36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

टेंडर की प्रक्रिया में उलझा स्टेशन रोड एरिया का विकास

पटना : राजधानी के स्टेशन एरिया को पटना स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत डेवलप करना है. लेकिन यह काम टेंडर की प्रक्रिया में उलझ गया है. इसको लेकर पांच माह पहले निगम अधिकारियों की ओर से बकरी बाजार, कबाड़ी बाजार व न्यू मार्केट के कुछ हिस्से की दुकानों को खाली कराया गया, ताकि चयनित एजेंसी […]

पटना : राजधानी के स्टेशन एरिया को पटना स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत डेवलप करना है. लेकिन यह काम टेंडर की प्रक्रिया में उलझ गया है. इसको लेकर पांच माह पहले निगम अधिकारियों की ओर से बकरी बाजार, कबाड़ी बाजार व न्यू मार्केट के कुछ हिस्से की दुकानों को खाली कराया गया, ताकि चयनित एजेंसी निर्माण कार्य शुरू कर सके. लेकिन, स्मार्ट सिटी की सेवा-शर्तों के अनुरूप एजेंसी चयन की प्रक्रिया पूरी नहीं की गयी. इससे निर्माण कार्य शुरू होने के बाद एजेंसी का वर्क ऑर्डर रद्द कर दिया गया.

वहीं, इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर व सेंटर बिल्डिंग, अदालतगंज तालाब के सौंदर्यीकरण, वीरचंद पटेल पथ को स्मार्ट रोड बनाने, जन सुविधा केंद्र आदि योजनाएं एक साथ शुरू की गयीं. इसमें सिर्फ धीमी गति से वीरचंद पटेल पथ पर ही काम चल रहा है. वहीं, स्टेशन एरिया डेवलपमेंट को लेकर दुबारा टेंडर निकाला जा रहा है.
तीन माह में दुकानदारों को करना था शिफ्ट : जीपीओ गोलंबर से स्टेशन गोलंबर जाने वाली सड़क के दोनों ओर के एरिया को विकसित करना है.
इसमें रेलवे के भूखंड को भी शामिल किया गया है. लेकिन, रेलवे से एनओसी नहीं दिया गया. सड़क के उत्तर में शॉपिंग कॉम्प्लेक्स, हॉकर्स कॉम्प्लेक्स, वेंडिंग जोन और पांच सितारा होटल बनाया जाना है. इन कॉम्प्लेक्स में वैध दुकानदारों को शिफ्ट करना है. लेकिन, प्रोजेक्ट पूरा नहीं होने से 300 से अधिक दुकानदार सड़कों पर आ गये हैं.
स्टेशन रोड एरिया को डेवलप करने के लिए टेंडर की प्रक्रिया चल रही है. वहीं, मंदिरी व बाकरगंज नाले के निर्माण पर रोक लगी है. विभाग से मार्गदर्शन की मांग की गयी है. विभाग के निर्देशानुसार आगे की प्रक्रिया पूरी की जायेगी, तब तक निर्माण पर रोक लगी रहेगी.
हर्षिता, पीआरओ, स्मार्ट सिटी
मंदिरी व बाकरगंज नाले की बदल सकती है डिजाइन
स्मार्ट सिटी योजना के तहत मंदिरी व बाकरगंज नाले के ऊपर सड़क बनाने की योजना है. इस योजना के तहत मंदिरी नाला पर काम भी शुरू किया गया, जिस पर अब रोक लगा दी गयी है. जलजमाव के बाद बनायी गयी हाइ लेबल कमेटी ने नाले को ढकने की योजना पर रोक लगा दी है.
इसके बाद स्मार्ट सिटी लिमिटेड के अधिकारी ने नगर विकास विभाग से मार्गदर्शन मांगा है, जिसका जवाब नहीं मिला है. दोनों नालों के डिजाइन में चेंज हो सकता है. इसका कॉस्ट भी बदलेगा. वहीं, बाकरगंज नाले के निर्माण को लेकर राशि की डिमांड की गयी है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें