34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पटना : डेढ़ साल से किफायती आवास योजना हवा में

पटना : राजधानी के कमला नेहरू नगर और पटना सिटी के शरीफागंज व बाहरी बेगमपुर स्लम में रहने वाले लोग डेढ़ साल से खुद के घर की उम्मीद लगाये बैठे हैं, इसके बावजूद किफायती आवास योजना का काम एक कदम भी आगे नहीं बढ़ा है. लोगों को किफायती आवास मिले, इसको लेकर निगम प्रशासन ने […]

पटना : राजधानी के कमला नेहरू नगर और पटना सिटी के शरीफागंज व बाहरी बेगमपुर स्लम में रहने वाले लोग डेढ़ साल से खुद के घर की उम्मीद लगाये बैठे हैं, इसके बावजूद किफायती आवास योजना का काम एक कदम भी आगे नहीं बढ़ा है. लोगों को किफायती आवास मिले, इसको लेकर निगम प्रशासन ने डेढ़ साल पहले किफायती आवास की योजना बनायी. योजना के तहत 2268 आवासीय यूनिटें बनानी हैं, ताकि कम कीमत पर शहरी गरीबों को आवास मुहैया कराया जा सके.
330 करोड़ की लागत से पूरी करनी है योजना : किफायती आवास योजना को 330 करोड़ की लागत से पूरा करना है. इसमें 93.49 करोड़ से बेगमपुर, 47.88 करोड़ से शरीफागंज और 188.42 करोड़ से कमला नेहरू नगर प्रोजेक्ट को पूरा करना है.
इस राशि को वित्तीय वर्ष 2019-20 के बजट में प्रावधान भी किया गया, ताकि समय सीमा में योजना पूरी की जा सके. लेकिन, योजना फाइलों से बाहर नहीं निकली है. तत्कालीन नगर आयुक्त ने किफायती आवास योजना की डीपीआर और डिजाइन को तैयार करवाया. डिजाइन के अनुरूप जी प्लस पांच तल्ले की बिल्डिंग बनायी जानी है. इसके साथ ही योजना इपीसी व पीपीपी मोड पर पूरी करनी है.
एक भी लाभुक को नहीं मिली पीएमएवाइ की राशि : राशि केअभाव में शहरी गरीब मकान नहीं बना रहे हैं. इन गरीबों के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना (पीएमएवाइ) केतहत राशि उपलब्ध करायी गयी है.इसको लेकर निगम प्रशासन ने वार्ड स्तर पर सर्वे कर लाभुकों को चिह्नितकिया है. इस सर्वे के अनुसार निगम क्षेत्र में लाभुकों की संख्या करीब 44 हजार है, जिनके आवेदन स्वीकृत हैं.लेकिन, एक भी लाभुक को पीएमएवाइ के तहत राशि मुहैया नहीं करायीगयी है.
प्रशासनिक अनदेखी
तीनों किफायती आवास योजनाओं को 12 से 18 महीने में पूरा करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया. समय सीमा में योजनाएं पूरी हों, इसको लेकर शुरुआती दिनों में तेजी से काम हुआ. लेकिन, अब प्रशासनिक अनदेखी की वजह से ये सुस्त पड़ी हैं.
सीता साहू, मेयर, पटना
नगर निगम
एक नजर में योजना
योजना आवासीय यूनिट लागत पूरा करने का समय
बेगमपुर 828 91.49 करोड़ 12 महीना
कमला नेहरू नगर 1188 188.42 करोड़ 18 महीना
शरीफागंज 252 47.88 करोड़ 15 महीना

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें