30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

जल-जीवन-हरियाली अभियान का जायजा लेने छठ बाद जिलों में जा सकते हैं नीतीश कुमार

पटना : दो अक्तूबर को राज्य भर की सभी पंचायतों में एक साथ जल-जीवन-हरियाली अभियान की शुरुआत होगी. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पटना से इसकी शुरुआत करेंगे. इस दिन राज्य की सभी साढ़े आठ हजार पंचायतों में अभियान से जुड़ी कोई-न-कोई योजना की शुरुआत होगी. मुख्यमंत्री ने जलवायु में आ रहे परिवर्तन को देखते हुए इससे […]

पटना : दो अक्तूबर को राज्य भर की सभी पंचायतों में एक साथ जल-जीवन-हरियाली अभियान की शुरुआत होगी. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पटना से इसकी शुरुआत करेंगे. इस दिन राज्य की सभी साढ़े आठ हजार पंचायतों में अभियान से जुड़ी कोई-न-कोई योजना की शुरुआत होगी. मुख्यमंत्री ने जलवायु में आ रहे परिवर्तन को देखते हुए इससे उत्पन्न समस्या के निराकरण के लिए जल-जीवन-हरियाली अभियान चलाने का निर्देश दिया है.

इसके तहत अतिक्रमित तालाब, आहर व पइन को खोज निकालने और बंद कर दिये गये कुओं की तलाश कर उसका जीर्णोद्धार कराने का अभियान चलेगा. करीब एक महीने बाद नंवबर के पहले सप्ताह में मुख्यमंत्री खुद इस अभियान का जायजा लेने राज्य की यात्रा पर निकलेंगे. हालांकि, यात्रा की तिथि अभी घोषित नहीं हुई है. लेकिन, माना जा रहा है कि छठ पर्व के बाद सीएम का कार्यक्रम बनेगा.
जिलों की यात्रा में मुख्यमंत्री पंचायतों तक मौसम के अनुकूल वातावरण बनाने के लिए जल-जीवन-हरियाली अभियान को लेकर आम लोगाें की राय जानेंगे. साथ ही योजनाओं की समीक्षा भी करेंगे. विधानमंडल के माॅनसून सत्र के दौरान भी सेंट्रल हाल में सभी दलों के विधायक और विधान पार्षदों के साथ उन्होंने इस विषय पर विचार विमर्श किया था.
राज्य में हरित वातावारण बनाने के उद्देश्य से दर्जन भर विभागों को टास्क दिया गया है. मुख्य सचिव दीपक कुमार ने बताया कि जल-जीवन-हरियाली अभियान की शुरुआत दो अक्तूबर को पटना से होगी. इसमें राज्य के सभी पंचायतों को जोड़ा जायेगा. मुख्यमंत्री पटना से इसकी शुरुआत करेंगे और यहीं से सभी पंचायताें में इसे जुड़ी योजना की शुरुआत होगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें