25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पटना :2 से स्कूलों में रोजाना प्रार्थना के बाद जानेंगे बापू के विचार

पटना : राज्य के सभी सरकारी स्कूलों में दो अक्तूबर से रोजाना प्रार्थना के बाद गांधी कथा वाचन किया जायेगा.कथा वाचन के लिए दो विशेष पुस्तकों ‘एक था मोहन ‘और ‘बापू की पाती’ का विशेष तौर पर स्कूलों को मुहैया करायी जा रही है. शिक्षा विभाग ने इसकी तैयारी कर ली है. आधिकारिक जानकारी के […]

पटना : राज्य के सभी सरकारी स्कूलों में दो अक्तूबर से रोजाना प्रार्थना के बाद गांधी कथा वाचन किया जायेगा.कथा वाचन के लिए दो विशेष पुस्तकों ‘एक था मोहन ‘और ‘बापू की पाती’ का विशेष तौर पर स्कूलों को मुहैया करायी जा रही है. शिक्षा विभाग ने इसकी तैयारी कर ली है.
आधिकारिक जानकारी के मुताबिक गांधी कथा वाचन के लिए दोनों पुस्तकें छाप कर प्रदेश के सभी संबंधित स्कूलों में पहुंचा दी गयी हैं. दोनों किताबों को स्कूली बच्चों के लिए रुचिकर और सरल भाषा में लिखा गया है.
नये रूप में इन किताबों को प्रतिष्ठित गांधीवादी सोपान जोशी ने लिखी हैं. यह किताबें चंपारण सत्याग्रह शताब्दी समारोह के समय बिहार सरकार ने तैयार करायी थी. किताब में सोमेश कुमार नाम के चित्रकार ने आकर्षक चित्र बनाये हैं. इसके जरिये किताब के मर्म को अच्छे से समझने में बच्चों को सहूलियत होगी. इन किताबों के वाचन के लिए प्रत्येक स्कूल में दो विशेष शिक्षकों को प्रशिक्षित किया गया है.
प्रार्थना के बाद वे शिक्षक बच्चों को दोनों किताबों का पाठ करायेंगे. पूरे प्रदेश में बीस हजार से अधिक शिक्षकों को प्रशिक्षित किया गया है. इस तरह प्रदेश के ढाई करोड़ बच्चे रोजाना गांधी के विचारों को आत्मसात करेंगे. यह समूची कवायद स्कूलों में होने वाली नियमित प्रार्थना के बाद होगी.
इधर गांधी जयंती पर पटना स्थित ज्ञान भवन में प्रस्तावित विशेष आयोजन में विद्वानों के बीच चालीस-चालीस मिनट के संवाद होंगे. इनके लिए प्रदेश के केंद्रीय विश्वविद्यालयों एवं परंपरागत विश्वविद्यालयों से विशेष स्कॉलर आमंत्रित किये जा रहे हैं. इसमें नालंदा विश्वविद्यालय के 15 विद्यार्थी भी बुलाये गये हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें