Advertisement

patna

  • Oct 11 2019 7:07AM
Advertisement

24 घंटे में डेंगू के 60 मरीज मिले, 50 पटना के

 पटना : शहर पर डेंगू का कहर लगातार जारी है. गुरुवार को 60 मरीजों में डेंगू की पुष्टि हुई है. इसमें से 50 पटना जिले के ही हैं. इसके अलावा दो औरंगाबाद और एक-एक मरीज नालंदा, रोहतास, गया, भागलपुर, पूर्वी चंपारण, सीतामढ़ी, भोजपुर और जहानाबाद के मिले हैं. 

 
पीएमसीएच के वायरोलॉजी डिपार्टमेंट में तैयार हो रही अब तक की रिपोर्ट के मुताबिक इस मौसम में डेंगू मरीजों का आंकड़ा बढ़कर 945 हो गया है. इसके पहले बुधवार को एक दिन में 77 मरीज डेंगू से प्रभावित मिले थे. वहीं, मंगलवार को एक दिन में अस्पताल में 33 मरीजों में डेंगू की पुष्टि हुई थी. 
 
डॉक्टरों के मुताबिक घरों के आस पास जमा बारिश का पानी भी इसका एक कारण हो सकता है. डेंगू के अलावा चिकुनगुनिया के 23 मरीज और दिमागी बुखार यानी जेई के 46 रोगी भी इस सीजन में अबतक मिल चुके हैं. इधर पीएमसीएच और रेडक्रॉस के  ब्लड बैंक में ब्लड लेकर प्लेटलेट्स दिया जा रहा है. 
 
 पीएमसीएच में आयोजित विशेष डेंगू और चिकुनगुनिया जांच शिविर में गुरुवार को पहले दिन 248 मरीजों की जांच की गयी. इसमें प्राइवेट अस्पतालों के करीब सौ मरीज भी शामिल रहे. एनएमसीएच में गुरुवार से तीन दिनों के लिए डेंगू व चिकनगुनिया जांच शिविर लगायी गयी. पहले दिन 34 लोगों के सैंपल की जांच की गयी, जिनमें आठ में डेंगू मिला है.
 
चिकनगुनिया के 105 डेंगू के 1276 मरीज मिले
पटना. स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने बताया कि इस वर्ष अभी तक राज्य में डेंगू के 1276 और चिकनगुनिया के 105 मरीज पाये गये हैं. इन मरीजों का जांच और इलाज किया गया है. अब तक मौत की सूचना नहीं है.
 
 प्रभावी कदम उठाये गये हैं. रोग पूरी तरह से नियंत्रित है. यहां पर इस वर्ष पाटलिपुत्र अंचल में अभी तक 177, बांकीपुर अंचल में 160, कंकड़बाग अंचल में 154, नूतन राजधानी अंचल में 68, अजीमाबाद अंचल में 54 और पटना सिटी अंचल में 23 मरीजों का जांच और इलाज किया गया है. 
 
 
 
 
Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement