29.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

योजनाओं में भेदभाव पर पार्षदों ने किया हंगामा

पटना : गुरुवार को मेयर सीता साहू की अध्यक्षता में आयोजित निगम बोर्ड की बैठक में 31 एजेंडा शामिल था. लेकिन, जलजमाव से संबंधित एजेंडा गायब था. इसको लेकर दर्जनों पार्षदों ने बैठक की कार्यवाही शुरू होते ही हंगामा शुरू कर दिया. विपक्षी गुट के पार्षद सीट से खड़ा होकर भेदभाव का आरोप लगाते हुए […]

पटना : गुरुवार को मेयर सीता साहू की अध्यक्षता में आयोजित निगम बोर्ड की बैठक में 31 एजेंडा शामिल था. लेकिन, जलजमाव से संबंधित एजेंडा गायब था. इसको लेकर दर्जनों पार्षदों ने बैठक की कार्यवाही शुरू होते ही हंगामा शुरू कर दिया.

विपक्षी गुट के पार्षद सीट से खड़ा होकर भेदभाव का आरोप लगाते हुए मेयर के कुर्सी तक पहुंच गये और प्रशासनिक स्वीकृति से संबंधित प्रस्ताव पारित नहीं करने का नारा लगाने लगे. पार्षदों के हंगामा को देखते हुए मेयर ने जलजमाव पर अन्याय में चर्चा करने का आश्वासन दिया.
12:55 बजे बोर्ड की बैठक में पहुंचे पाटलिपुत्र के सांसद रामकृपाल यादव बीच-बचाव में आये, फिर हंगामा कर रहे पार्षदों को शांत कराया. वहीं सांसद ने मेयर और नगर आयुक्त को सलाह देते हुए कहा कि योजनाओं में भेदभाव नहीं कर शहर के विकास पर सामान्य रूप से योजना बनाएं और क्रियान्वयन कराएं.
पार्षदों ने लगाया भेदभाव का आरोप : बोर्ड की बैठक में आधारभूत
संरचना के तहत वार्ड संख्या 38 व 42 के लिए अधिक योजनाएं ली गयी है. लेकिन, दर्जनों वार्डों की एक भी योजना शामिल नहीं की गयी. इसको लेकर डिप्टी मेयर मीरा देवी के साथ साथ पार्षद पिंकी यादव, कुमार संजीत, तरुणा राय, अर्चना राय, श्वेता कुमारी, जय प्रकाश यादव आदि पार्षद भेदभाव का आरोप लगाने लगे. इस आरोप के जवाब में आशीष कुमार सिन्हा ने कहा कि कच्ची नाली-गली की योजनाएं है, जिसे आधारभूत संरचना कहा जा रहा है. 20-25 मिनट हंगामा के बाद पार्षद शांत हुए.
जब बोर्ड की बैठक से निकाले गये पार्षद प्रतिनिधि : बैठक शुरू होने से पहले मेयर पुत्र शिशिर कुमार के साथ साथ दर्जनों महिला पार्षद के पति सदन में बैठे थे. बैठक शुरू होने से पहले पिंकी कुमारी ने कहा कि पिछली बैठक में हुई घटना के बाद भी मेयर पुत्र सदन में कैसे बैठा है. फिर मेयर सीता साहू ने सभी महिला पार्षदों के प्रतिनिधियों को सदन से बाहर निकलने का निर्देश दिया, जिस पर नगर आयुक्त ने सदन से सभी प्रतिनिधि को बाहर निकाल दिया.
मुख्य एजेंडे से जलजमाव रहा गायब : सांसद
योजनाओं के मुद्दे पर पार्षद हंगामा कर रहे थे, तभी पाटलिपुत्र सांसद रामकृपाल यादव ने खड़े होकर माइक संभाला. उन्होंने कहा कि ढाई-तीन माह बाद बैठक हो रही है.
लेकिन, जलजमाव से संबंधित एजेंडा गायब है, जो काफी दुखद है. योजनाओं के चयन को लेकर सांसद ने कहा कि योजनाओं की जरूरत उन क्षेत्रों में अधिक है, जहां नयी कॉलोनियां बस रही है. उन्होंने कहा कि अगर प्रोपर सूचना मिलेगी, तो जरूर बैठक में उपस्थित रहेंगे.
दो घंटे की देरी से पहुंचे विधायक अरुण कुमार सिन्हा ने कहा कि जो सोच कर आये थे, वह बैठक से गायब है. जलजमाव पर विस्तृत चर्चा होनी चाहिए. वहीं, वार्ड स्तर पर वार्ड सभा बुल कर बड़ी योजना चयनित कर योजनाओं को क्रियान्वयन कराने की जरूरत है.
उठ कर जाने लगे पार्षद
बैठक को लेकर 31 एजेंडा के साथ अन्यान शामिल किया गया था. लगातार पांच घंटे बैठक चलने के बाद पार्षद बाहर निकलने लगे. कई पार्षद बैठक स्थगित करने के साथ शुक्रवार को बैठक बुलाने की मांग करते रहे. लेकिन, मेयर व नगर आयुक्त अनसुना करते रहे. इसके बाद वार्ड संख्या 66, 21, 15, 14, 32, 31, 16 सहित डिप्टी मेयर भी सदन से निकल गये. फिर शाम साढ़े पांच बजे यह घोषणा करते हुए बैठक खत्म की गयी कि शुक्रवार को जलजमाव पर विशेष चर्चा होगी.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें