32.1 C
Ranchi
Thursday, March 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

पटना : मेडिकल कॉलेजों में पीजी में दर्जनों नये कोर्स होंगे शुरू

शशिभूषण कुंवर एक स्टूडेंट की पढ़ाई पर सरकार खर्च करेगी 1.20 करोड़ रुपये पटना : राज्य के मेडिकल कॉलेज अस्पतालों में पहली बार स्नातकोत्तर (पीजी की पढ़ायी) डिग्री को लेकर राज्य सरकार दर्जनों नये कोर्स में पढ़ाई कराने की तैयारी की है. इसमें जेरियाट्रिक, स्पोर्ट्स मेडिसिन, इमरजेंसी मेडिसिन, क्रिटिकल केयर मेडिसिन, न्यूक्लियर मेडिसिन, इम्युनो हेमैटोलॉजी […]

शशिभूषण कुंवर
एक स्टूडेंट की पढ़ाई पर सरकार खर्च करेगी 1.20 करोड़ रुपये
पटना : राज्य के मेडिकल कॉलेज अस्पतालों में पहली बार स्नातकोत्तर (पीजी की पढ़ायी) डिग्री को लेकर राज्य सरकार दर्जनों नये कोर्स में पढ़ाई कराने की तैयारी की है.
इसमें जेरियाट्रिक, स्पोर्ट्स मेडिसिन, इमरजेंसी मेडिसिन, क्रिटिकल केयर मेडिसिन, न्यूक्लियर मेडिसिन, इम्युनो हेमैटोलॉजी एंड ब्लड ट्रांसफ्यूजन जैसे अत्याधुनिक कोर्स शामिल हैं. इनकी पढ़ाई कराने में सरकार को प्रति स्टूडेंट 1.20 करोड़ रुपये खर्च होंगे. राज्य सरकार इस प्रस्ताव को तैयार कर केंद्र सरकार को भेजने की तैयारी में हैं. केंद्र सरकार की मंजूरी मिलने के बाद इन कोर्स की पढ़ाई शुरू हो जायेगी.
स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय की अध्यक्षता में आयोजित मासिक समीक्षा बैठक में बुधवार को विभाग ने राज्य के सभी सरकारी मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस की सीटों को बढ़ाने के साथ स्नातकोत्तर के नये कोर्स आरंभ करने के प्रस्ताव पर सहमति तैयार कर ली है. इसमें स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार व अपर सचिव कौशल किशोर के साथ राज्य के सभी मेडिकल कॉलेज अस्पतालों के प्राचार्य व विभाग के पदाधिकारी उपस्थित थे. केंद्र सरकार राज्य सरकार के इस प्रस्ताव को मंजूरी देती है तो राज्य में मॉडर्न मेडिकल साइंस के चिकित्सकों को राज्य के अंदर ही प्रशिक्षण मिलेगा.
इसके अलावा राज्य के छह पुराने मेडिकल कॉलेजों जिसमें पीएमसीएच,एनएमसीएच,डीएमसीएच,एसकेएमसीएच, जेएलएनएमसीएच व एएनएमसीएच में एमबीबीएस की 250-250 सीटों पर नामांकन की तैयारी की गयी है. इसी तरह से वीआइएमएस, पावापुरी और जीएमसी, बेतिया की एमबीबीएस सीटों को बढ़ाकर 150-150 करने का प्रस्ताव है.
पटना मेडिकल कॉलेज अस्पताल में पीजी में नये कोर्स
यहां पर इमरजेंसी मेडिसिन, हॉस्पिटल एडमिनिस्ट्रेशन, हेल्थ एडमिनिस्ट्रेशन, इम्युनो हिमैटोलॉजी एंड ब्लड ट्रांसफ्यूजन, वायरोलॉजी, क्रिटिकल केयर मेडिसिन, जेरियाट्रिक, ट्यूबरक्लोसिस एंड रेस्पाइरेट्री मेडिसिन अथवा पल्मोनरी मेडिसिन कोर्स शामिल हैं. इन विषयों में कुल 53 नयी सीटों के लिए आवेदन केंद्र सरकार से करने की तैयारी है.
दरभंगा मेडिकल कॉलेज अस्पताल में पीजी के नये
कोर्स : हॉस्पिटल एडमिनिस्ट्रेशन, हेल्थ एडमिनिस्ट्रेशन, इम्युनो हिमैटोलॉजी एंड ब्लड ट्रांसफ्यूजन, वायरोलॉजी, इमरजेंसी मेडिसिन आदि शामिल हैं. कुल 43 नयी सीटों की वृद्धि का प्रस्ताव है.
एसकेएमसीएच में पीजी के नये कोर्स : इम्युनो हेमैटोलॉजी एंड ब्लड ट्रांसफ्यूजन, हॉस्पिटल एडमिनिस्ट्रेशन, हेल्थ एडमिनिस्ट्रेशन, वायरोलॉजी, क्रिटिकल केयर मेडिसिन और जेरियाट्रिक कोर्स शामिल हैं.
जेएलएनएमसीएच में पीजी के नये कोर्स : इम्युनो हेमैटोलॉजी एंड ब्लड ट्रांसफ्यूजन, जेरियाट्रिक्स, हॉस्पिटल एडमिनिस्ट्रेशन, हेल्थ एडमिनिस्ट्रेशन, इमरजेंसी मेडिसिन आदि शामिल हैं. इन विषयों में 57 सीटों के लिए आवेदन तैयारी है.
एएनएमसीएच में पीजी के नये कोर्स : इम्युनो हेमैटोलॉजी एंड ब्लड ट्रांसफ्यूजन, जेरियाट्रिक्स, हॉस्पिटल एडमिनिस्ट्रेशन, हेल्थ एडमिनिस्ट्रेशन, इमरजेंसी मेडिसिन आदि शामिल हैं.49 नयी सीटों के लिए आवेदन की तैयारी है.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें