29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

दानापुर की छह पंचायतों में घुसा बाढ़ का पानी, दहशत

दानापुर : गंगा नदी में आये उफान से दानापुर दियारे के निचले इलाका तो पूरी तरह जलमग्न हो ही गया है. अब बाढ़ का पानी तेजी से गांवों को भी चारों तरफ से घेरने लगा है. इससे दियारा क्षेत्र की कई गांव पानी से घिर कर टापू में तब्दील हो चुके हैं. एक ओर जहां […]

दानापुर : गंगा नदी में आये उफान से दानापुर दियारे के निचले इलाका तो पूरी तरह जलमग्न हो ही गया है. अब बाढ़ का पानी तेजी से गांवों को भी चारों तरफ से घेरने लगा है. इससे दियारा क्षेत्र की कई गांव पानी से घिर कर टापू में तब्दील हो चुके हैं.

एक ओर जहां गंगा नदी में हो रही तेजी से वृद्धि के कारण दियारे की गंगहरा, हेतनपुर, कासीमचक, पुरानी पानापुर, पतलापुर व मानस पंचायत की करीब दो लाख आबादी पर बाढ़ का खतरा मंडराने लगा है. . दियारा की कासीमचक पंचायत के हरशामचक, पुरानी पानापुर समेत कई गांव चारों तरफ से बाढ़ के पानी से घिर जाने के कारण टापू में तब्दील हो चुका है. दियारे में बाढ़ के कारण पिछले पांच दिनों से बिजली नहीं रहने से अंधेरे में जीवन जीने को विवश हैं.

शुक्रवार की शाम को देवनानाला पर गंगा जलस्तर 167.75 फुट रिकॉर्ड किया गया. गंगा का जल स्तर खतरे के निशान से मात्र दो इंच नीचे होने के बावजूद दियारे के दर्जनों गांव में बाढ़ का पानी भरा हुआ है. दियारे में चिकित्सा, शिक्षा सुविधाओं का टोटा है. लेकिन प्रशासन मदद के मामले में सुस्त पड़ा है. सहायक अभियंता विजय कुमार प्रिंस ने बताया कि 3-4 घंटे पर एक सेंटीमीटर गंगा का जल स्तर बढ़ रहा है.

दियारे के बाढ़ प्रभावित गांव का लिया जायजा

दानापुर : दियारे की छह पंचायतों के बाढ़ प्रभावित गांवों का शुक्रवार को सीओ महेंद्र प्रसाद गुप्ता, बीडीओ देवेंद्र कुमार, प्रमुख सुनील राय ने नाव से जायजा लिया.

इनके साथ मुखिया दिनेश राय, सुभाष प्रसाद राय, सरपंच अच्छे कुमार, पंसस उमेश प्रसाद समेत जनप्रतिनिधियों शामिल थे. श्री गुप्ता ने बताया कि दियारे के ऊंचे स्थानों पर अभी बाढ़ का पानी नहीं घुसा है. उन्होंने बताया कि डीएम व आपदा प्रबंधन विभाग से सरकारी स्तर पर नाव परिचालन का आदेश नहीं आया है. दियारे के निचले इलाकों में बाढ़ का पानी घुसा गया है.

गंगा में उफान से लोग परेशान

पंडारक : गंगा में उफान आने से प्रशासन सकते में है. इस बीच पूर्वी पंडारक पंचायत के पश्चिमी बिंद टोली मोहल्ले में पानी ने घरों और बथान को अपने चपेट में ले लिया है. पानी से प्रभावित घरों के लोग ऊंचे स्थान पर चले गये हैं. रैली गांव के निकट उच्च पथ पर बनी पुलिया से गंगा का पानी टाल की ओर तेजी से बह रहा है.

अंचलाधिकारी ने बताया कि स्थिति पर नजर रखी जा रही है. मनेर. गंगा के पानी में चपेट में रहे आधा दर्जन से ज्यादा दियारा के गांव के लोगों ने शुक्रवार को राहत की सांस ली है. केंद्रीय जल आयोग की रिपोर्ट के अनुसार जल स्तर शुक्रवार को स्थिर रहा. अब तक बाढ़ के पानी की चपेट में महावीर टोला, छिहत्तर, इस्लामगंज, हल्दी छपरा, नया टोला, बदल टोला, धजवा टोला समेत आधा दर्जन दियारा के गांव चपेट में हैं.

बाढ़ के पानी से पूरी पंचायत पीड़ित : अथमलगोला. प्रखंड की रामनगर दियारा पंचायत पूरी तरह से गंगा नदी की चपेट में आ गयी है.हालात यह है कि गंगा का पानी सैकड़ों घरों में घुस गया है इसको लेकर पंचायत के लोग घर का सामान और मवेशियों को लेकर सड़क किनारे ऊंचे स्थान पर रहने को मजबूर हैं. पंचायत का जायजा एसडीओ सुमित कुमार और प्रशिक्षु प्रखंड विकास पदाधिकारी अमित अनुराग ने लिया गांव को जाने वाली सड़क किनारे मिट्टी और बालू से भरी बोरी डालकर गंगा के लहरों को रोकने का काम किया जा रहा है.अब तक पंचायत के लोगों को राहत सामग्री के नाम पर कोई भी सुविधा मुहैया नहीं करायी गयी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें