20.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

बिहार में गहराता जा रहा डेंगू का डंक, एक दिन में रिकॉर्ड 136 मरीज मिले, लोगों में दहशत

120 मरीज पटना के, शुक्रवार को कुल 233 मरीजों की हुई जांच पटना : शहर में डेंगू मरीजों की संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ती चली जा रही है. शुक्रवार को एक दिन में अब तक सर्वाधिक 136 मरीजों में डेंगू की पुष्टि हुई है. इनमें से 120 मरीज पटना जिले के ही हैं. इसके अलावा सीवान, […]

120 मरीज पटना के, शुक्रवार को कुल 233 मरीजों की हुई जांच
पटना : शहर में डेंगू मरीजों की संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ती चली जा रही है. शुक्रवार को एक दिन में अब तक सर्वाधिक 136 मरीजों में डेंगू की पुष्टि हुई है. इनमें से 120 मरीज पटना जिले के ही हैं. इसके अलावा सीवान, अरवल, समस्तीपुर, रोहतास, औरंगाबाद, मधुबनी, जहानाबाद, बक्सर, नालंदा, भोजपुर, नवादा, पूर्वी चंपारण, वैशाली, लखीसराय, सारण और बेगूसराय जिले का एक-एक मरीज शामिल है. पीएमसीएच के वायरोलॉजी डिपार्टमेंट में तैयार हो रही अब तक की रिपोर्ट के मुताबिक एक दिन में मरीजों की यह सबसे ज्यादा संख्या है.
इसके साथ ही इस मौसम में डेंगू मरीजों का आंकड़ा बढ़ कर 1081 हो गया है. इसके पहले गुरुवार को एक दिन में 76 मरीज डेंगू से प्रभावित मिले थे. वहीं, मंगलवार को अस्पताल में 33 मरीजों में डेंगू की पुष्टि हुई थी. डेंगू के अलावा चिकुनगुनिया के 28 मरीज और दिमागी बुखार यानी जेई के 47 रोगी भी इस सीजन में अबतक मिल चुके हैं. पीएमसीएच के इमरजेंसी इंचार्ज डॉ अभिजीत सिंह ने बताया कि अभी राजधानी के ज्यादातर मुहल्ले में डेंगू के मरीज पाये जा रहे हैं, इस कारण एहतियात बरतने की आवश्यकता है.
पीएमसीएच इमरजेंसी में 10 नये मरीज भर्ती
शुक्रवार को पीएमसीएच के इमरजेंसी डिपार्टमेंट में डेंगू के दस नये मरीज भर्ती हुए हैं. इस प्रकार कुल 29 मरीजों का इलाज डेंगू वार्ड में किया जा रहा है. इसमें पटना के विभिन्न मुहल्लों के सात मरीज शामिल हैं. संगीता कुमारी और विकास कुमार पीएमसीएच में ही जांच कराने के बाद भर्ती हुई वहीं संतोष पटेल हड़ताली मोड़ से आये. अमरजीत कुमार राजापुल, अर्चना कुमारी कंकड़बाग, अंबिका राय उत्तरी मंदिरी से यहां भर्ती हुए. जबकि राजी पटेल औरंगाबाद, विकास कुमार बिहारशरीफ से और सालो कुमार खगड़िया से यहां भर्ती हुए. पीएमसीएच के प्राचार्य डॉ वीपी चौधरी ने बताया कि मुफ्त डेंगू और चिकुनगुनिया का जांच शिविर आज भी जारी रहेगा.
मरीजों ने कहा, जिलों में प्लेटलेट्स नहीं
इस बीच डेंगू वार्ड में भर्ती मरीजों का कहना है कि जिलों में स्वास्थ्य सुविधाएं लचर हैं. उन्हें पीएमसीएच रेफर कर दिया जाता है जबकि प्लेटलेट्स की संख्या ऐसी है कि जिसकी निगरानी की जा सकती है. हमने कुछ ऐसे ही मरीजों से बात की.

नवादा के शैलेश ने बताया कि चार अक्तूबर को नवादा में जांच में पता चला कि हमें डेंगू हो गया है. अभी 67 हजार प्लेटलेट्स है. वहां से पीएमसीएच रेफर कर दिया गया. विज्ञान के स्टूडेंट शैलेश कहते हैं कि पर्याप्त प्लेटलेट्स है, लेकिन वहां सुविधा नहीं रहने के कारण रेफर कर दिया जाता है.

बेगूसराय के विश्वेश्वर साव ने बताया कि यहां शनिवार को आये थे. वहां बेगूसराय में डेंगू जांच की भी सुविधा सरकारी अस्पताल में नहीं है. हमने जांच दूसरी जगह कराया, इसके बाद डेंगू वार्ड के बारे में पढ़कर यहां आ गये. यहां इलाज सही से चल रहा है, उम्मीद है अस्पताल से जल्द ही छुट्टी हो जायेगी.
मधेपुरा के संत प्रकाश भारती ने बताया कि छह अक्तूबर को जांच के बाद जानकारी मिली कि डेंगू है तो यहां पीएमसीएच रेफर कर दिया गया. अभी 40 हजार प्लेटलेट्स है, जल्द ठीक हो जायेंगे. ऐसा डॉक्टरों ने बताया है. पपीते का जूस पी रहे हैं.
बिक्रमगंज से आये अरशद अली कहते हैं कि अभी तो मेरा प्लेटलेट्स 85 हजार है लेकिन एहतियातन यहां चले आये हैं. यहां 24 घंटे डॉक्टरों की निगरानी रहती है. यहां पर सुविधा ठीक है, डॉक्टरों ने कहा है कि जल्द ही छुट्टी दे दी जायेगी.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें