27.4 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पटना : न्यायिक प्रणाली और पुलिस के समन्वय से न्याय मिलने में आसानी

पटना : पटना हाइकोर्ट के न्यायमूर्ति दिनेश कुमार सिंह ने कहा कि केसों के शीघ्र निष्पादन में न्यायिक प्रणाली और पुलिस के आपसी समन्वय की जरूरत है. ताकि, न्यायिक प्रक्रिया जल्दी हो सके. उन्होंने इसमें कमी को दूर करने की आवश्यकता पर बल दिया. पुलिस की ओर से निर्धारित समय में चार्जशीट दाखिला होना चाहिए. […]

पटना : पटना हाइकोर्ट के न्यायमूर्ति दिनेश कुमार सिंह ने कहा कि केसों के शीघ्र निष्पादन में न्यायिक प्रणाली और पुलिस के आपसी समन्वय की जरूरत है.
ताकि, न्यायिक प्रक्रिया जल्दी हो सके. उन्होंने इसमें कमी को दूर करने की आवश्यकता पर बल दिया. पुलिस की ओर से निर्धारित समय में चार्जशीट दाखिला होना चाहिए. आपराधिक न्याय प्रणाली आदर्श व वास्तविकता विषय पर आयोजित डॉ एसएन झा मेमोरियल काॅन्फ्रेंस में न्यायमूर्ति दिनेश कुमार सिंह ने डॉ झा के व्यक्तित्व व कृतित्व पर प्रकाश डाला. उन्होंने कहा कि विकट परिस्थितियों में भी उन्होंने वकील बनने की इच्छा रखी. विभिन्न सत्रों की अध्यक्षता करते हुए सेवानिवृत्त न्यायमूर्ति मिहिर कुमार झा ने कहा कि आपराधिक न्याय प्रणाली में कारा, पुलिस, कोर्ट व वकील का तालमेल जरूरी है. इससे मामले का निष्पादन शीघ्र होगा.
कभी-कभी पुलिस द्वारा सही जांच रिपोर्ट नहीं मिलने से न्याय मिलने में देरी होती है. उन्होंने कहा कि केस नहीं लड़ पाने के कारण छोटे-छोटे मामले में भी वर्षों से लोग जेल में बंद है.
कोर्ट से तारीख लेना कम कठिन काम नहीं : आइपीएस अधिकारी अमित कुमार ने कहा कि बहुत सारे केस के मामले में इंवेस्टीगेशन आॅफिसर जहां-तहां बदल जाते हैं. इसे लेकर भी परेशानी होती है. कोर्ट से तारीख लेना कम कठिन काम नहीं है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें