Advertisement

patna

  • Aug 14 2019 4:29AM
Advertisement

जल संचयन का प्रबंध करने वालों को प्रॉपर्टी टैक्स में छूट : उपमुख्यमंत्री

 खगौल : रेल मंडल कार्यालय दानापुर  परिसर में मंगलवार को वन महोत्सव आयोजित किया गया. कार्यक्रम में मुख्य अतिथि उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कार्यालय परिसर में पहुंच महात्मा गांधी की प्रतिमा पर माल्यार्पण करने के बाद  पौधारोपण किया.

 
 आयोजित  सभा को संबोधित करते हुए उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा कि निजी मकानों में वर्षा जल संचयन का प्रबंध करने वालों को पटना नगर निगम प्रॉपर्टी टैक्स में पांच प्रतिशत की छूट देगी.
 
 राज्य सरकार ने स्कूल, अस्पताल व सरकारी भवनों पर वर्षा जल संचयन कर उसे पाइप के जरिये जमीन के नीचे पहुंचा कर भू- जल के स्तर को बनाये रखने का निर्णय लिया है. राज्य के सभी जल स्रोतों के सर्वेक्षण के बाद अभियान चला कर उनका उद्धार किया जायेगा.
 
श्री मोदी ने कहा कि दुनिया में जितना पानी है उसका 97 प्रतिशत हिस्सा खारा है जिसका पीने से लेकर कृषि कार्य तक में कोई उपयोग नहीं किया जा सकता है. मात्र 3 प्रतिशत पानी उपयोग लायक है उसमें भी पीने योग्य मात्र 0.3 प्रतिशत ही पानी है. कई स्थानों पर वह भी आर्सेनिक, फ्लोराइड और आयरन की अधिकता की वजह से जल प्रदूषित है.ऐसे में वर्षा के जल का संरक्षण व संचयन आवश्यक है. 
 
आज सभी को एक-एक बूंद पानी बचाने का संकल्प लेना होगा.उन्होंने कहा कि पानी बचाना है तो पौधा लगाना और बचाना होगा. जहां खाली जमीन नहीं हो वहां घरों की छतों पर, गमले में पौधे लगाएं. पेड़ों को राखी बांध कर उनकी रक्षा का संकल्प लें. पानी और पेड़ रहेगा, तभी इस धरती पर जीवन रहेगा. यह सृष्टि केवल मनुष्यों के लिए ही नहीं बल्कि सभी जीव-जंतुओं के लिए भी है.
 
 मौके पर मंडल रेल प्रबंधक रंजन प्रकाश ठाकुर, पर्यावरण वन जलवायु परिवर्तन विभाग बिहार के प्रधान सचिव दीपक कुमार, प्रधान मुख्य  वन संरक्षण बिहार के शिव शंकर चौधरी, एडीआरएम रवीश कुमार व अरविंद रजक,  सुरजीत कुमार, सुजीत कुमार झा, एमएम हसन, आधार राज, भी सी मलिकार्जुन व पीआरओ संजय प्रसाद समेत कई अधिकारी व कर्मचारी मौजूद थे.
 
Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement