32.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

विकसित होंगे प्लाइवुड, बांस आधारित उद्योग

पटना : राज्य में प्लाइवुड, लकड़ी और बांस आधारित उद्योगों का विकास होगा. इस संबंध में कमियां जानने और नयी नीति बनाने के मकसद से मुख्यमंत्री नीतीश कुमार 30 सितंबर को उद्यमी पंचायत की बैठक लेंगे. इसमें वे पॉप्लर लगाने वाले किसानों और व्यवसायियों के प्रतिनिधियों से बात करेंगे. इसकी तैयारी में पर्यावरण, वन व […]

पटना : राज्य में प्लाइवुड, लकड़ी और बांस आधारित उद्योगों का विकास होगा. इस संबंध में कमियां जानने और नयी नीति बनाने के मकसद से मुख्यमंत्री नीतीश कुमार 30 सितंबर को उद्यमी पंचायत की बैठक लेंगे. इसमें वे पॉप्लर लगाने वाले किसानों और व्यवसायियों के प्रतिनिधियों से बात करेंगे. इसकी तैयारी में पर्यावरण, वन व जलवायु परिवर्तन विभाग ने राज्य के प्लाइवुड, लकड़ी और बांस आधारित उद्योग के व्यवसायियों के साथ एक बैठक की.

अरण्य भवन में आयोजित इस बैठक की अध्यक्षता विभाग के प्रधान सचिव दीपक कुमार सिंह ने की. इस बैठक में यह जानकारी मिली कि पॉप्लर के बिक्रेताओं (किसानों) और खरीदारों को एक दूसरे के बारे में जानकारी नहीं रहने से लकड़ी आधारित उद्योगों का विकास नहीं हो रहा है. दोनों पक्षों के बीच बेहतर तालमेल के लिए पर्यावरण, वन व जलवायु परिवर्तन विभाग ने 2018 में ही इ-मंडी एप्प की शुरुआत की.
नहीं मिल रही है पॉप्लर की लकड़ीयां
बैठक में विभाग के प्रधान सचिव दीपक कुमार सिंह ने प्लाइवुड, लकड़ी व बांस आधारित उद्योगों का राज्य में विकास के लिए इससे जुड़े व्यवसायियों से परेशानियों की जानकारी ली. व्यवसायियों ने बताया कि प्लाइवुड बनाने के लिए उन्हें पॉप्लर की लकड़ियां नहीं मिल रही हैं.
इस पर प्रधान सचिव ने कहा कि राज्य में तीन करोड़, 20 लाख पॉप्लर लगाये गये हैं. इसमें से करीब एक करोड़ उद्योगों के लायक हैं. बैठक में पीसीसीएफ (विकास) एके पांडे, एडिशनल पीसीसीएफ (कैंपा) राकेश कुमार सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें