Advertisement

patna

  • Nov 17 2019 7:02AM
Advertisement

आइजीआइएमएस : 70 में बिस्तर, Rs 20 में खाना

 पटना  : राजधानी के इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान, आइजीआइएमएस परिसर में इलाज कराने के लिए आने वालों को 70 रुपये प्रतिदिन की दर से बिस्तर उपलब्ध कराया जायेगा. 

आइजीआइएमएस परिसर में शनिवार से शुरू हुए विश्राम सदन में प्राथमिकता के आधार पर गरीबों को 20 रुपये में भोजन भी उपलब्ध करवाया जायेगा. केंद्रीय विद्युत, नवीन व नवीकरणीय ऊर्जा, कौशल विकास व उद्यमिता राज्यमंत्री आरके सिंह ने शनिवार को पावरग्रिड के सहयोग से 256 बेडों के विश्राम सदन का उद्घाटन किया.
 
 पावरग्रिड की सीएसआर योजना के तहत करीब 15 करोड़ की लागत से पांच मंजिल के भवन का शिलान्यास उन्होंने 13 अप्रैल, 2018 को किया था. इसमें रहने के लिए प्रति बिस्तर 70 रुपये का शुल्क रखा गया है.
 
 समारोह के विशिष्ट अतिथि ऊर्जा, मद्य निषेध, उत्पाद व निबंधन मंत्री बिजेंद्र प्रसाद यादव ने इसे 50 रुपये करने की मांग की. इस पर केंद्रीय राज्यमंत्री आरके सिंह ने पावरग्रिड को विचार करने का निर्देश दिया. साथ ही पावरग्रिड की तरफ से आधुनिक सुविधाओं से संपन्न 10 एंबुलेंस राज्य स्वास्थ्य समिति को दिया.
 
पीएमसीएच में नये भवन का टेंडर दो महीने में हो जायेगा जारी
केंद्रीय राज्यमंत्री आरके सिंह ने कहा कि ऐसा ही विश्राम सदन देश के अन्य जगहों के साथ बिहार के दरभंगा मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल परिसर में बनवाया जा रहा है.  वहीं, स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने केंद्रीय राज्यमंत्री से पुराने वायदे के मुताबिक अलग से 15 एंबुलेंस उपलब्ध करवाने की मांग की. 
 
इस पर केंद्रीय राज्यमंत्री ने सहमति देते हुए पावरग्रिड के सीएमडी को निर्देश दिया. मंगल पांडेय ने दस में एक एंबुलेंस आइजीआइएमएस और अन्य नौ दूसरे अस्पतालों में  देने का निर्देश दिया. 
 
उन्होंने कहा कि पीएमसीएच में नये भवन का टेंडर दो महीने में हो जायेगा. ऊर्जा मंत्री बिजेंद्र प्रसाद यादव ने कहा कि वर्ष 2005 में बिहार में केवल दो ग्रिड थे, अभी 14 है. यह विश्राम सदन बिहार के इतिहास में पावरग्रिड का पहला निवेश है.  
 
ये रहे मौजूद : समारोह के दौरान दीघा विधायक संजीव चौरसिया, पावर ग्रिड कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड के चेयरमैन व एमडी के श्रीकांत, आइजीआइएमएस के निदेशक व कुलपति प्रो (डॉ) एनआर विश्वास, ऊर्जा विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत, स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार, आइजीआइएमएस के मेडिकल सुपरिटेंडेंट डॉ मनीष मंडल, सहित पावरग्रिड, एनटीपीसी के आला अधिकारी मौजूद रहे.
 
Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement