Advertisement

patna

  • Aug 13 2019 5:01AM
Advertisement

संगत की सुविधा के लिए पटना से राजगीर तक चलेगी बस

संगत की सुविधा के लिए पटना से राजगीर तक चलेगी बस

 पटना  सिटी : सिख पंथ के संस्थापक गुरु नानक देव जी महाराज के 550वें प्रकाश पर्व के दरम्यान सिख संगत को पटना साहिब से राजीगर ले जाने के लिए बिहार  राज्य पर्यटन विकास निगम की ओर से श्रद्धालुओं के आवाजाही के लिए बस की  व्यवस्था की जायेगी. प्रबंधक कमेटी के महासचिव सरदार महेंद्र पाल सिंह  ढिल्लन ने बताया कि  पटना के प्रमंडलीय आयुक्त के यहां बीते माह हुई  बैठक में पर्यटन विभाग को आयुक्त की ओर से निर्देशित किया गया था. 

 
महासचिव  ने बताया कि शीतलकुंड गुरुद्वारा राजगीर में आयोजित होने वाले प्रकाश पर्व  के लिए प्रबंधक कमेटी की ओर से भी तैयारी आरंभ कर दी गयी है. प्रबंधक कमेटी  के महासचिव महेंद्र पाल सिंह ढिल्लन व सचिव महेंद्र सिंह छाबड़ा ने बताया कि बिहार सरकार के सहयोग से राजगीर व पटना साहिब में प्रकाश पर्व का आयोजन हो रहा है. इसके लिए सरकार के स्तर पर प्रकाश पर्व को लेकर टेंट सिटी का निर्माण कराया जायेगा.
 
 राजगीर में होने वाले गुरु  नानक देव जी महाराज के  प्रकाश 550वें पर्व के लिए 25 एकड़ में टेंट सिटी का निर्माण होगा. जबकि,  पटना साहिब के लिए पांच हजार से अधिक संगत के ठहरने के लिए कंगन घाट पर  टेंट सिटी बनाने का प्रस्ताव सरकार को दिया गया है. गुरु नानक देव जी महाराज के प्रकाश पर्व का आयोजन राजगीर में 27 से 29  दिसंबर तक होगा. 
 
पटना साहिब में दो जनवरी को मनेगा प्रकाश पर्व 
पटना साहिब में श्री गुरु  गोबिंद सिंह जी महाराज का  353 वां प्रकाश पर्व 2020  में दो जनवरी को तख्त श्री हरिमंदिर जी पटना साहिब में मनाया जायेगा. ऐसे  में दोनों आयोजनों को लेकर कमेटी ने तैयारी आरंभ की है. प्रबंधक कमेटी के  महासचिव महेंद्र पाल सिंह ढिल्लन व सचिव महेंद्र सिंह छाबड़ा ने बताया कि  दोनों जगहों पर लंगर की व्यवस्था संतों व प्रबंधक कमेटी के सहयोग से करायी  जायेगी. इसके लिए अलावा भी अनेक तैयारी की जा रही है. 
 
प्रबंधक कमेटी और सिख संगत की आज होगी बैठक 
पटना  सिटी. श्री गुरु गोबिंद सिंह जी महाराज की जन्मस्थली तख्त श्री हरिमंदिर जी  पटना साहिब में सिख पंथ के संस्थापक गुरु नानक देव जी महाराज की जन्मस्थली  ननकाना साहिब पाकिस्तान से आने वाली नगर कीर्तन की तैयारियों को लेकर  मंगलवार को प्रबंधक कमेटी व सिख संगतों की बैठक बुलायी गयी है. 
 
प्रबंधक  कमेटी के महासचिव महेंद्रपाल सिंह ढिल्लन ने बताया कि गुरु नानक देव जी  महाराज के  550 वां प्रकाश पर्व पर यह नगर कीर्तन निकला है, जो 24 अगस्त को  पटना साहिब आयेगा. 
 
इसी की स्वागत के लिए संगत के साथ बैठक बुलायी गयी है.  नगर कीर्तन तख्त साहिब में रात्रि विश्रम के बाद 25 अगस्त को पटना साहिब से  राजीगर होते हुए झारखंड के लिए रवाना होगी. समूह साध संगत की बैठक दोपहर  एक बजे होगी.
 
Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement