27.4 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

राज्य के आठ स्टेट हाइवे में सड़क हादसों को रोकने का शुरू होगा काम

पटना : राज्य के आठ स्टेट हाइवे (एसएच) में सड़क हादसों को रोकने का काम शुरू होगा. इस संबंध में केंद्रीय सड़क अनुसंधान संस्थान की टीम ने अगस्त, 2019 में राज्य के विभिन्न सड़कों का रोड सेफ्टी ऑडिट कर अपनी रिपोर्ट दी थी. इस रिपोर्ट में आठ स्टेट हाइवे में अलग-अलग जगहों पर कई तरह […]

पटना : राज्य के आठ स्टेट हाइवे (एसएच) में सड़क हादसों को रोकने का काम शुरू होगा. इस संबंध में केंद्रीय सड़क अनुसंधान संस्थान की टीम ने अगस्त, 2019 में राज्य के विभिन्न सड़कों का रोड सेफ्टी ऑडिट कर अपनी रिपोर्ट दी थी. इस रिपोर्ट में आठ स्टेट हाइवे में अलग-अलग जगहों पर कई तरह की अनियमितताएं पायी थीं. साथ ही उन्हें नजरअंदाज किये जाने पर सड़क दुर्घटना की आशंका जतायी थी.

केंद्रीय सड़क अनुसंधान संस्थान की टीम ने सभी आठ एसएच पर मुख्य रूप से पाया कि सभी एसएच के कई हिस्सों पर सड़क किनारे लगे पेड़ की चौड़ाई अधिक है.
उनकी छंटायी नहीं किये जाने या रेट्रो रिफ्लेक्टिव टेप नहीं लगाने की वजह से बड़े वाहनों को खतरे की आशंका थी. वहीं कई जगह सड़क किनारे बिजली पोल लगे थे. रात में इन्हें ठीक तरह से देखा जा सके, इसके लिए रेट्रो रिफ्लेक्टिव टेप नहीं लगाया गया था.
सभी एसएच पर कई जगह छोटी पुलिया थी. वहां सड़क की चढ़ाई या उतराई का साइन नहीं लगा था. कई जगह स्पीड कम करने या हॉर्न नहीं बजाने संबंधी साइन लगे थे, लेकिन वे मानक के अनुसार नहीं पाये गये.
इसी तरह कई जगह सड़क निर्माण चल रहा था, लेकिन वाहन चालकों को इसकी सूचना के लिए किसी तरह का साइन नहीं लगाया गया था. ऐसे में तेज गति से आने वाले वाहन दुर्घटना के शिकार हो सकते थे.
इन आठ एसएच में होगा काम : एसएच-54 में बेतिया-गोविंदगंज, शिवहर-बेलवाघाट, मोतिहारी-ढाका-बेलवाघाट, अरेराज-मातेरिया चौक और मोतिहारी-तुरकौलिया-गोविंदगंज सड़क शामिल हैं. वहीं एसएच-73 पर सीवान-बसंतपुर-मसरख-तरैया-अमनौर-सीतलपुर सड़क में शून्य से 88 किमी तक की सड़क शामिल है.
एसएच-47 में सीवान-मैरवा-गुथानी में शून्य से 36.5 किमी, सीवान-बरहरिया-सरफारा सड़क में शून्य से 35.1 किमी तक की सड़क शामिल है.
एसएच-74 में जगीराहा-केसरिया-खजुरिया और वैशाली-मानिकपुर-पूरा देवरिया-साहेबगंज-जगीराहा सड़क शामिल है. एसएच-64 में बेतिया से त्रिवेणी तक की सड़क शामिल है. एसएच-96 में मांझी-बरौली में 20.25 से 62.36 किमी तक की सड़क शामिल है. एसएच-49 में हाजीपुर-महुआ-ताजपुर का शून्य से 44 किमी तक का हिस्सा शामिल है. वहीं एसएच-52 में सीतामढ़ी-बाजपट्टी-पुपरी सड़क शामिल है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें