34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पटना : नये पैटर्न से मैट्रिक का मॉडल प्रश्नपत्र जारी

पटना : बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने नये पैटर्न के अनुसार मैट्रिक का मॉडल प्रश्न पत्र जारी कर दिया है. इससे पहले बोर्ड ने इंटर के भी सभी विषयों का मॉडल प्रश्न पत्र वेबसाइट पर जारी कर दिया था. अब मैट्रिक के सभी विषयों का मॉडल प्रश्न पत्र स्टूडेंट्स डाउनलोड कर सकते हैं. साइंस, आर्ट्स, […]

पटना : बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने नये पैटर्न के अनुसार मैट्रिक का मॉडल प्रश्न पत्र जारी कर दिया है. इससे पहले बोर्ड ने इंटर के भी सभी विषयों का मॉडल प्रश्न पत्र वेबसाइट पर जारी कर दिया था.
अब मैट्रिक के सभी विषयों का मॉडल प्रश्न पत्र स्टूडेंट्स डाउनलोड कर सकते हैं. साइंस, आर्ट्स, मैथ, हिंदी सहित अन्य विषयों के पैटर्न को आसानी से समझने के लिए मॉडल पेपर तैयार किया गया है. इसे देख कर स्टूडेंट्स बोर्ड परीक्षा 2020 के पैटर्न को आसानी से समझ सकते हैं. प्रश्न पत्र http://biharboardonline.bihar.gov.in/ पर देख सकते हैं.
नये नियम के अनुसार पूछा जायेगा प्रश्नपत्र : बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से मैट्रिक और इंटर की वार्षिक परीक्षा के प्रश्नपत्र पैटर्न में बदलाव किया है.
अब दोनों परीक्षाओं में 50 के बदले 60 बहुवैकल्पिक प्रश्न पूछे जायेंगे. छात्रों को इन 60 में से 50 प्रश्नों का जवाब देना होगा. यानी अब ऑब्जेक्टिव प्रश्नों में भी छात्रों को विकल्प मिलेगा. इससे पहले ऐसा नहीं होता था. बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर के अनुसार पहले ही बताया गया था कि मैट्रिक और इंटर के प्रश्नपत्रों के पैटर्न में बदलाव किया गया है. छात्रों की सहूलियत के लिए निर्णय लिया गया है.
ज्यादा ऑब्जेक्टिव बनाने से नहीं मिलेगा लाभ : जारी नये पैटर्न के अनुसार 100 अंक के विषय में अब 60 प्रश्न बहुवैकल्पिक हैं. जबकि 70 अंक के विषय में 42 प्रश्न ऑब्जेक्टिव टाइप के हैं. हर प्रश्न में 20 प्रतिशत ऑब्जेक्टिव सवालों को बढ़ा दिया गया है. छात्रों को एक्स्ट्रा प्रश्न दिये गये हैं. ताकि वे सही प्रश्नों का जवाब लिख सकें. बोर्ड ने मॉडल प्रश्न में लिखा है कि गलती से या जानबूझकर सभी 60 सवालों को टिक कर दिया तो पहले 50 प्रश्नों पर ही उसके अंक जोड़े जायेंगे.
ऐसा नहीं होगा कि 60 में से कहीं से भी सही जवाब होने पर उसे गलत जवाब से रिप्लेस किया जायेगा. इसलिए परीक्षा के दौरान स्टूडेंट्स ध्यान रखें कि वह 60 में से 50 सवालों के सही जवाब दें. परीक्षा के लिए 15 मिनट का समय अतिरिक्त दिया गया है. मैट्रिक के सामाजिक विज्ञान में 80 अंक के सवाल में 48 वस्तुिष्ठ प्रश्न हैं, जिनमें 40 प्रश्नों के उत्तर देने हैं. खंड ब में सामाजिक विज्ञान के अंतर्गत कुल पांच विषयों के लघु उत्तरीय प्रश्न है. प्रत्येक के लिए दो अंक निर्धारित है.
19 तक परीक्षा शुल्क जमा नहीं कराया, तो स्कूलों पर कार्रवाई
पटना : मैट्रिक और इंटर 2020 की वार्षिक परीक्षा का परीक्षा शुल्क अब तक कई स्कूलों-कॉलेजों ने जमा नहीं कराया है. समिति के बार-बार कहने पर इन स्कूल-कॉलेजों द्वारा शुल्क भुगतान नहीं करने पर बोर्ड ने अंतिम अवसर दिया है. बोर्ड ने कहा है कि अगर 13 से 19 नवंबर तक शुल्क जमा नहीं किया गया, तो वैसी स्थिति में उनका मूल प्रवेश पत्र समिति के पोर्टल पर जारी नहीं किया जायेगा. साथ ही परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं दी जायेगी.
इसकी जवाबदेही संबंधित विद्यालय और कॉलेज के प्रधान की होगी तथा उनके विरुद्ध अनुशासनिक कार्रवाई की जायेगी. स्कूलों ने मैट्रिक-इंटर का परीक्षा फॉर्म भरने में काफी लापरवाही बरती है. बिहार बोर्ड ने जुलाई से लेकर अबतक छह बार पत्र लिखकर कहा कि छात्रों की फीस जमा करें, ताकि उनका परीक्षा फॉर्म पूरी तरह भरा हुआ माना जा सके. लेकिन स्कूल-कॉलेजों ने ध्यान नहीं दिया. बोर्ड ने कहा कि संस्थानों की लापरवाही व उदासीनता उजागर हुई है.
19 नवंबर तक शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि : मैट्रिक-इंटर की 2020 की वार्षिक परीक्षा में शामिल होने वाले कई हजार स्टूडेंट जिन्होंने ऑनलाइन फॉर्म तो भर दिया है लेकिन परीक्षा शुल्क अब तक जमा नहीं हुआ. इनकी फीस अगर 19 नवंबर तक जमा नहीं होती है तो वे अगले साल परीक्षा में नहीं बैठ पायेंगे. बिहार बाेर्ड ने सभी डीइओ, डीपीओ, स्कूल-कॉलेजों के प्रधानों को पत्र लिखकर जानकारी दे दी है.
13 से 19 नवंबर तक शुल्क जमा करने की तिथि जारी की गयी है. ऐसे छात्र-छात्राओं काे फीस जमा करने का आखिरी मौका दिया है. बोर्ड ने कहा है कि 19 नवंबर तक परीक्षा शुल्क जमा नहीं किया जाता है तो छात्रों का सेकेंड डमी एडमिट कार्ड जारी नहीं किया जायेगा. उन्हें परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं हाेगी. निर्धारित तिथि तक शुल्क जमा होने के बाद स्वयं ही डमी एडमिट कार्ड वेबसाइट पर अपलोड हो जायेगी.
छात्रों की सूची 19 तक डीइओ कार्यालय में कराएं जमा
पटना : मैट्रिक की सेंटअप परीक्षा 11 नवंबर को समाप्त हो गयी. इस परीक्षा में करीब 17 लाख स्टूडेंट्स शामिल हुए हैं. परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले को ही 2020 की मैट्रिक परीक्षा में शामिल होने के लिए बिहार बोर्ड प्रवेशपत्र जारी करेगा.
सेंटअप छात्रों की सूची की हार्ड व सॉफ्ट कॉपी 19 नवंबर तक सभी स्कूलों को जिला शिक्षा पदाधिकारी के कार्यालय में जमा करानी होगी. शिक्षा विभाग व बिहार बोर्ड के निर्देश के आलोक में वार्षिक माध्यमिक परीक्षा 2020 में शामिल होने वाले नियमित व स्वतंत्र कोटि के सेंटअप परीक्षा लगभग 6000 स्कूलों में आयोजित हुई.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें