36.9 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

संजय बने पटना के आइजी डी अमरकेश ट्रैफिक एसपी

पटना : राज्य सरकार ने मंगलवार को पटना के आइजी, डीआइजी व ट्रैफिक एसपी समेत 18 आइपीएस अधिकारियों का तबादला कर दिया, जबकि एक अाइपीएस अधिकारी को अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है. आइजी (प्रोविजन) संजय सिंह को पटना का नया आइजी बनाया गया है. पटना के आइजी सुनील कुमार को गृह विभाग (विशेष शाखा) में […]

पटना : राज्य सरकार ने मंगलवार को पटना के आइजी, डीआइजी व ट्रैफिक एसपी समेत 18 आइपीएस अधिकारियों का तबादला कर दिया, जबकि एक अाइपीएस अधिकारी को अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है. आइजी (प्रोविजन) संजय सिंह को पटना का नया आइजी बनाया गया है.

पटना के आइजी सुनील कुमार को गृह विभाग (विशेष शाखा) में विशेष सचिव की जिम्मेदारी दी गयी है. पटना के डीआइजी राजेश कुमार को बेगूसराय का डीआइजी, ईओयू के एसपी डी अमरकेश को पटना का ट्रैफिक एसपी बनाया गया है.
बिहार में आइजी के चार पद समाप्त
पटना. राज्य में पुलिसिंग को सशक्त व कारगर बनाने के लिए पुलिस जोन की अवधारणा समाप्त कर दी गयी है. अब राज्य में जोनल आइजी के चार पद समाप्त कर दिये गये हैं. पटना, तिरहुत, दरभंगा और भागलपुर के आइजी रेंज को समाप्त कर दिया गया है. पटना को केंद्रीय क्षेत्र घोषित करते हुए यहां सेंट्रल आइजी का पद बनाया गया है.
अब राज्य में जो छोटे क्षेत्र होंगे, वहां डीआइजी और बड़े क्षेत्रों में आइजी के पद होंगे. सभी 40 पुलिस जिलों को आइजी और डीआइजी के 12 क्षेत्रों में विभाजित किया गया है. नयी व्यवस्था मंगलवार से लागू हो गयी. अब राज्य में पूर्णिया, दरभंगा, मुजफ्फरपुर, गया और पटना में आइजी बैठेंगे. इसके अलावा सात स्थानों पर डीआइजी कार्यभार संभालेंगे. वर्तमान में राज्य में आइजी के नौ पद थे. अब आइजी के अधीन डीआइजी नहीं होंगे. दोनों के अलग-अलग क्षेत्र होंगे.
ये होंगे आइजी के क्षेत्र :-
1.केंद्रीय क्षेत्र (पटना) : पटना और नालंदा
2.मगध क्षेत्र (गया) : गया, औरंगाबाद, नवादा, जहानाबाद व अरवल
3.तिरहुत क्षेत्र (मुजफ्फरपुर) : मुजफ्फरपुर, वैशाली, शिवहर, सीतामढ़ी
4.मिथिला क्षेत्र (दरभंगा) : दरभंगा, मधुबनी व समस्तीपुर
5.पूर्णिया क्षेत्र : पूर्णिया, किशनगंज, कटिहार व अररिया
ये होंगे डीआइजी के क्षेत्र :-
1.शाहाबाद क्षेत्र, डिहरी ऑन सोन- बक्सर, भोजपुर, रोहतास व कैमूर
2.चंपारण क्षेत्र, बेतिया- बेतिया, बगहा व पूर्वी चंपारण
3.सारण क्षेत्र, छपरा- सारण, सीवान व गोपालगंज
4. कोसी क्षेत्र, सहरसा- सहरसा, सुपौल व मधेपुरा
5. पूर्वी क्षेत्र, भागलपुर- भागलपुर, बांका व नवगछिया
6.मुंगेर क्षेत्र, मुंगेर- मुंगेर, शेखपुरा, जमुई व लखीसराय
7.बेगूसराय क्षेत्र- बेगूसराय- बेगूसराय व खगड़िया

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें