29.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

पटना : कक्षा छह के बच्चे साइबर अपराध रोकने का पढ़ेंगे पाठ

पटना : बढ़ते साइबर अपराध को लेकर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह भी चिंतित है. इससे बचने के लिये मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को पत्र लिखा है. बिहार में साइबर सुरक्षा का इको सिस्टम तैयार कर उसके क्रियान्वयन के निर्देश दिये हैं. आर्थिक अपराध इकाई पर इसके अमल की जिम्मेदारी है. गृह विभाग पर बजट उपलब्ध […]

पटना : बढ़ते साइबर अपराध को लेकर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह भी चिंतित है. इससे बचने के लिये मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को पत्र लिखा है. बिहार में साइबर सुरक्षा का इको सिस्टम तैयार कर उसके क्रियान्वयन के निर्देश दिये हैं. आर्थिक अपराध इकाई पर इसके अमल की जिम्मेदारी है. गृह विभाग पर बजट उपलब्ध कराने का जिम्मा है.
गृहमंत्री के पत्र मिलने के बाद सीएम सचिवालय ने पुलिस अफसरों को दिशा-निर्देश जारी कर दिये हैं. बिहार में साइबर सुरक्षा के इको सिस्टम के तहत एक साथ कई योजनाओं पर काम किया जा रहा है. आने वाली पीढ़ी को जागरूक करने के लिये स्कूलों के पाठ्यक्रम में साइबर क्राइम एवं सुरक्षा को शामिल किया जायेगा. इसमें कक्षा छह व उससे ऊपर की कक्षाओं के विद्यार्थी साइबर अपराध व उससे बचाव पाठ के रूप में पढ़ेंगे. वहीं, साइबर क्राइम की शिकायत दर्ज करने के लिये अभी लोगों को परेशान होना पड़ता है. गृह मंत्री के निर्देश है कि साइबर क्राइम होने पर शिकायत आनलाइन दर्ज की जाये. इसके लिये साइबर पुलिस पोर्टल को प्रभावी रूप से एक्टिव किया जायेगा.
सीएम देंगे संदेश : साइबर क्राइम को लेकर प्रदेश भर में जनजागरूकता कार्यक्रम होंगे. मुख्य आयोजन पटना में होगा. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के इसमें मौजूद रहने की उम्मीद है.
गृह मंत्रालय जो भी दिशा- निर्देश जारी करता है, बिहार पुलिस उसका समय से क्रियान्वयन करा रही है. साइबर अपराध को रोकने के लिये हम दृढ़ संकल्पित हैं.
जितेंद्र कुमार, एडीजी पुलिस मुख्यालय सह पुलिस प्रवक्ता
पटना : पीएमसीएच में हर दिन तीन से चार हजार मरीज रजिस्ट्रेशन कराते हैं, जिससे रोज ओपीडी में लंबी लाइन लगती है. लेकिन, अब तक यहां पर मरीजों के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की सुविधा नहीं शुरू हो सकी है.
इससे सबसे अधिक लाभ दूर-दराज के लोगों और बुजुर्ग लोगों को मिलता जो यहां आ जाते हैं, लेकिन भीड़ भाड़ के कारण इलाज नहीं करा पाते हैं. 2014 में इस भीड़ से निजात दिलाने के लिए ओपीडी की रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन करने की व्यवस्था मंत्री रामधनी सिंह के मंत्रित्वकाल में शुरू की गयी थी. लेकिन यह शुरू होने से पहले ही टेक्नीकल पचड़े व सुस्तचाल में पड़ गयी. इस कारण वह नहीं शुरू हो सका.
आइजीआइएमएस व एम्स में सुविधा
अभी आइजीआइएमएस और एम्स, पटना में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन होता है. इन अस्पतालों की वेबसाइट पर आप जाकर ऑनलाइन अप्वाइंटमेंट ले सकते हैं. वेबसाइट पर लॉग इन करने के बाद डेबिट या क्रेडिट कार्ड से पेमेंट करने के बाद किसी भी डिपार्टमेंट में रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. अभी पीएमसीएच का हाल यह है कि यहां का वेबसाइट भी नहीं काम कर रहा है. इस बाबत आधिकारिक जानकारी यह मिली कि उसे अपडेट किया जा रहा है, लेकिन इस चक्कर में लोगों को जरूरी सूचनाएं भी नहीं मिल रही है.
क्या कहते हैं अधिकारी?
ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की सुविधा शुरू करने को लेकर हमारी टीम काम कर रही है. जल्द ही हम पूरी योजना को क्रियान्वित करेंगे.
डाॅ राजीव रंजन प्रसाद, अधीक्षक, पीएमसीएच
वेबसाइट को अपडेट किया जा रहा है. सभी डॉक्टरों के फोटो के साथ जरूरी सूचनाएं उसपर मौजूद रहेंगी. इसी में देरी हो रही है.
डॉ वीपी चौधरी, प्राचार्य,
पीएमसीएच
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें