32.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

आम यात्रियों की ‘प्रीमियम’ ट्रेन झारखंड से चलाने पर सवाल, यात्रियों ने कहा…..

बिहार में संपूर्ण क्रांति की वार्षिक यात्री उपयोगिता 123%, फिर भी मधुपुर से चलाये जाने के प्रस्ताव पर सवाल पटना : राजेंद्र नगर-दिल्ली के बीच चलने वाली संपूर्ण क्रांति एक्सप्रेस में हमेशा कन्फर्म टिकट को लेकर मारामारी रहती है. साधारण रेल यात्री पहले संपूर्ण क्रांति एक्सप्रेस में टिकट बुक कराने की कोशिश करते है और […]

बिहार में संपूर्ण क्रांति की वार्षिक यात्री उपयोगिता 123%, फिर भी मधुपुर से चलाये जाने के प्रस्ताव पर सवाल
पटना : राजेंद्र नगर-दिल्ली के बीच चलने वाली संपूर्ण क्रांति एक्सप्रेस में हमेशा कन्फर्म टिकट को लेकर मारामारी रहती है. साधारण रेल यात्री पहले संपूर्ण क्रांति एक्सप्रेस में टिकट बुक कराने की कोशिश करते है और उन्हें संपूर्ण क्रांति में कन्फर्म टिकट नहीं मिला, तो राजधानी एक्सप्रेस में टिकट बुक कराते हैं.
यही वजह है कि संपूर्ण क्रांति एक्सप्रेस में वार्षिक यात्रियों की उपयोगिता 123 प्रतिशत है. स्थिति यह है कि राजेंद्र नगर व दिल्ली से खुलने वाली संपूर्ण क्रांति एक्सप्रेस की शत-प्रतिशत सीटें फुल रहती हैं. इसके बावजूद रेलवे बोर्ड इस ट्रेन को राजेंद्र नगर के बदले झारखंड के मधुपुर से चलाने की तैयार कर रहा है.
सिर्फ दो ट्रेनें राजेंद्र नगर व पटना से खुलती हैं
पटना-दिल्ली-पटना के बीच रोजाना दर्जनों ट्रेनें हैं. लेकिन, सिर्फ दो ट्रेनें है, जो राजेंद्र नगर व पटना से खुलती हैं. इसमें एक राजधानी एक्सप्रेस व दूसरी संपूर्ण क्रांति एक्सप्रेस है.
संपूर्ण क्रांति एक्सप्रेस आम यात्रियों के लिए एक मात्र प्रीमियर ट्रेन है, जो नियमित समय से खुलती है और अमूमन निर्धारित समय से पहुंचती है. संपूर्ण क्रांति एक्सप्रेस के पिछले छह माह के परिचालन रिकॉर्ड को देखने से पता चलता है कि दिल्ली से शत-प्रतिशत निर्धारित समय से खुली. वहीं, पटना 32.78 प्रतिशत निर्धारित समय, 48.89 प्रतिशत 15 से 60 मिनट की देरी और सिर्फ 15.56 प्रतिशत ही 60 मिनट से अधिक देरी से पहुंची है. कमोबेश यही स्थिति राजेंद्र नगर से खुलने वाली संपूर्ण क्रांति एक्सप्रेस की है.
रूट विस्तार से कई ट्रेनें होने लगीं लेट
इस्लामपुर से पटना होते हुए दिल्ली जाने-आने वाली मगध एक्सप्रेस कभी पटना जंक्शन से आती-जाती थी. इस ट्रेन का रूट विस्तार करते हुए पटना से इस्लामपुर किया गया. इस्लामपुर से मगध एक्सप्रेस ने चलना शुरू किया, तो लगातार देरी से चलने लगी. स्थिति यह है कि मजबूरन रेलयात्री मगध एक्सप्रेस में टिकट बुक कराते हैं.
यही स्थिति राजगीर से पटना होते हुए दिल्ली जाने-आने वाली श्रमजीवी एक्सप्रेस की भी है. इतना ही नहीं, कभी मुजफ्फरपुर-दिल्ली के बीच चलने वाली वैशाली एक्सप्रेस भी काफी लोकप्रिय ट्रेन थी. लेकिन, मुजफ्फरपुर से इसे बरौनी किया गया, तो इस ट्रेन की लोकप्रियता घटने लगी. इस वजह से काफी विलंब से आ-जा रही है. बावजूद रेलवे बोर्ड संपूर्ण क्रांति एक्सप्रेस को मधुपुर ले जाने की तैयारी में जुटा है.
यात्रियों ने क्या कहा
पटना ही नहीं सूबे वासियों के दिल्ली जाने-आने के लिए कम ट्रेनें हैं. एक अच्छी ट्रेन संपूर्ण क्रांति है, जिसमें दो-तीन माह पहले से टिकट की मारामारी रहती है. इस ट्रेन को मधुपुर ले जाने से समस्या और बढ़ जायेगी.
रत्नेश आनंद
संपूर्ण क्रांति एक्सप्रेस काफी लोकप्रिय ट्रेन है. इस ट्रेन में हमेशा यात्रियों की भीड़ रहती है. लेकिन, मधुपुर जाने के बाद कोटा कम हो जायेगा, जिससे पर्याप्त संख्या में यात्रियों को सीटें नहीं मिलेंगी. वहीं, देर से भी चलने लगेगी.
निरंजन कुमार
पटना से दिल्ली जाने के लिए कई ट्रेनें हैं. लेकिन, संपूर्ण क्रांति एक्सप्रेस निर्धारित समय से पहुंचाती है. इस ट्रेन के मधुपुर से चलने के बाद पटना और आसपास के लोगों को काफी परेशानी होगी.
अरविंद कुमार
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें