Advertisement

patna

  • Mar 11 2017 7:05AM

पहली बार कोई महिला बनेगी पटना नगर निगम की मेयर

पहली बार कोई महिला बनेगी पटना नगर निगम की मेयर
सूची जारी. पांच नगर िनगमों के मेयर पद अनारक्षित
पटना : इस बार पटना की मेयर महिला बनेंगी. पटना नगर निगम के इतिहास में यह पहला मौका होगा, जब इस पद पर कोई महिला आसीन होगी. राज्य निर्वाचन आयोग ने शुक्रवार को 12 नगर निगमों के मेयर पदों के आरक्षण की अधिसूचना जारी कर दी. मई में होनेवाले नगर निकाय चुनाव के बाद मेयर के पद का लाभ निर्धारित कोटि के उम्मीदवारों को मिलेगा. अधिसूचना के अनुसार पटना समेत पांच नगर निगमों के मेयर के पद महिलाओं के लिए आरक्षित किये गये हैं.  
 
पटना,  बिहारशरीफ, दरभंगा और आरा नगर निगमों के मेयर के पद अनारक्षित वर्ग की महिला, जबकि भागलपुर नगर निगम के मेयर का पद अत्यंत पिछड़ा वर्ग की महिला  के लिए आरक्षित किया गया है.  गया नगर निगम के मेयर का पद अनुसूचित जाति (अन्य) और  मुजफ्फरपुर के मेयर का पद अत्यंत पिछड़ा वर्ग (अन्य) के लिए आरक्षित किया गया है. वहीं, मुंगेर, बेगूसराय, पूर्णिया, कटिहार और छपरा नगर निगमों के मेयर के पद अनारक्षित (अन्य) रहेंगे.
 
वर्ष 2007 में राज्य के नगर निगमों में मेयर के पदों में आरक्षण लागू किया गया था. नगरपालिका अधिनियम, 2007 के अनुसार दो आम चुनावों के बाद वार्ड पार्षद सहित सभी नगर निगमों के मेयर के पदों में आरक्षण का क्रम बदल जायेगा.  इसी के तहत इस साल होनेवाले चुनाव में वार्ड पार्षदों के पदों की आरक्षण सूची तैयार हो गयी है. अब नगर निगम, नगर पर्षद और नगर पंचायतों के प्रमुख के पदों में आरक्षण की सूची तैयार की जा रही है.
 
पहले चरण में 12 नगर निगमों के मेयर पदों के आरक्षण की सूची जारी की गयी है. राज्य निर्वाचन विभाग के सचिव दुर्गेश नंदन ने बताया कि अभी नवगठित कुछ नगर पर्षद और नगर पंचायतों के उत्क्रमण की अधिसूचना जारी नहीं की गयी है. जैसे ही सरकार नवगठित नगर पर्षद और नगर पंचायतों की अधिसूचना जारी करेगी, उसके बाद उन नगरपालिकाओं के चेयरमैन के पदों के आरक्षण की सूची जारी कर दी जायेगी. 
मालूम हो कि  चार नगर निगमों में मेयर का चुनाव इस साल नहीं होना है. इनमें मुंगेर, बेगूसराय, पूर्णिया और कटिहार नगर निगम शामिल  हैं. इन नगर निगमों में पहले ही चुनाव हो चुका है. अब इन निगमों  में आगामी चुनाव से मेयर पदों में आरक्षण लागू होगा.
 
मेयर पद की आरक्षण सूची
 
निगम      पहले            अब
पटना इबीसी (अन्य) अनारक्षित (महिला)
बिहारशरीफ अनारक्षित (अन्य) अनारक्षित (महिला)
आरा अनारक्षित (अन्य) अनारक्षित (महिला)
गया अनारक्षित (महिला) एससी (अन्य)
भागलपुर अनारक्षित (अन्य) इबीसी (महिला)
मुजफ्फरपुर अनारक्षित (महिला) इबीसी (अन्य) 
दरभंगा एससी (अन्य) अनारक्षित (महिला)
मुंगेर अनारक्षित (अन्य) अनारक्षित (अन्य) 
बेगूसराय अनारक्षित (अन्य) अनारक्षित (अन्य) 
पूर्णिया अनारक्षित (महिला) अनारक्षित (अन्य) 
कटिहार अनारक्षित (अन्य) अनारक्षित (अन्य) 
छपरा नवगठित अनारक्षित (अन्य) 
 

Advertisement

Comments

Advertisement