patna

  • Jan 26 2020 8:25AM
Advertisement

चीन में फैले कोरोना वायरस को लेकर एडवाइजरी जारी

 पटना : चीन के वुहान शहर से फैले कोरोना-वायरस के मद्देनजर बिहार सरकार ने शनिवार को सभी जिलों को एडवाइजरी जारी कर दी  है. स्वास्थ्य विभाग ने  सभी जिलों को समीक्षा व निगरानी का निर्देश दिया है. फिलहाल बिहार में  कोरोना वायरस का अभी तक कोई भी मामला प्रकाश में नहीं आया है. 

 
स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग ने शुक्रवार को सभी जिलों को एडवाइजरी जारी कर दी है. इसमें रोग से संबंधित समीक्षा, निगरानी, संक्रमण की रोकथाम एवं नियंत्रण के लिए समुचित तैयारी रखने के निर्देश भी जिलों को दिया गया है. उन्होंने बताया कि चीन से पर्यटन के लिए बिहार में आनेवाले सैलानियों पर पैनी नजर रखी जा रही है. 
 
राज्य में पर्यटन के उद्देश्य से बुद्धा सर्किट के पर्यटन स्थलों पर चीन एवं उसके समीपवर्ती देशों से सैलानियों का आवागमन रहता है. इसको लेकर हवाई अड्डों के अधिकारियों से संपर्क कर हवाई अड्डों पर थर्मल स्क्रीनिंग के विषय पर विमर्श कर सतर्कता रखने तथा स्वास्थ्य  एवं परिवार कल्याण मंत्रालय भारत सरकार द्वारा प्रेषित दिशा निर्देशों के पालन का अनुरोध किया गया है.
 
 प्रधान सचिव ने बताया कि संबंधित राज्य स्तरीय अधिकारियों के साथ बैठक कर हालात पर कड़ी नजर रखने का निर्देश दिया गया.  कोरोना-वायरस की निगरानी के लिए इंट्रीगेटेड डिजीज ऑफ सर्विलांस प्रोग्राम(आइडीएसपी) के राज्य सर्विलांस अधिकारी को नोडल पदाधिकारी के रूप में नामित किया गया है. 
 
वह जिलों तथा स्वास्थ्य संस्थानों से निरंतर संपर्क में रहेंगे. स्वास्थ्य विभाग ने आइडीएसपी द्वारा विकसित रिपोर्टिंग फॉर्मेट को सभी जिलों एवं स्वास्थ्य संस्थानों को भेजा गया है.  स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय भारत सरकार के सचिव प्रीति सूदन ने 17 जनवरी को सभी राज्यों के मुख्य सचिवों को पत्र लिख कर इस रोग के विषय में जानकारी दी थी.  
 
Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement