को लेकर फिर से शेटरिंग तैयार किया गया है. दीघा-सोनपुर पुल में सोनपुर साइड में एलिवेटेड रोड तैयार करने के लिए आठ स्पैन तैयार किया जा रहा है. इस पर स्टील गर्डर चढ़ाने का काम होगा. दीघा-सोनपुर पुल को चालू करने के लिए पहले फेज में हरिहरनाथ तक एप्रोच रोड का निर्माण होना है. 
 
इसके लिए सोनपुर साइड में पुल से सटे एलिवेटेड रोड तैयार किया जा रहा है. एप्रोच रोड का होगा विस्तार :  हरिहरनाथ से एनएच 19 में कनेक्टिविटी देने के लिए एप्रोच रोड का विस्तार होगा. एप्रोच रोड को छपरा-हाजीपुर के बीच बननेवाले फोर लेन से जोड़ा जायेगा. पुल निर्माण निगम एप्रोच रोड का निर्माण करायेगी. पहले फेज में हरिहरनाथ तक बननेवाले एप्रोच रोड को पथ प्रमंडल छपरा द्वारा तैयार हो रहे सड़क को गोविंदगंज व तीन नंबर ढाला के समीप कनेक्टिविटी दी जा रही है. इसके बाद ग्रीन एलायनमेंट बनाते हुए एनएच 19 फोर लेन से कनेक्टिविटी दी जायेगी.
 

Advertisement

Comments

Advertisement