26 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पटना : दूध, अंडा, मांस-मछली की खपत में हम पीछे

पटना : अगर आप राज्य में एक वर्ष में 11 अंडे, 3.14 किलो मांस और 7.70 किलो मछली खाते हैं और प्रतिदिन 229 ग्राम दूध का सेवन कर लेते हैं, तो आपके हिस्से का कोटा फुल हो जाता है, क्योंकि राज्य में इन वस्तुओं की उपलब्धता का प्रति व्यक्ति औसत इतना ही है. वर्तमान समय […]

पटना : अगर आप राज्य में एक वर्ष में 11 अंडे, 3.14 किलो मांस और 7.70 किलो मछली खाते हैं और प्रतिदिन 229 ग्राम दूध का सेवन कर लेते हैं, तो आपके हिस्से का कोटा फुल हो जाता है, क्योंकि राज्य में इन वस्तुओं की उपलब्धता का प्रति व्यक्ति औसत इतना ही है.
वर्तमान समय में हम केवल दूध की उपलब्धता की अनुशंसा को ही पूरा करते हैं : अगर कोई किसी खाद्य पदार्थ का सेवन इससे अधिक करता है, तो वह दूसरे के हिस्से का सामान खा रहा है. वर्तमान समय में हम केवल दूध का ही प्रति व्यक्ति उपलब्धता के इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आइसीएमआर) की अनुशंसा को पूरा करते हैं.
अन्य उत्पादनों में भी प्रति व्यक्ति उपलब्धता के मामले में आइसीएमआर द्वारा अनुशंसित आंकड़े से राज्य की उपलब्धता काफी पीछे हैं.
दूध : बिहार में वर्तमान में 8709.65 हजार दूध का उत्पादन किया जाता है. राज्य में प्रति व्यक्ति 229 ग्रामप्रतिदिन दूध की उपलब्धता है. वर्तमान में राष्ट्रीय स्तर पर प्रति व्यक्ति उपलब्धता 337 ग्राम प्रतिदिन का है. हालांकि, दूध के मामले में सुखद बात है कि बिहार आइसीएमआर द्वारा अनुशंसित आंकड़े प्रति व्यक्ति उपलब्धता का 220 ग्राम प्रतिदिन का है.
अंडा : राज्य में प्रतिवर्ष 11116.674 लाख अंडा का उत्पादन होता है. राज्य मेंप्रति व्यक्ति अंडे की उपलब्धता 11 अंडे प्रतिवर्ष है, वहींराष्ट्रीय औसत 66 अंडे प्रतिदिन है. आइसीएमआर द्वारा अनुशंसित आंकड़ाप्रति व्यक्ति उपलब्धता का आंकड़ा 180 अंडे प्रतिवर्ष है. राज्य में वर्ष 2022 तक 54616 लाख अंडा उत्पादन का लक्ष्य है.
मांस : राज्य में प्रति वर्ष 326 हजार टन मांस का उत्पादन होता है. प्रति व्यक्ति मांसकी उपलब्धता 3.14 किलोग्राम प्रतिवर्ष है.
राष्ट्रीय औसत 5.57 किलोग्राम प्रतिवर्ष का है. आइसीएमआर द्वारा अनुशंसित आंकड़ा प्रति व्यक्ति उपलब्धता का 10.95 किलोग्राम प्रतिवर्ष का है. 2022 तक 403 हजार टन मांस उत्पादन का लक्ष्य है.
2017-18 के बाद से सभी चीजों के उत्पादन में काफी वृद्धि हुई है. अंडे के उत्पादन में लगभग 40 फीसदी की वृद्धि, मछली उत्पादन में छह लाख मीटरिक टन से अधिक, मांस और दूध के उत्पादन में भी काफी वृद्धि हुई है. विभाग 2020 तक सभी लक्ष्यों को पार कर लायेगा.
– डाॅ एन विजय लक्ष्मी, सचिव, पशु एवं मत्स्य संसाधन विभाग.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें